Kitchen Tips: क्या प्याज काटते वक्त आपकी आंखों से आते हैं आंसू, ये ट्रिक आयेगी काम

Kitchen Tips: आज हम अपने रीडर्स को एक ऐसा ट्रिक बताने वाले हैं, जिससे प्याज आपकी आंखों में नहीं लगेगा।

Report :  Shivani Tiwari
Update:2024-06-10 17:24 IST

Onion Tips (Photo- Social Media)

Onion Tips: प्याज़ का इस्तेमाल तो लगभग सभी घरों में होता है। सलाद के साथ ही लोग सब्जी बनाने में भी प्याज का इस्तेमाल करते हैं, इसके अलावा प्याज का अचार और रायता भी बनाया जाता है। लेकिन प्याज की सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि इसे जब छीलकर काटा जाता है तो यह आंखों में बहुत लगती है, जिसकी वजह से आंखों से खूब आंसू भी गिरने लग जाते हैं, आज हम अपने रीडर्स को एक ऐसा ट्रिक बताने वाले हैं, जिससे प्याज आपकी आंखों में नहीं लगेगा।

प्याज का जबरदस्त नुस्खा (Pyaj Ka Upay)

यदि आप भी प्याज का आए दिन इस्तेमाल करते हैं और इसे काटते वक्त आपकी आंखों में जलन होती और आंसू भी आ जाते हैं तो इसके लिए हमारे पास एक जबरदस्त उपाय है। जी हां! रोजाना प्याज काटने से अच्छा है कि आप एकसाथ इसका पाउडर बनाकर इसे सालों के लिए स्टोर करके रख लें और रोजाना बिना किसी टेंशन के इसका इस्तेमाल बेझिझक करें। अब आप सोच रहें होंगे कि प्याज का पाउडर कैसे बन सकता है, तो आइए हम आपको बताते हैं।


प्याज का पाउडर बनाने की रेसिपी (Onion Powder Recipe)

प्याज के बिना सब्जी का स्वाद अधूरा रहता है, प्याज का तड़का लगाने से सब्जी का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है, लेकिन कई बार आंखों में जलन की वजह से प्याज काटने में आलस आती है, यदि आपके साथ भी यही प्रॉब्लम हो रही है तो आप प्याज का पाउडर बना सकते हैं और इसे स्टोर करके रख सकते हैं, फिर कभी भी किसी भी समय सब्जी में इसे डाल सकते हैं। प्याज का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आपको ढेर सारी प्याज ले लेनी है, उसे छील कर अच्छे से धुलकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लेना है, अब इस कटी हुई प्याज को एक मिक्सी जार में डालकर अच्छे से ग्राइंड कर लेना है, फिर एक प्लेट में पिसी हुई प्याज को निकालकर अच्छे से फैला लेना है, एक-दो दिन धूप में रखने की वजह से प्याज अच्छे से सूख जाएगी, फिर इसे दोबारा मिक्सर ग्राइंडर में ग्राइंड करना, इस तरह से आपका प्याज का पाउडर तैयार हो चुका है। आप इसका इस्तेमाल कभी भी सब्जी बनाने के लिए कर सकती हैं। खास बात तो यह है कि सालों स्टोर करके रखने के बाद भी इसका स्वाद बदलता नहीं है। 

Full View
Tags:    

Similar News