Ghar Ka Budget Kaise Banayein: समझदारी से बनाये घर का बजट, आने वाला कल बन जायेगा सुनेहरा

How To Make Monthly Budget: आज के महंगाई के समय में घर का बजट सही हो तो आने वाले कल के लिए आप सही तरह से बचत कर सकते हैं।

Update: 2024-05-22 15:29 GMT

How To Make Month Budget (Image Credit-Social Media)

How To Make Month Budget: अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि वो पैसा तो खूब कमा रहे हैं लेकिन उनका पैसा कहाँ जा रहा है और बचत क्यों नहीं हो रही है। तो आज हम यहां आपके सभी सवालों का जवाब देने जा रहे हैं। जहाँ आपको कब और कैसे बचत करनी चाहिए और कैसे आप अपना पैसा बचा सकते हैं आइये कुछ सरल स्टेप्स के ज़रिये इसे समझ लेते हैं।

समझदारी से बनाये घर का बजट (How To Make Monthly Budget)

अधिकांश लोगों को ये समझ नहीं आता कि हर महीने उनका पैसा कहां जा रहा है। ऐसे में एक बजट आपको अपने वित्त पर अधिक नियंत्रण महसूस करने में मदद कर सकता है और अपने लक्ष्यों के लिए पैसा बचाना आसान बना सकता है। इसकी तरकीब ये है कि आप अपने वित्त को ट्रैक करने का एक ऐसा तरीका खोजें जो आपके लिए कारगर हो। यहाँ कुछ आसान से स्टेप्स दिए गए हैं जो आपको आपके घर के बजट को बनाने में मदद कर सकते हैं।

स्टेप 1: अपनी कुल आय की गणना करें

पहला कदम यह निर्धारित करना है कि आप हर महीने कितना पैसा कमाते हैं। इससे यह तय होगा कि आप हर महीने कितना खर्च (और बचा सकते हैं) कर सकते हैं। अपनी मासिक आय की गणना करते समय, आय के सुसंगत स्रोतों को देखें। आपको अपनी दैनिक नौकरी से अपना वेतन शामिल करना चाहिए।

सुनिश्चित करें कि आप अपनी आय की गणना अपनी कुल आय, जिसे आपका टेक-होम वेतन भी कहा जाता है, का उपयोग करके करते हैं। यह वह धन है जो आपके पास टैक्स कटने के बाद बचा है। या आपकी इन-हैंड सैलरी।

2. अपने खर्च पर नज़र रखें

आपको कितना बजट बनाना चाहिए, इसका अंदाजा लगाने का सबसे अच्छा तरीका कुछ महीनों के दौरान अपने वास्तविक खर्च को ट्रैक करना है। विभिन्न बजटिंग ऐप्स आपके बैंक खाते से लिंक करके खर्च को ट्रैक करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, या आप रसीदें सहेजकर और स्वयं खर्च जोड़कर अपने खर्च को ट्रैक कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप अपने खर्च पर नज़र रखते हैं, आप पाएंगे कि आप विभिन्न श्रेणियों में अपनी अपेक्षा से अधिक या कम खर्च करते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रक्रिया के अगले चरण के लिए एक अच्छा मार्गदर्शक है। उन खर्चों के लिए बजट बनाना न भूलें जो मासिक के बजाय सालाना हो सकते हैं।

3. अपनी वित्तीय प्राथमिकताओं के बारे में सोचें

एक बार जब आप अपने खर्च पर नज़र रखने में सफल हो जाते हैं, तो ये आपके खर्च के इतिहास की समीक्षा करने और यह आपकी वित्तीय प्राथमिकताओं के साथ कैसे बैलेंस रखने में भी काम आता है। दरअसल हर किसी के पास ऐसे खर्च होते हैं जिन्हें वे टाल नहीं सकते, जैसे आवास, भोजन और परिवहन पर होने वाला खर्च। हालाँकि, अगर आप अपने खर्च पर नज़र नहीं रख रहे हैं, तो गैर-ज़रूरी चीज़ों पर अधिक खर्च करना आसान है। उदाहरण के लिए, आप देखेंगे कि आप हर महीने बाहर के खाने पर हज़ारों रूपए खर्च कर रहे हैं या आपके पास स्ट्रीमिंग सेवाओं से लेकर जिम और क्लब सदस्यता तक कई मासिक सदस्यताएँ हैं जिनका आप शायद ही कभी उपयोग करते हैं।

बजट बनाने का मतलब खुद को केवल जरूरी चीजों पर पैसा खर्च करने तक सीमित रखना नहीं है। इसके बजाय, ये आपके पैसे को उस तरीके से संयोजित करने के बारे में है जो आपके लिए उचित हो। एक बार जब आप देख लें कि आप कुछ चीज़ों पर कितना खर्च कर रहे हैं, तो आप अपनी बचत बढ़ाने या शौक या गतिविधियों को पूरा करने के लिए अधिक पैसा लगाने के लिए अपनी खर्च करने की आदतों को सीमित करने का प्रयास करना चाहेंगे।

4. अपना बजट बनाएं

बजट डिज़ाइन करने के लिए, आपकी खर्च श्रेणी के अनुरूप वस्तुओं की एक । पहले स्वयं भुगतान करना समझदारी है, इसलिए बचत के लिए एक लाइन आइटम शामिल करना सुनिश्चित करें, चाहे वह आपातकालीन निधि के लिए हो, नई कार के लिए हो, घर के लिए डाउन पेमेंट हो या अन्य उद्देश्यों के लिए। इसके बाद, अपनी खर्च करने की आदतों पर गौर करें और देखें कि वे आपकी प्राथमिकताओं से कैसे मेल खाती हैं। यदि आपका वास्तविक खर्च पहले से ही आपके लक्ष्यों के अनुरूप है, तो आप अपने खर्च इतिहास का उपयोग अपने बजट के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कर सकते हैं। यदि आप अपनी खर्च करने की आदतों को पूरी तरह से बदलना चाहते हैं, तो आप इसके बजाय अपना बजट शुरू से बनाना चाहेंगे।

5. अपने खर्च पर नज़र रखें और आवश्यकतानुसार अपने बजट को बनाएं

बजट को आवश्यकतानुसार समय के साथ बदला जा सकता है। एक बार जब आप अपना बजट बना लेते हैं, तो आपको अपने खर्च पर नज़र रखना जारी रखना चाहिए और अपनी व्यय योजना का पालन करना चाहिए। जैसे-जैसे समय बीतता है, आपकी प्राथमिकताएँ और जीवन परिस्थितियाँ बदल सकती हैं। उदाहरण के लिए, आप नया ऋण लेते हैं या वेतन वृद्धि प्राप्त करते हैं। ये देखने के लिए समय-समय पर अपने बजट की समीक्षा भी करें कि क्या ऐसे किसी भी बदलाव के आधार पर इसमें संशोधन की आवश्यकता है या नहीं।

Tags:    

Similar News