Reuse Toothpaste Tubes: खाली टूथपेस्ट ट्यूब का ऐसे करें इस्तेमाल, तैयार करें ये आकर्षक चीजें

Reuse Toothpaste Tubes: जब हमारे घर में टूथपेस्ट का ट्यूब खत्म हो जाता है तो हम उसे फेंक देते हैं। इस ट्यूब को फेंकने की जगह कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Update: 2023-12-26 12:11 GMT

Reuse Toothpaste Tubes(Photos - Social Media)

Reuse Toothpaste Tubes: हम सबके घरों में टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है और जब इसका ट्यूब खत्म हो जाता है तो हमेशा कचरा समझकर फेंक देते हैं। कई बार टूथपेस्ट के ट्यूब को काटकर उसके अंदर मौजूद टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है और जब यह भी खत्म हो जाता है तो हम इसे भी फेंक देते हैं। क्या आप जानते हैं कि इस खाली हो चुके हैं टूथपेस्ट के ट्यूब का आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और बहुत ही आसानी से इसका रियूज हो सकेगा। चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

सजा सकते हैं टेबल

Reuse Toothpaste Tubes : टूथपेस्ट ट्यूब को अगर आप अच्छी तरह से सजाना चाहते हैं तो इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता। इसकी मदद से आप अपने चम्मच और कांटे को सजा सकते हैं। आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है बस टूथपेस्ट की ट्यूब के ढक्कन वाले हिस्से को काटना होगा और अच्छी तरह पानी से धोना होगा। अब आप इसे कपड़े से साफ करने के बाद रंग बिरंगे पेपर से कर कर दें। टूथपेस्ट का ट्यूब काफी मजबूत होता है इसलिए आप लंबे समय तक इसका उपयोग कर पाएंगे। जब आप टेबल पर रखी हुई यह सुंदर कटलरी ट्राय करेंगे तो यह खूबसूरत लगेगी।

गहनों को सजाएं

टूथपेस्ट का ट्यूब काफी सख्त होता है और आसानी से मर जाता है इसलिए आप इसकी मदद से गहने बना सकते हैं। अगर आप लटकन वाले ईयररिंग बनाना चाहते हैं तो आपके टूथपेस्ट ट्यूब का इस्तेमाल कर इसे बनाना होगा। इसके लिए घर में रखे खराब कपड़ों को छोटे आकार में काट लें और फिर टूथपेस्ट के ट्यूब को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर गोल आकार दें। अब आपकी जो इयररिंग खराब हो गई है उसमें से लटकने वाला हिस्सा लगाकर टूथपेस्ट ट्यूब से बनी बॉल में लटका दें। इस तरह से आपका इयररिंग तैयार हो जाएगा और आप इसे कवर करने के लिए बटन का इस्तेमाल कर सकती हैं।



 


विंड चाइम्स

टूथपेस्ट के ट्यूब की सहायता से खूबसूरत विंड चाइम्स भी तैयार किया जा सकते हैं। इसके लिए आपको बस अलग-अलग जाकर काटने होंगे और उन पर रंग-बिरंगे पेपर लगते होंगे। सजाने के बाद इन्हें छोटी बड़ी रस्सियों से बांध दें और जहां लटकाना है वहां पर लटका दें। टूथपेस्ट ट्यूब से तैयार की गई ये लटकन बहुत प्यारी लगेगी।

Tags:    

Similar News