International Yoga Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जानिए कैसे योग आपको रखता है फिट, क्यों दुनिया ने इसे माना बेस्ट

International Yoga Day 2024: 21 जून को हम सभी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे इस दिन का उद्देश्य है कि सभी इसके महत्त्व को समझे आइये विस्तार से जानते हैं योग कैसे हमे फिट रहने में मददगार साबित होता है।

Update:2024-06-19 23:40 IST

International Yoga Day 2024 (Image Credit-Social Media)

International Yoga Day 2024: योग कितना फायदेमन्द होता है ये तो पूरी दुनिया जान चुकी है लेकिन क्या वास्तव में योग हमें फिट, स्वस्थ और आकार में रहने या पाने में कैसे मदद करता है? 21 जून को पूरा विश्व जहाँ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाता है वहीँ आज हम आपको इसके कई अन्य फायदे बताने जा रहे हैं। जो आपको फिट रहने में मदद करता है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

योग रखेगा आपको फिट (How Yoga Keep Ourself Fit) 

21 जून को हर साल अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है जिसका उद्देश्य लोगों को योग के प्रति जागरूक करना है और ये बताना है कि योग कितना उपयोगी होता है। योग की उत्पत्ति भारत में हुई थी और आज पूरी दुनिया इसके फायदों से वाकिफ है।

1. यह मांसपेशियों की ताकत बनाता है

योग आपको किसी तरह के डम्बल उठाने या वेट मैनेजमेंट टीम का हिस्सा नहीं बनाता बल्कि ये बेहद प्राकृतिक तरह से आपको फिट बनाता है। ये आपकी मांसपेशियों को मज़बूत करता है और आपकी सहनशक्ति को भी बढ़ाता है।

2. यह आपकी हृदय गति को बढ़ाता है

सूर्य नमस्कार से आपकी हृदय गति बढ़ती है। कई योग कक्षाओं के शुरुआती अनुक्रम में सूर्य नमस्कार के कुछ सूत्र शामिल होते हैं, जो न केवल आपके शरीर को खोलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, बल्कि आपके पूरे अभ्यास के दौरान आपको सुरक्षित रखने के लिए शरीर में पर्याप्त गर्मी पैदा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये एक तरह का कार्डियो है और आपकी हृदय गति को बढ़ाता है।

3. यह आपकी मांसपेशियों को टोन करता है

योग बड़ी भारी मांसपेशियों के बजाय लंबी दुबली मांसपेशियों का निर्माण करता है। यह आपके शरीर को सुडौल बनाने का एक बेहतरीन टोनिंग का तरीका है और आपको लंबे समय तक बेहतर आकार में रख सकता है।

4. सहनशक्ति बनाता है

सहनशक्ति एक ऐसी ताकत है जो आपके द्वारा किए जाने वाले पुश अप्स की संख्या से अधिक धीरज और अनुशासन पर ध्यान केंद्रित करती है। यह सर्वोत्तम फिटनेस के लिए आवश्यक है।

5. विषाक्त पदार्थों और लैक्टिक एसिड को रिलीज करता है

आपके वर्कआउट के दौरान लंबाई बढ़ाने से मांसपेशियों में जमा विषाक्त पदार्थों और लैक्टिक एसिड बाहर निकलता है। इससे हर बार जब आप अभ्यास करेंगे तो मांसपेशियों में बेहतर स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा मिलेगा।

Tags:    

Similar News