Jyotiraditya Scindia Son:ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे कौन हैं और कितने पढ़े लिखे हैं क्या करते जाने

Jyotiraditya Scindia Son Mahanaryaman Scindia Biography: मशहूर राजनेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे महाआर्यमन सिंधिया कितने पढ़े लिखें हैं और क्या करते हैं, जाने सबकुछ

Report :  Shikha Tiwari
Update:2024-10-18 17:17 IST

Jyotiraditya Scindia Son Mahanaryaman Scindia Biography

Jyotiraditya Scindia Son Mahanaryaman Scindia: ज्योतिरादित्य सिंधिया जोकि मध्यप्रदेश में बीजेपी के सरकार के मंत्री हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया राजगराने के वारिस हैं। पहले वो कांग्रेस पार्टी में काफी समय तक शामिल थे। लेकिन बाद में उन्होंने बीजेपी ज्वाइंन कर ली। ज्योतिरादित्य सिंधिया हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट और स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल से एमबीए की पढ़ाई की है। राजनीति में आने से पहले Jyotiraditya Scindia ने प्राइवेट कंपनियों में भी काम किया है। केंद्रीय मंत्री और ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता माधवराव सिंधिया की मृत्यु के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा। लेकिन आज हम ज्योतिरादित्य सिंधिया के बारे में नहीं उनके बेटे के बारे में बात करने जा रहे हैं। जो इस समय सुर्खियों का हिस्सा बने हुए दुबई में होने वाले एक कार्यक्रम में भाग लेने की वजह से चलिए जानते हैं कौन हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे और कितने पढ़े-लिखे हैं और अन्य जानकारी 

ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे कौन हैं ( Who is Jyotiraditya Scindia Son Mahanaryaman Scindia)-


ज्योतिरादित्य सिंधिया का विवाह 8 मई 1966 को माधवी राजे सिंधिया (किरण राज्य लक्ष्णी देवी) (Jyotiraditya Scindia Wife) के साथ हुआ है। जोकि नेपाल के प्रधानमंत्री एवं, कास्की और लमुजंग के महाराजा और गोरखा के सरदार रामकृष्ण कुंवर के पैतृक वंशज जुद्ध शमशेर जंग बहादुर राणा की पोती हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनकी पत्नी माधवी राजे सिंधिया के एक पुत्र और एक पुत्री हैं। उनके पुत्र का नाम Mahanaryaman Scindia है, जोकि ग्वालियर राज्य के राजकुमार हैं। और सिंधिया परिवार के वारिस हैं। महाआर्यमन सिंधिया का जन्म 17 नवंबर 1995 (Mahanaryaman Scindia Date Of Birth) में हुआ था। जिनकी उम्र 28 वर्ष है। 

महाआर्यमन सिंधिया कितने पढ़े लिखें हैं (Mahanaryaman Scindia Education)-

महाआर्यमन सिंधिया ने हाईस्कूल की शिक्षा उत्तराखंड देहरादून के दून इंटरनेशनल कॉलेज से पूरी की है। गेल यूनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त की। इन्होंने राजनीतिक विज्ञान में बी.ए. किया हुआ है।  पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कुछ समय बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप में काम किया।

महाआर्यमन सिंधिया क्या करते हैं ( Mahanaryaman Scindia Occupation)-


ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे महाआर्यमन सिंधिया ने अपने परिवार की राजनीतिक विरासत से अलग हटकर एक ऐसा रास्ता चुना है जिस पर कम ही लोग चलते हैं। इसके बजाय, उन्होंने कृषि के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के लिए एक उद्यमी यात्रा शुरू की है। शाही विरासत और विरासत में मिले अरबों डॉलर के साथ, महाआर्यमन ने अपने कृषि उद्यम, माईमंडी के साथ स्टार्टअप की दुनिया में कदम रखा, जिसने सभी का ध्यान और प्रशंसा दोनों ही आकर्षित की है। इसके अलावा उन्होंने बीजेपी के वरिष्ट नेता अरूण जेटली के अधीन काम किया है। अपने पिता के राजनीतिक मामलों और विकास के कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

 महानार्यमन सिंधिया की पत्नी कौन हैं (Who is Mahanaryaman Scindia Wife)-

बता दे कि ज्योदित्यराज सिंधिया के बेटे Mahanaryaman Scindia अभी अविवाहित हैं। और उनके गर्लफ्रेंड या लव-लाइफ को लेकर किसी प्रकार की जानकारी नहीं प्राप्त है। 

Tags:    

Similar News