International Yoga Day 2024: जानिए योगाभयास से पहले और बाद में क्या होनी चाहिए आपकी डाइट, ये हैं बेस्ट ऑप्शंस

International Yoga Day 2024: आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप योग सेशन से पहले और इसके बाद क्या खाएं जो आपके लिए बेहद फायदेमंद होंगें।

Update:2024-06-21 09:23 IST

International Yoga Day 2024 (Image Credit-Social Media)

International Yoga Day 2024: योग एक प्राचीन शारीरिक और मानसिक क्रिया या अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति यूँ तो भारत में हुई थी लेकिन आज पूरी दुनिया इसकी विशेषता को मानती है। योग से जुड़े असंख्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। ये लोगों को समग्र कल्याण को बनाए रखने के लिए अपने दैनिक जीवन में इस प्राचीन प्रथा को अपनाने के लिए प्रेरित करता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में मंजूरी मिलने के एक साल बाद 21 जून 2015 को पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस विशेष दिन पर आइये जानते हैं कि अगर आप भी योगासन अपनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप योग से पहले क्या अपनी डाइट रखें और योग के बाद आप क्या खाएं जो आपके स्वस्थ के लिए बेहद लाभदायक हो सकता है।

योग से पहले और बाद क्या हो आपकी डाइट (Diet Before and After Yoga Session)

कई वर्कआउट से अलग योग बेहद लचीला होता है और आपको अपनी उम्र और शारीरिक स्थिति के अनुरूप इसकी तीव्रता को नियंत्रित करना होगा। लेकिन एक ऐसी चीज़ है जिसपर अक्सर हम ध्यान नहीं देते हैं वो है योग सेशन से पहले और बाद में आपकी डाइट। आपको इससे पहले और बाद में क्या खाना है ये बेहद महत्वपूर्ण होता है। आइये एक नज़र डालते हैं योग सेशन की आपकी डाइट पर।

योग सेशन शुरू करने से पहले क्या खाएं

आपको बता दें कि योग सेशन से पहले का यहाँ हमारा मतलब सेशन शुरू करने के 30 से 45 मिनट पहले से है। आपको यहाँ दिए खाद्य पदर्थों को इतने ही समय पहले करना होगा।

ग्रीक दही

आप अपना योग सेशन शुरू करने से पहले ग्रीक दही खाएं इसमें मौजूद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा संतुलन देता है। जो आपको पूरे सेशन के दौरान ऊर्जा देता रहेगा। इतना ही नहीं ये आपको बिना भारीपन महसूस कराये पेट भरा हुआ महसूस कराएगा।

केला

योग सेशन से पहले आप एक केला खा सकते हैं। ये पेट के लिए सबसे सही विकल्प होता है और आपको बिना वजन कम किए योगाभ्यास करने के लिए तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। केले में मौजूद पोटेशियम मांसपेशियों की कार्यप्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है और ऐंठन को कम करता है।

बादाम

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर से समृद्ध है जो आपको ऊर्जावान रखता है। बादाम पेट के लिए हल्के होते हैं और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

दलिया

अपने शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए एक कटोरी पौष्टिक जई का दलिया के ऊपर अपने पसंदीदा फल या मेवे डालें। ये पौष्टिक संयोजन निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है और आपको पूरे सेशन के दौरान ऊर्जावान महसूस कराता है।

नारियल पानी

योगा मैट पर बैठने से पहले नारियल पानी पीना आपके शरीर को ताजगीपूर्ण जलयोजन को बढ़ावा देने जैसा है। ये ड्रिंक पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो योग सेशन के दौरान डीहायड्रेशन को रोकने में भी मदद करता है।

योग सेशन के बाद क्या खाएं

गौरतलब है कि योग सेशन के बाद से यहाँ हमारा तात्पर्य योगाभ्यास से कम से कम 30 मिनट से 1 घंटे तक इंतजार करने के बाद से है।

ग्रीन टी

एक कप ग्रीन टी पीना आपके योग सत्र को समाप्त करने का एक आरामदायक तरीका हो सकता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सूजन से लड़ने में मदद करता है और मांसपेशियों की रिकवरी को बढ़ावा देता है, जिससे वर्कआउट के बाद होने वाले किसी भी दर्द से राहत मिलता है। ग्रीन टी रक्त परिसंचरण को विनियमित करने में भी मदद करता है और एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर के रूप में काम करता है।

सलाद

ताजी सब्जियों से भरपूर, सलाद आपकी ऊर्जा के स्तर को फिर से जुटाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और हायड्रेटेड रखता है। फाइबर से भरपूर एक बाउल पाचन में मदद करता है। मांसपेशियों की रिकवरी को बढ़ावा देने के लिए आप कुछ लीन प्रोटीन जैसे ग्रिल्ड चिकन या छोले भी इसमें मिला सकते हैं।

अंडे

योग के बाद अंडे खाना मांसपेशियों की रिकवरी के लिए एक स्मार्ट कदम है। ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो योग सेशन के बाद मांसपेशियों की मरम्मत और निर्माण में सहायता करते हैं। चाहे आप तले हुए या उबले हुए अंडे पसंद करें, अंडे आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए एक पौष्टिक विकल्प होते हैं।

पोहा

पोहा आपके पेट के लिए हल्का होता है और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो कसरत के बाद आपके शरीर को ऊर्जा देने के लिए ऊर्जा का त्वरित स्रोत प्रदान करता है। इसमें आयरन और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

पानी

योग सेशन के बाद हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे डीहायड्रेशन को रोकता है। पीने का पानी बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

Tags:    

Similar News