IPS Amit Lodha Biography: अमित लोढ़ा अपने जीवन की शुरुआत में थे डिप्रेशन का शिकार, ऐसे बने आईपीएस अधिकारी

IPS Amit Lodha Biography: बिहार कैडर के 1998 बैच के आइपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा और उनकी पत्नी पर ED का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। आज हम आपको उनके जीवन से जुडी कई महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-09-03 01:42 GMT

IPS Amit Lodha Biography (Image Credit-Social Media)

IPS Amit Lodha Biography: बिहार कैडर के 1998 बैच के आइपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा और उनकी पत्नी पर ED का शिकंजा और तेज़ हो गया है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही उनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने इंफोर्समेंट केस इंफॉर्मेशन रिपोर्ट भी दर्ज की थी। वहीँ अब अमित लोढ़ा और उनकी पत्नी दोनों की मुश्किलें बढ़ती नज़र आ रहीं हैं। आइये जानते हैं अमित लोढ़ा के जीवन से जुड़े कई उतार चढ़ाव और कैसे बने वो आईपीएस अधिकारी।

अमित लोढ़ा लाइफस्टाइल

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक आइपीएस अमित लोढ़ा और उनकी पत्नी पर प्रवर्तन निदेशालय (इडी) का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। अमित लोढ़ा और उनकी पत्नी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने इंफोर्समेंट केस इंफॉर्मेशन रिपोर्ट (ECIR) कुछ दिनों पहले ही दर्ज की है। ऐसा भी कहा जा रहा था कि इसके आधार पर ही आगे की कार्यवाई तय होगी। अभी उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति, अनैतिक तरीकों से धन कमाने और अपने पद का दुरूपयोग करने जैसे आरोप हैं जिसकी जाँच की जा रही है। आज हम आपको उनके जीवन से जुडी कई महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं

अमित लोढ़ा का प्रारंभिक जीवन

आईपीएस अमित लोढ़ा का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ है। उनके पिता का नाम डॉ. नरेंद्र लोढ़ा है, जबकि उनकी मां का नाम नहीं पता चल सका है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में अमित ने बताया था कि उनके पेशे के कारण उनके माता-पिता हमेशा उनके बारे में चिंतित रहते थे। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमित के नाना भी एक आईपीएस अधिकारी ही थे। अमित लोढ़ा के माता-पिता के अलावा एक भाई भी है। उनके भाई का नाम आदित्य लोढ़ा है और जो एक सरकारी कर्मचारी हैं। अमित लोढ़ा की शादी तन्नु लोढ़ा से हुई है। दोनों अपने माता-पिता के आशीर्वाद से 1999 में शादी के बंधन में बंध गए। अमित के अनुसार, तन्नु उनके जीवन में निरंतर समर्थन का स्तंभ रही है और उनके सभी उतार-चढ़ाव के दौरान उन्होंने उनकी मदद की है। अमित अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी पत्नी की खूब तस्वीरें शेयर करते हैं। अमित और तन्नू लोढ़ा के दो बच्चे भी हैं। बच्चों के नाम फिलहाल अभी पता नहीं चल पाए हैं।

क्या है पूरा मामला

भ्रष्टाचार के आरोप में अमित लोढ़ा के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद 9 दिसंबर 2022 को उन्हें भारतीय पुलिस सेवा से निलंबित कर दिया गया था; उन पर सरकारी अधिकारी के रूप में काम करते हुए नेटफ्लिक्स के साथ एक व्यावसायिक समझौते पर हस्ताक्षर करने का आरोप लगाया गया था। जांच अधिकारियों के मुताबिक, उनकी पत्नी को भी रुपये मिले थे। उन्होंने नेटफ्लिक्स की सीरीज खाकी: द बिहार चैप्टर के निर्माताओं से 38.25 लाख की काली कमाई की थी। जांच के दौरान लोढ़ा के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप सही पाए गए जिसके बाद विशेष सतर्कता इकाई ने 7 दिसंबर 2022 को लोढ़ा के खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी और 168 के साथ-साथ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया।

अमित लोढ़ा फिलहाल बिहार कैडर के आइपीएस अधिकारी हैं जो अभी राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो (एससीआरबी) में आइजी के पद पर हैं। वहीँ उनपर आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज है। गौरतलब है कि अमित लोढ़ा के खिलाफ ये केस विशेष निगरानी इकाई (एसवीयू) ने 7 दिसंबर 2022 को दर्ज किया था। जिसमे मगध रेंज के तत्कालीन आइजी अमित लोढ़ा और अन्य कई लोगों के नाम भी दर्ज हैं। जिसे आधार बनाकर ईडी ने सभी के खिलाफ इसीआईआर दर्ज की है। इसके अलावा आपको बता दें कि इन सभी अभियुक्तों ने पीसी एक्ट 1998 की धारा 13 (1)(बी), 13(2) समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

अमित लोढ़ा शिक्षा और प्रारंभिक कैरियर

अमित लोढ़ा ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जेवियर स्कूल, जयपुर से शानदार अंकों के साथ पूरी की थी। ग्रेजुएशन के बाद अमित ने इंजीनियर बनने का फैसला किया। कड़ी मेहनत के बाद, अमित ने अपने पहले ही प्रयास में आईआईटी परीक्षा पास कर ली और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में प्रवेश पा लिया।

हालाँकि, अमित लोढ़ा का आईआईटी में अनुभव अच्छा नहीं था। एक साक्षात्कार में, अमित ने उल्लेख किया कि आईआईटी दिल्ली में अपने समय के दौरान वो डिप्रेस्शन का शिकार हो गए थे और उनके मन में आत्महत्या के विचार आते थे। अमित को अपने मार्क्स को लेकर भी तकलीफ होने लगी जिससे उसे दुनिया का सबसे बदकिस्मत इंसान जैसा महसूस होने लगा।

वो कहते हैं कि उनका जीवन तब बेहतर हो गया जब उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली। जब उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की और आईपीएस अधिकारी बने तो उनका आत्मविश्वास फिर से वापस आ गया।

Tags:    

Similar News