Homemade Moisturizer: स्किन के लिए ये मॉइस्चराइजर है बेस्ट, होता है केमिकल फ्री

Homemade Moisturizer: आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप घर पर ही एकदम नेचुरल मॉइस्चराइजर कैसे बना सकते हैं।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-22 07:30 GMT

Homemade Moisturizer (Photo- Social Media)

Ghar Par Banaye Moisturizer: मानव जाति का शरीर ऐसा होता है जिसकी बहुत अधिक देख भाल करनी पड़ती है, जी हां! खास तौर पर महिलाओं के शरीर की। न सिर्फ शरीर के आंतरिक हिस्सों की केयर करनी पड़ती है, बल्कि बाहरी पार्ट का भी उतना ही ध्यान रखना पड़ता है। अब जैसे स्किन की बात करें तो हर मौसम के अनुसार स्किन की अलग-अलग तरह से देखभाल भी करनी पड़ती है, क्योंकि मौसम के अनुसार ही स्किन की जरूरतें भी बदलती रहती हैं। ठंडी हो या गर्मी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी होता है, क्योंकि मॉइस्चराइजर लगाने से स्किन की चमक बरकरार रहती है। अब मॉइस्चराइजर की बात हो ही रही है तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप घर पर ही एकदम नेचुरल मॉइस्चराइजर कैसे बना सकते हैं।

घर पर बनाएं नेचुरल मॉइस्चराइजर (Ghar Par Banaye Natural Moisturizer)

आज के समय में स्किन केयर के लिए मार्केट में तमाम तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, जो स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करते हैं, लेकिन ये प्रोडक्ट कई प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल कर बनाए जाते हैं, जो स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। कई बार तो इन मॉइस्चराइजर को लगाने से साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं, जैसे की दाने निकल आना, स्किन एलर्जी, इस वजह से मार्केट में मिलने वाले इन स्किन केयर मॉइस्चराइजर से जितना दूर रहें, उतना ही अच्छा है, इसकी जगह आप घर पर ही अपना एकदम शुद्ध मॉइस्चराइजर बना सकते हैं, जिसका कुछ साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता।


इस तरह घर पर बनाएं मॉइस्चराइजर (Homemade Natural Moisturizer Recipe)

यकीनन आप यही सोच रहें होंगे कि भला घर पर कैसे कोई मॉइस्चराइजर बनाया जा सकता है, लेकिन यह बहुत ही आसान सी प्रक्रिया है। सबसे पहले आपको बता दें कि आयुर्वेद में कहा गया है कि मॉइस्चराइजर के तौर पर स्किन पर तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन आज के समय में लोग इतने एडवांस हो गए हैं कि उन्हें तेल लगाकर बाहर निकलने में शर्म आती है, और बहुत से लोग तो तेल लगाना ही नहीं चाहते हैं, ऐसे में सबसे बेस्ट और नेचुरल मॉइस्चराइजर यह है कि आप रोज वाटर में कुछ बूंदे तेल की डालकर लगा लें, इससे अच्छा कोई और मॉइस्चराइजर हो ही नहीं सकता। जी हां! गुलाब जल में कुछ बूंद तेल डालकर लगाने से आपकी स्किन दिनभर के लिए चमकदार बनी रहेगी, और दिलचस्प बात तो यह है कि यह नेचुरल होता है, इसकी वजह से कुछ साइड इफेक्ट होने का डर भी नहीं रहता। बाजारों वाली केमिकल से भरपूर मॉइस्चराइजर लगाने से अच्छा है कि आज से आप इस नेचुरल मॉइस्चराइजर का ही इस्तेमाल करें।

Tags:    

Similar News