त्वचा की खूबसूरती निखारना है तो रोज खाएं एक केला, कुछ ही दिनों में दिखेंगे फायदे

Kela Khane Ke Fayde: केला बहुर सी बिमारियों को दूर करने में मदद करता है । केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है । बहुत से लोग पके केले का फेस पैक बनाकर उसे चेहरे पर लगाते है ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-07-15 07:47 GMT

केला फायदेमंद (फोटो : सोशल मीडिया )

Kela Khane Ke Fayde: हमारे आसपास ऐसी कई चीज़े मौजूद हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है । यानि नहीं उसके उपयोग चेहरे की ब्यूटी बढ़ाने के भी काम आते हैं । केला बहुत सी बिमारियों को दूर करने में मदद करता है । केला खाने के फायदे (Kela Khane Ke Fayde) भी होते हैं।  केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है । बहुत से लोग पके केले का फेस पैक बनाकर उसे चेहरे पर लगाते है । केला खाकर (Eating Banana) भी आप अपनी खूबसूरती को निखार सकते हैं । चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से कि कैसे केला खूबसूरती बढ़ाता है ।

केले में भारी मान्त्र में पोटैशियम और मैग्नीज मिलता है । ये हमारे स्वचा के लिए बेहद ज़रूरी है । मैग्नीज हमारी त्वचा में कोलेजन की मान्त्र को बढ़ाने में हेल्प करता है । इससे आपकी स्किन सॉफ्ट होती है । इससे चेहरे पर जल्दी एजिंग नहीं झलकती ।

बढ़ाये चेहरे का निखार

केले में मिलने वाले पोटैशियम शरीर के ब्लड फ्लो को बढ़ाने का काम करती है । इससे शरीर में ऑक्सीजन और ब्लड मंत्रा बना रहता है । केला शरीर के लिए कितना फायदेमंद है इस बात का पता आप ऐसे लगा सकते है कि केले का सेवन, रोज की ज़रूरत का 10 प्रतिशत अकेले पूरा करता है । इससे चेहरा निखरा निखरा दिखता है ।

चेहरे पर दिखेगा ग्लो

केला रोज खाने से चेहरे में अंतर ज़रूर दिखेगा । चेहरा पहले से ज्यादा ग्लो करेगा । रोजाना एक केला खाए, इससे पाचनतंत्र ठीक रहेगा, जब पाचनतंत्र ठीक रहेगा तो कब्ज की समस्त नहीं आएगी । अंदर से सफाई होगी तो इसका असर चेहरे पर दिखेगा । आपके त्वचा की कोशिकाएं जल्द हील करेंगी । स्किन को हेल्थी बनाने के लिए आयरन, पोटैशियम, मैग्नीज, मैग्निशियम विटमिन-सी केले में मौजूद हैं ।

केले का छिलका भी चेहरे के लिए फायदेमंद

चेहरे को और चमकदार बनाने के लिए केले का छिलका भी प्रयोग में ला सकते है । इस छिलके में भी वही पोषक तत्वा मौजूद होते हैं । केले के छिलके को चेहरे पर लगासे से चेहरा दिनभल ग्लो करता है । टैनिंग भी हटाया जा सकता है । आँखों के नीच काले घेरे भी दूर होंगे ।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक चम्मच में दो पके हुए केले के छिलके लें, उसमें एक चम्मच शहद, छिलकों को मिसकी में पीस लें, इसका पेस्ट बना लें । इसके बाद इस पेस्ट में आप शहद , नींबू का रस डालकर मिला लें। जहां भी टैनिंग, मुंहासे हो वहा लगा लें। 15 मिनट बाद जब पेस्ट सूख जाए, तो उसे गुनगुने पानी से धो लें । कुछ ही दिनों में फर्क दिखेगा ।

Tags:    

Similar News