Homemade Turmeric Powder: बाजार के मिलावटी हल्दी को जाएं भूल, घर पर बनाएं नेचुरल हल्दी

Homemade Turmeric Powder: आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप घर पर ही शुद्ध हल्दी कैसे बना सकते हैं।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-27 09:19 GMT

Homemade Turmeric Powder  (Photo- Social Media)

Homemade Turmeric Powder Recipe: भारत के लगभग सभी घरों की रसोई में आपको हल्दी बड़ी ही आसानी से मिल जायेगी, क्योंकि हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल खाना बनाते समय आए दिन किया जाता है, दाल हो, सब्जी हो, पोहा हो, खिचड़ी हो, ऐसी ही खाने की बहुत सी चीज़ों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। सिर्फ यही नहीं हल्दी का इस्तेमाल तो औषधि के रूप में किया जाता है, इससे सर्दी और खांसी जैसी बीमारियां भी ठीक की जा सकतीं हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप घर पर ही शुद्ध हल्दी कैसे बना सकते हैं।

घर पर बनाएं नेचुरल हल्दी (Ghar Par Banaye Natural Haldi)

आज के समय में बाजार में मिलने वाले हर सामान में मिलावटें की जा रहीं हैं, मुनाफे के चक्कर में लोग इंसान की जिंदगियों से खेलने लगे हैं, फल हो, सब्जी हो, मसाला हो या कोई भी अन्य चीज हो, आए दिन खाने की बहुत सी चीज़ों में मिलावट की खबरें सामने आतीं रहतीं हैं, आज के समय में तो मसालों में भी मिलावट की खबरों से तुल पकड़ा हुआ है, मिलावट के सामान खरीदने से अच्छा है कि आप घर पर ही उसे बना लें, थोड़ी ज्यादा मेहनत लगेगी, लेकिन कम से कम शरीर तो स्वस्थ रहेगा। आप हल्दी भी घर पर बना सकते हैं, जी हां! घर पर हल्दी बनाने का तरीका बेहद ही आसान है, आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा।


घर पर हल्दी बनाने के लिए आपको बाजार से कच्ची हल्दी खरीद लेना है, फिर उसे अच्छे से धुलकर, थोड़ी देर धूप में सुखा लेना है, इसके बाद कच्ची हल्दी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है, फिर इसे 2 दिनों तक धूप में अच्छे से सुखाना है, जब ये कटी हुई हल्दी अच्छे से सूख जाए तो इसे मिक्सी जार में डालकर अच्छे से पीसना है, बस इस तरह से आपकी एकदम शुद्ध हल्दी तैयार हो जायेगी। है न बेहद ही आसान सा तरीका। इस हल्दी में न ही कोई मिलावट की गई है और न ही कलर का इस्तेमाल, इसे आप बिना डरे खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News