India's Top 5 Richest Teachers: ये हैं भारत के सबसे अमीर टीचर, इतनी सम्पति के हैं मालिक

India's Top 5 Most Richest Teachers: सोशल मीडिया के ज़रिये लोग बड़ी जल्दी फेमस हो जाते हैं लेकिन कुछ लोग अपनी कड़ी मेहनत की वजह से भी पॉपुलर होते हैं वहीँ देश के कुछ ऐसे टीचर हैं जो खूब प्रसिद्ध हुए आइये जानते हैं कितने अमीर हैं ये टीचर्स।

Update: 2024-06-19 06:52 GMT

India's Top 5 Most Richest Teachers (Image Credit-Social Media)

India's Top 5 Most Richest Teachers: कहते हैं भगवान् से भी बढ़कर गुरु का स्थान होता है। ऐसे में एक गुरु या टीचर ही उसे सही मार्ग पर ले जाता है। लेकिन आज के समय के टीचर्स ने शिक्षा को ही अपना व्यापार बना लिया है। उन्हें सिर्फ अपनी फीस से मतलब है बच्चा कैसा पढ़ रहा है उसे कांसेप्ट क्लियर है या नहीं इससे उन्हें कोई मतलब नहीं रहता। लेकिन आज के समय में भी कुछ टीचर्स ऐसे हैं जो शिक्षा को व्यापार नहीं समझते और बच्चों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए उन्हें फ्री में भी पढ़ा देते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ टीचर्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। साथ ही वो कितने अमीर हैं आइये ये भी जान लेते हैं।

भारत के सबसे अमीर टीचर्स (India's Top 5 Most Richest Teachers)

भारत में सोशल मीडिया ने कई लोगों को काफी फेमस बना दिया है उन्ही में से कुछ टीचर्स भी हैं जिनकी बातें लोग सुनना बेहद पसंद करते हैं। आइये जानते हैं कौन हैं ये टीचर्स।

बायजू रविंद्रन (Byju Raveendran)

India's Top 5 Most Richest Teachers (Image Credit-Social Media)

केरल के कन्नूर जिले के अझिकोड गांव में पले बड़े रवीन्द्रन बायजू के फाउंडर हैं। ये फिजिक्स और मैथ्स के टीचर है। इन्होने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है। वहीँ एक शिपिंग कंपनी में ये कुछ साल काम भी कर चुके हैं। इसके बाद इन्होने अपने दोस्तों को गणित पढ़ाना शुरू किया। बायजूज़ नाम से कई बच्चे ऑनलाइन इनसे जुड़े हैं जिससे बच्चों की गणित काफी अच्छी हुई है। बायजू रविंद्रन की कुल संपत्ति 1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

अलख पांडे (Alakh Pandey)

India's Top 5 Most Richest Teachers (Image Credit-Social Media)

अलख पांडे (Alakh Pandey) बच्चों के बीच काफी पॉपुलर हैं। ये उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के रहने वाले हैं। बच्चे इन से हिस्ट्री और फिजिक्स की टूशन लेते हैं। इन्होने अपनी ट्यूशन क्लासेज एक बेहद छोटे से कमरे से शुरू की थी फिर इन्होने अपना एक यूट्यूब चैनल भी शुरू किया जिसका नाम 'फिजिक्स वाला' रखा आज ये नाम काफी फेमस है। सूत्रों के मुताबिक आज के समय में उनकी कुल सम्पति लगभग 2000 करोड़ है। साथ ही आपको बता दें अलख पांडेय साल भर में 15 करोड़ रूपए कमा लेते हैं।

विकास दिव्यकीर्ति (Vikas Divyakirti)

India's Top 5 Most Richest Teachers (Image Credit-Social Media)


 विकास दिव्यकीर्ति सोशल मीडिया में बेहद पॉपुलर हैं उनकी कई रील्स और वीडियोस चुटकियों में ट्रेंड करने लगते हैं। ये एक रिटायर्ड IAS ऑफिसर है। आपको बता दें कि इन्होने 1996 में UPSC के लिए परीक्षा दी थी और फर्स्ट अटेम्ट में ही इसे पास कर लिया था। लेकिन कुछ समय बाद इन्होने अपनी नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों को पढ़ाना शुरू किया। उन्होंने अपनी कोचिंग क्लासेज शुरू की फिलहाल विकास दिव्यकीर्ति एक टीचर के साथ साथ एक मोटिवेशनल स्पीकर भी बन गए हैं। लोग इनकी साकारात्मक बातें और प्रेरणापरक सिद्धांतों को सुनना काफी पसंद करते हैं। देशभर में इनकी कोचिंग क्लासेस की कई ब्रांचेज हैं ,बच्चे यहाँ UPSC की तैयारी करते हैं। सूत्रों की माने तो आज इनकी कुल संपत्ति लगभग 20 करोड़ 18 लाख रूपए है।

खान सर (Khan Sir)

India's Top 5 Most Richest Teachers (Image Credit-Social Media)

खान सर के नाम से मशहूर फैजल खान भी सोशल मीडिया और बच्चों के बीच काफी फेमस हैं। लोगों को इनका बिहारी एक्सेंट बेहद पसंद आता है। अगर आप सोशल मीडिया पर हैं तो आप खान सर से ज़रूर वाकिफ़ होंगें। आर्थिक रूप से कमज़ोर बच्चों को खान सर बेहद कम फीस या बिना फीस लिए भी पढ़ाते हैं। फिलहाल आज के समय में इनकी कुल संपत्ति 6 करोड़ रुपये है। ये बाकि टीचरों के मुकाबले थोड़ी कम ज़रूर है लेकिन बच्चों के लिए खान सर किसी फ़रिश्ते से कम नहीं जो उन्हें फ्री में क्लासेज देते हैं।

अवध ओझा (Avadh Ojha)

India's Top 5 Most Richest Teachers (Image Credit-Social Media)

ओझा सर के नाम से मशहूर अवध प्रताप ओझा न सिर्फ एक अच्छे टीचर हैं बल्कि एक मोटिवेशन स्पीकर और एक बहुत अच्छे मार्गदर्शक भी है। ये UPSC की तैयारी करवाने के साथ-साथ इतिहास और फिजिक्स भी बच्चों को पढ़ाते हैं अवध ओझा Unacademy के माध्यम से ऑनलाइन बच्चों के साथ कनेक्ट करते हैं। फिलहाल इनकी कुल संपत्ति 1.4 मिलियन डॉलर यानि 11 करोड़ रुपये है।

Tags:    

Similar News