Homemade Wax In Hindi: घर पर करें पार्लर जैसा वैक्स, जानें बनाने और लगाने का तरीका

Homemade Wax In Hindi: घर पर हार्ड वैक्स बनाना बहुत ही आसान होता है और इसे स्किन पर एप्लाई करना भी। आपको बता दें कि हार्ड वैक्स आपके स्किन पर मौजूद बालों को जड़ से निकालने के साथ स्किन टैनिंग को भी दूर करता है।

Written By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-10-08 16:17 GMT

वैक्सिंग pic(social media)

Homemade Wax In Hindi: एक बार पार्लर गये समझो एक दो हजार रूपये तो बिना कुछ खास कराए ही खत्म हो जाने हैं। आजकल ब्यूटी सैलून काफी महंगे हो गये हैं। युवतियां हाथों पैरों की वैक्सिंग(Parlor Wax) के साथ आईब्रो और हेयर कट जरूर करवाती हैं। लेकिन आप पार्लर जैसा वैक्स घर पर कर(Parlor Jaisa Wax Ghar Par Kaise Kare) सकते हैं वो भी बिना पैसे खर्च किये घर के सामानों से। घर पर हार्ड वैक्स बनाना बहुत ही आसान होता है और इसे स्किन पर एप्लाई करना भी। आपको बता दें कि हार्ड वैक्स आपके स्किन पर मौजूद बालों को जड़ से निकालने के साथ स्किन टैनिंग को भी दूर करता है।

घर पर आसानी से बनायें वैक्स pic(social media)

शुगर वैक्स बनाने की विधि (How to make Sugar Wax)

घर पर वैक्स बनाने के लिए सबसे पहले दो कप चीनी, आधा कप नींबू का रस और एक चौथाई पानीको सॉस पैन में डालें। आप चाहें तो इसमे एक या दो बूंदे एोंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं। अब इस पैन को गैस पर रखकर मध्यम आंच पर रखे। मिश्रण को लगातार चलाते रहें, जब तक यह अच्छी तरह पिघलकर सिरप की तरह न बन जाए।

एक बात का ध्यान जरूर रखें कि चीनी जल्दी तली में पकडत्र लेती है इसलिए इसे लगातार चलाते रहें। कुछ ही देर में आप देखेंगे कि मिश्रण गोल्डन ब्राउन कलर का हो गया है। अब आपकी वैक्स तैयार हो गई है। अब इसे आंच पर से उतारें और किसी ग्लास के जार में स्टोर कर लें। अब वैक्स को करीबन दो घंटे के लिए ठंडा होने दें। उसके बाद ही इसे इस्तेमाल करें।

डेनिम जीन्स से घर पर बनाये वैक्स स्ट्रिप्स pic(social media)

ऐसे तैयार करें वैक्सिंग स्ट्रिप्स (Kaise Banaye Waxing Strip)

वैक्सिंग स्ट्रिप्स मार्केट में आसानी से मिल जाती है, लेकिन आप इसे घर में भी आसानी से बना सकती हैं। एक पुरानी जींस को स्ट्रिप्स के शेप में काट कर रख लें। डेनिम के कपड़े से सबसे अच्छी वैक्सिंग होती है और आप इसे धोकर री यूज भी कर सकती हैं।

वैक्सिंग करने से पहले चेक कर लें कि सिरप ज्यादा गरम तो नहीं है pic(social media)

स्किन पर ऐसे करें वैक्स का इस्तेमाल(How To Use Wax At Home)

वैक्सिंग करने से पहले ये बात जरूर याद रखें कि वैक्स हमेशा बाल उगने की दिशा में लगाएं और इस पर स्ट्रिप लगाकर आप उसे निकालते समय उल्टी दिशा में खींचे। वैक्सिंग करते समय जब आप स्ट्रिप खींचे तो अपने दूसरे हाथ से एक तरफ से स्किन को टाइट कर लें, ताकि स्किन पर खिंचाव न महसूस हो। वैक्स को हमेशा आप सूखी स्किन पर लगाएं। स्किन पर पहले पाउडर लगा लें तब वैक्स करें। वैक्स को इस्तेमाल से पहले हल्का गर्म कर पिघला लें और तब स्किन पर लगाएं। इसी तरह आप अपने शरीर की मनचाही जगह के बाल निकाल सकते हैं।

Tags:    

Similar News