Karwa Chauth 2020: जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त, भूलकर भी न करें ये काम

आज सभी विवाहित महिलाएं करवा चौत का व्रत रख रही हैं। ख़ास कर नई दुल्हनें इस दिन का साल भर से इंतज़ार करती हैं। हर साल कार्तिक मॉस के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को महिलाएं नर्जाला व्रत रखती हैं।

Update: 2020-11-04 06:24 GMT
Karwa Chauth 2020: जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त, भूलकर भी न करें ये काम

आज सभी विवाहित महिलाएं करवा चौत का व्रत रख रही हैं। ख़ास कर नई दुल्हनें इस दिन का साल भर से इंतज़ार करती हैं। हर साल कार्तिक मॉस के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को महिलाएं नर्जाला व्रत रखती हैं।सुबह से भूखे प्यासी महिलाएं इस वर्थ को चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत खोलती हैं। इसके बाद ही महिलाएं कुछ ग्रहण करती हैं। आइए जानते हैं की व्रत का महत्व क्या है , पूजन विधि, शुभ मुहूर्त कब है..

क्या है व्रत का महत्व

करवा चौथ का व्रत भगवान गणेश से संबंध रखता है। करवा चौथ भगवान गणेश से संबंध रखता है। वैवाहिक जीवन के विघ्ननाश के लिए इस व्रत को रखा जाता है। इस दिन भगवान गणेश, गौरी और चंद्रमा की पूजा की जाती है। पूजा का मकसद ये है कि महिलाएं अपने पतियों की लंबी आयु ,वैवाहिक जीवन मैं सुख शांति बनी रहे। एकादशी से लेकर चतुर्थी तिथि तक मन की चंचलता ज्यादा होती है। इस कारण काम भी बिगड़ते हैं और हर काम में बाधा भी आती है। इसलिए इन दिनों को मन और शरीर को शुद्ध रखने के लिए उपवास रखे जाते हैं।

शुभ मुहूर्त

इसके लिए आप चंद्रमा के दर्शन के लिए थाली सजाएं। थाली मैं दीपक, सिन्दूर, अक्षत, कुकुम, रोली और चावल की बनी मिठाई या कोई भी सफेद मिठाई रखें। संपूर्ण श्रृंगार करें और करवे मैं जल भर कर मां गौरी और गणेश की पूजा करें। चंद्रमा को छलनी से या जल में चंद्रमा को देखें। करवा चौथ व्रत की कथा सुनें। बृहस्पति और शनि स्वगृही हैं, जिससे सुख और सौभाग्य पाने में सरलता होगी। सूर्य और बुध भी एक साथ होंगे। जो पति पत्नी के रिश्ते को बेहद मजबूत बनाता है । आज पूजा करने का शुभ समय शाम 05 बजकर 33 मिनट से 06 बजकर 39 मिनट तक रहेगा।

ऐसे करें पूजा

इस व्रत को कवर सुहागिनें ही रख सकती हैं। या जिसका रिश्ता तय हो चूका हो। इस ख़ास दिन पर कोई भी रंग चुने सिवाए काले और सफ़ेद के। स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ही व्रत रखे। नींबू पानी पीकर ही उपवास खोलें।अगर आपका झगडा अपने पति से ज्यादा होता है तो जल में ढेर सारे सफेद फूल डालकर अर्घ्य दें। अगर पति पत्नी के बीच में प्रेम कम हो रहा है तो जल में सफेद चंदन और पीले फूल डालकर अर्घ्य दें।पति पत्नी के स्वास्थ्य के कारण वैवाहिक जीवन में बाधा आ रही हो तो पति-पत्नी एक साथ चन्द्रमा को अर्घ्य दें।

ये भी पढ़ें: Big Boss: एजाज ने किया ये काम, फूट-फूट कर रोईं पवित्रा, इन दोनों में छिड़ी जंग

Tags:    

Similar News