Relationship Tips: क्या आपको होती है अपने पार्टनर से जलन, जानें कैसे हटाएं ये नेगेटिव भावना

Relationship Tips: किसी भी रिश्ते में प्यार, विश्वास,सम्मान और समर्पण की भावना बेहद जरूरी है।लेकिन कई बार ऐसा होता है कि एक रिश्ते में रहते हुए अपने ही पार्टनर से जलन होने लगती है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-09-14 01:49 GMT
Click the Play button to listen to article

Relationship Tips: किसी भी रिश्ते में प्यार, विश्वास, सम्मान और समर्पण की भावना बेहद जरूरी है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि एक रिश्ते में रहते हुए अपने ही पार्टनर से जलन होने लगती है। कई बार रिश्तों के बीच जलन की भावना आने लगती है। खासतौर पर पार्टनर से जलन की भावना तब होने लगती है जब आपके मन में कुछ खोने का डर, आत्मविश्वास की कमी या फिर कोई पुराना अनुभव हो। जिसके कारण रिश्तों के बीच कटवाहट आ सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं इन नेगेटिव भावना से दूर कैसे रहे:

भावनाओं को करें शेयर

दरअसल अगर आपके अंदर इनसिक्योरिटी या जलन की भावना पैदा हो रही है, तो सबसे पहले आप अपनी भावनाओं का जिक्र अपने पार्टनर से करें, उनसे बात करें। फिर उन्हें यह बताएं कि आप क्या और क्यों ऐसा सोच रहे हैं। आपके इस कदम से हो सकता है कि आपके बीच आई गलतफहमी दूर हो जाए।

खुद करें पार्टनर से बात

दरअसल किसी भी रिश्ते में इनसिक्योरिटी या जलन की भावना उत्पन्न होने पर खुद बात करने की कोशिश करें। इसके लिए बीच में कभी भी तीसरे इंसान को नहीं लेकर आए। इससे गलतफहमियां काफी ज्यादा बढ़ सकती हैं। साथ ही आपका रिश्ता टूट भी सकता है। इसलिए ऐसे में अपने रिश्ते में आई करवाहट को तीसरे के जरिए नहीं बल्कि खुद दोनों मिलकर सुलझाए। इसलिए कोशिश करें कि खुद से पार्टनर से बात करें और अपनी भावनाओं को साथ मिलकर शेयर करें।

पार्टनर के साथ क्वालिटी समय बिताएं

दरअसल किसी भी रिश्ते में भरोसा होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को गहरा करना चाहते हैं तो इसके लिए सम्मान, प्यार, भरोसा और आजादी देना बेहद जरूरी है। इसके अलावा आप अपने पार्टनर के साथ कुछ पर्सनल या यूं कहें तो क्वालिटी टाइम जरूर बिताएं। इससे आपका रिश्ता काफी ज्यादा मजबूत हो सकता है।

परिवार वाले का साथ

दरअसल कभी-कभी अपने रिश्ते में आ रही उलझन या दरारे खुद को नजर नहीं आती। ऐसे में आप किसी परिवार वाले की मदद से अपनी उन उलझनों को सुलझा सकते हैं या आप उन्हें अपनी परिस्थिति बता सकते हैं। हो सकता है कि आपको अपनी उलझन में परेशानी का कोई अच्छा हल मिल जाए। ध्यान रखें कि किसी ऐसे इंसान को अपना हाल बताएं जो आपकी परिस्थिति को समझें।

खुद को समझाना भी है जरूरी

अक्सर हम उन चीजों पर ज्यादा यकीन कर लेते हैं जो हमारी आंखों के सामने होती हैं। ऐसे में अगर आपको लग रहा है कि आपके पार्टनर में बदलाव आ रहा है या आपको किसी चीज से या उसकी किसी हरकत से परेशानी हो रही है तो ऐसे में थोड़ा सा धैर्य रखने की भी जरूरत है और परिस्थिति को समझना भी उतना जरूरी है। वरना ऐसा ना हो कि जल्दबाजी में अपने रिश्ते को खराब कर बैठें। दरअसल ऐसी परिस्थिति में ओवरथिंकिंग रिश्ते को कमजोर बना सकती है। इसलिए सोच समझ कर कदम उठाएं।

Tags:    

Similar News