Kitchen Garden Tips: तेज़ धुप में अगर जल गए हैं पौधे, तो अपनाएं ये टिप्स

Kitchen Garden Tips: गर्मी के मौसम में अगर आपके घर के भी पौधे सूख रहे हैं या इनकी पत्तियां काली पड़ रहीं हैं तो फॉलो करिये ये टिप्स।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-25 11:50 IST

Kitchen Garden Tips (Image Credit-Social Media)

Kitchen Garden Tips: आजकल गर्मी के मौसम में जहाँ इंसान परेशान है वहीँ पेड़ पौधे और जीव जन्तुओं का भी बुरा हाल है। ऐसे में गर्मी बढ़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई है। वहीँ आपको अगर गार्डनिंग का शौक है तो आप अच्छे से समझ सकते हैं कि आजकल तेज़ धुप से पेड़ पौधे कैसे जल जा रहे हैं। जहाँ कुछ राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है वहीँ अभी भी कुछ राज्यों में गर्मी और तेज़ धुप का प्रकोप अभी भी जारी है।

तेज़ धुप में अगर आपके घर में लगे पौधों की पत्तियां जल गईं हैं तो आप हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आये हैं जिससे आपके पौधों पर तेज़ धुप का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और वो स्वस्थ भी रहेंगे। तेज़ धूप से जहाँ पौधों की हरी भरी पत्तियां झुलस जातीं हैं और उनपर काले धब्बे दिखाई देने लग जाते हैं तो यहाँ हम आपके लिए कुछ बहतरीन सॉलूशन्स लेकर आये हैं जिससे आपके पौधे हमेशा हरे भरे रहेंगें। इन टिप्स को फॉलो करके आप कम पैसों में होने घर में लगे पौधों में एक अलग जान दे सकते हैं आइये एक नज़र डालते हैं कैसे।

कहते हैं कि हमारे भारतीय किचन में ही कई ऐसी चीज़ें मौजूद हैं जो कई समस्याओं का हल होते हैं ऐसे ही हमारे घर में पौधों के काले पड़े पत्ते भी हरे भरे हो सकते हैं वो भी घर में रखीं इन चीज़ों से जो बिना किसी खर्चे के आपका ये काम आसान कर देगी।

सूखे पौधों की करिये प्रूनिंग

अगर आपके घर के पौधे सूख रहे हैं तो आप उसकी सूखी डाल को कटर की सहायता से काट सकते हैं। साथ ही आपको बता दें की इसकी ख़ास वजह पोषण की कमी होती है। सबसे पहले इसकी सूखी डाल और पत्तियां अलग कर लीजिये,लेकिन ध्यान रखिये कि इनकी कटाई से पहले पौधे को पानी न दें वार्ना इनकी जड़ भी हिल सकती है। तो कटाई करने के बात ही इनमे पानी डालें। वहीँ अगर आप समय-समय पर इनकी छंटाई करते हैं तो पौधों में नई जान आ जाती है।

चावल के पानी में मौजूद होता है पोषण का खज़ाना

चावल का पानी आपके बेजान पौधे में नई जान डाल सकता है। ऐसे में आप चावल को माड़ निकलकर बनाये और इस माड़ को अपने पौधों में डाल दे। इसके लिए आपको चावल में पानी में पकाएं और चावल के पकने पर बचे हुए पानी को अलग निकलकर रख दें और ठंडा होने पर इसे पौधों में डाल दें। याद रखिये कि जब आप चावल बनाएं तो पानी ज़्यादा रखें। जिससे माड़ अच्छे से निकले।

बेकिंग सोडा के पानी का करें छिड़काव

अपने पौधों को हरा भरा रखने के लिए और उन्हें कीड़ों से बचाने के लिए आप बेकिंग सोडा के पानी से पौधों पर छिड़काव कर सकते हैं। इसके लिए आप लगभग तीन लीटर पानी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें और फिर इसको समय समय पर पौधों पर छिड़काव करें।

समय पर दें पानी

पौधों के लिए पानी बेहद ज़रूरी है तो ऐसे में उसे सही समय पर पानी डालें जिससे वो हायड्रेटेड बने रहेंगे और हमेशा हरे भरे भी रहेंगें।

Tags:    

Similar News