Manu Bhaker Biography: भारत को पहला ओलंपिक 2024 मेडल दिलाने वाली मनु भाकर के बारे में जानें सबकुछ

Manu Bhaker Wins First Medal At Paris Olympics: मनु भाकर ओलंपिक के इतिहास में शूटिंग में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं।

Written By :  Shreya
Update: 2024-07-28 11:50 GMT

Manu Bhaker (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Manu Bhaker Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में मनु भाकर (Manu Bhaker) ने भारत का खाता खोल दिया है। उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल विमेंस इवेंट के फाइनल (10m Air Pistol Women's Final) में शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता है। वह भारत को पेरिस ओलंपिक में पहला मेडल दिलाने वाली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। इसी के साथ मनु ओलंपिक के इतिहास में शूटिंग में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। फाइनल में 221.7 पॉइंट्स के साथ वह तीसरे स्थान पर रहीं। आइए जानते हैं मनु भाकर के बारे में खास बातें (Manu Bhaker Biography In Hindi)।

कौन हैं मनु भाकर (Manu Bhaker Kon Hai)

मनु भाकर एक भारतीय निशानेबाज (v) हैं, जिन्हें शूटिंग गर्ल (Shooting Girl) के नाम से भी जाना जाता है। वह निशानेबाजी में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे होनहार युवा एथलीटों में से एक हैं। मनु का जन्म 18 फरवरी, 2002 को हरियाणा के झज्जर में हुआ था। उन्हें बचपन से ही खेलों में काफी ज्यादा रुझान था। अपने स्कूल के दिनों में मनु टेनिस, स्केटिंग और मुक्केबाजी जैसे खेल खेला करती थीं। कई खेलों की समझ रखने वाली मनु ने 14 साल की उम्र में शूटिंग में अपना करियर बनाने का फैसला किया। खिलाड़ी के कहने पर उनके पिता राम किशन भाकर ने उन्हें एक बंदूक खरीदकर दी। बस मनु के उस एक फैसले ने उनकी पूरी जिंदगी बदल दी और आज वह ओलंपियन बन चुकी हैं।

इंटरनेशनल डेब्यू और मेडल (Manu Bhaker Debut And Medals)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इस भारतीय शूटर ने इंटरनेशनल करियर में साल 2017 में डेब्यू किया था। मनु को नेशनल कोच यशपाल राणा ने शूटिंग की ट्रेनिंग दी है। वह बीते सात सालों से शूटिंग कर रही हैं और कम समय में ही अपने टैलेंट के बदौलत उन्होंने दुनियाभर में पहचान हासिल की है। महज 16 साल की उम्र में उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में हिस्सा लिया और 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इसके अलावा ISSF वर्ल्ड कप में उन्होंने दो गोल्ड मेडल जीते थे और ऐसा करने वाली वह सबसे कम उम्र की भारतीय महिला एथलीट हैं।

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को पहला पदक दिलाकर इतिहास रचने वाली मनु भाकर ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में डेब्यू किया था। हालांकि टोक्यो ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल क्वालिफिकेशन राउंड के दौरान मनु की पिस्टल खराब हो गई थी और इस वजह से वह मेडल जीतने से चूक गईं। लेकिन इस बार मनु के टैलेंट के साथ ही उनकी पिस्टल ने भी साथ दिया और वह भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब रहीं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बता दें भारत ने 2012 लंदन ओलंपिक के बाद से निशानेबाजी में कोई पदक नहीं जीता था। ऐसे में मनु भाकर ने इस 12 साल के मेडल सूखे को खत्म किया है। यह शूटिंग में भारत का अब तक का 5वां मेडल है।

मनु भाकर नेटवर्थ (Manu Bhaker Net Worth)

बात करें मनु भाकर की नेटवर्थ की तो विकी बायोग्राफी के मुताबिक, 2024 तक मनु भाकर की कुल संपत्ति लगभग 12 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। उनकी कमाई का मुख्य जरिया प्रतियोगिताएं, विज्ञापन और अन्य स्रोत हैं।

Tags:    

Similar News