Kitchen Hacks: खाने की तारीफ करते नहीं थकेंगे घरवाले, यदि कर लिया ये काम

Kitchen Hacks: आप बाजार में मिलने वाले मैजिक मसाला से अच्छा मसाला घर पर बना सकती हैं, जो एकदम शुद्ध रहेगा और किसी मिलावट की भी टेंशन नहीं रहेगी।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-09 08:30 GMT

Homemade Magic Masala (Photo- Social Media)

Homemade Magic Masala: मैगी तो सभी का फेवरेट होता है, बड़े हो या बच्चे, सभी बड़े ही चाव से खाते हैं, लेकिन खासतौर पर बच्चों की ज्यादा फेवरेट होती है, यदि बच्चों को खाने में दिन रात मैगी दिया जाए तो भी वे बड़े ही खुशी से खायेंगे, क्योंकि खाना तो उनसे वैसे भी नहीं खाया जाता और मैगी तो उनका मनपसंद होता है। मैगी की बात हो ही रही है तो आज क्यों न हम आपको बताएं कि आप इसका मसाला घर पर कैसे बना सकते हैं, क्योंकि मैगी का मसाला सिर्फ मैगी में ही नहीं, बल्कि कई और चीजों में भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यदि आप घर पर ही मैगी मैजिक मसाला बना लेंगे तो आपको मार्केट से लाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी और खाने में जो टेस्ट आयेगा, उसका कोई तोड़ नहीं होगा।

मैजिक मसाला बनाने की रेसिपी (Magic Masala Recipe)

मैगी मैजिक मसाला का इस्तेमाल लोग मैगी के अलावा सब्जी, दाल फ्राई करते समय या फिर अन्य डिश बनाने के दौरान करते हैं, जिससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। वैसे तो बाजारों में अलग से मैगी मैजिक मसाला मिलता है, लेकिन आप बाजार में मिलने वाले मैजिक मसाला से अच्छा मसाला घर पर बना सकती हैं, जो एकदम शुद्ध रहेगा और किसी मिलावट की भी टेंशन नहीं रहेगी। दिलचस्प बात तो यह है इसे बनाना भी बहुत आसान है, आइए बताते हैं।


मैगी मैजिक मसाला बनाने के लिए आपको कुछ विशेष सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी। जैसे कि -

1. साबुत धनिया

2. जीरा

3. चना दाल

4. काली मिर्च

5. खड़ी लाल मिर्च

6. हरा धनिया

7. अदरक, लहसुन

मैजिक मसाला बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन लेना है और अब दो चम्मच के करीब साबुत धनिया लेनी है, डेढ़ चम्मच जीरा, दो चम्मच चना दाल, एक चम्मच काली मिर्च, दो से तीन खड़ी लाल मिर्च, थोड़ी हरी धनिया, लेकिन ध्यान रहे कि धनिया का स्टेम लेना है, और साथ ही थोड़ा सा अदरक और लहसुन भी उस पैन में डाल दीजिए और धीमी आंच में ड्राई रोस्ट करें। 2 मिनिट तक ड्राई रोस्ट करने के बाद इसे ठंडा होने दीजिए। जब ये पूरा मसाला अच्छे से ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सी जार में अच्छे से ब्लेंड करना है, एकदम बारीक। बस इस तरह आपका घर का बहुत ही टेस्टी मैजिक मसाला तैयार हो चुका है, आप इसका इस्तेमाल किसी भी तरह की सब्जी, दाल या अन्य डिश बनाते समय कर सकती हैं, जिससे घरवाले आपके खाने की तारीफ करते नहीं थकेंगे। इस मसाले को आप एक या डेढ़ महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसे फ्रिज में ही स्टोर करके रखना है।  

Tags:    

Similar News