Peepal Trees: पीपल के पेड़ पर क्या सच में आत्माओं का होता है वास?

Peepal Trees: नानी दादी से यह भी कहानियां सुनते आ रहें हैं कि रात में पीपल के पेड़ के नीचे नहीं जाना चाहिए, क्योंकि रात के समय पीपल के पेड़ पर भूतों का बसेरा होता है, आइए आपको इसका सच बताते हैं।

Report :  Shivani Tiwari
Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-06-03 06:00 GMT

Peepal Trees (Photo- Social Media)

Peepal Trees: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ का बहुत अधिक महत्व है, जी हां! पीपल के पेड़ की पूजा भी की जाती है, कहां जाता है कि पीपल के पेड़ में विष्णु भगवान का वास होता है, लेकिन वहीं बचपन से हम अपनी नानी दादी से यह भी कहानियां सुनते आ रहें हैं कि रात में पीपल के पेड़ के नीचे नहीं जाना चाहिए, क्योंकि रात के समय पीपल के पेड़ पर भूतों का बसेरा होता है, यही कहानियां सुन आज तक जब भी आप गांव जाते होंगे तो पीपल के पेड़ के नीचे से रात में गुजरने से भी डरते होंगे, लेकिन क्या सच में पीपल के पेड़ों पर रात में भूतों और आत्माओं का बसेरा होता है, आइए आपको इसका सच बताते हैं।

पीपल के पेड़ों में होते हैं भूत (Does Peepal Tree Have Ghosts)

आज भी आप जब अपने गांव जाते होंगे तो यकीनन गांव के लोग पीपल के पेड़ से जुड़ी कुछ डरावनी कहानियां जरूर सुनाते होंगे, वहीं घरवाले भी आपको रात में पीपल के पेड़ के नीचे जाने से मना करते होंगे, क्योंकि कई दशकों से पीपल के पेड़ को लेकर यही किस्सा सुनाया जाता है कि उसमें रात में भूत और प्रेत का निवास होता है, इसलिए रात होते ही बच्चे हो या बड़े उन्हें पीपल के पेड़ के नीचे जाने से रोका जाता है, लेकिन हम आपको बता दें कि पीपल के पेड़ पर भूतों की धारणा मनुष्य द्वारा ही बनाई गई है, क्योंकि इसका एक साइंटफिक रीजन है।


बता दें कि बड़े बुजुर्ग पहले के जमाने में जिन कामों को करने से मना करते थे, उनकी वे बातें सच तो रहतीं थीं, लेकिन उसके पीछे की वजह सही नहीं होती हैं, क्योंकि उन सबके पीछे विज्ञान हुआ करता था, लेकिन बड़े बुजुर्ग कुछ और ही कहानियां बताया करते थे। अब जैसे कि पीपल के पेड़ वाली बात को ही ले लीजिए, वे बताया करते थे कि रात में पीपल के पेड़ के नीचे नहीं जाना चाहिए, लेकिन इसके पीछे की वजह वे भूत और आत्मा बताते थे, लेकिन सच बात तो यह है कि इसके पीछे एक साइंस है। दरअसल बता दें कि पीपल का पेड़ रात में कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ता है, जो मनुष्य की सेहत के लिए हानिकारक होता है, यदि मनुष्य के शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा अधिक हो जायेगी तो ऑक्सीजन की मात्रा कम हो सकती है। इस वजह से रात में पीपल के पेड़ के नीचे जाने और सोने दोनों के लिए मना किया जाता है। पीपल के पेड़ पर भूतों का बसेरा नहीं होता, बल्कि उसमें विष्णु भगवान का वास होता है।

Tags:    

Similar News