Methi Ke Nuksaan: जानिए मेथी का अधिक सेवन कैसे आपको नुकसान पंहुचा सकता है, गर्भवती महिलाएं हो जाएं सतर्क

Methi Ke Nuksaan : यूँ तो मेथी काफी ज़्यादा फायदा करती है लेकिन आपको बता दें कि कई बात ये कुछ दवाइयों के सात रियेक्ट करके आपको काफी नुकसान भी पंहुचा सकती है आइये जानते हैं किन लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए।

Update: 2024-01-24 09:21 GMT

Methi Ke Nuksaan (Image Credit-Social Media)

Methi Ke Nuksaan:  मेथी फैबेसी परिवार से संबंधित सबसे पुराने पारंपरिक औषधीय पौधों में से एक है। इसकी खेती भारतीय उपमहाद्वीप, उत्तरी अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र में की जाती है। मेथी का उपयोग कई रूपों में किया जाता है, जैसे जड़ी-बूटी (सूखी पत्तियां), ताजी पत्तियां (सब्जियां), और मसाला (बीज)। मेथी प्रकृति में पौष्टिक, कार्यात्मक और न्यूट्रास्यूटिकल है। ये सभी गुण मेथी को मानव आहार में उपयोग की जाने वाली एक प्रसिद्ध मसाला फसल बनाते हैं। लेकिन कभी कभी इसकी अधिकता कई तरह की परेशानियां भी पैदा कर देती है आइये जानते हैं क्या होता है मेथी ज़्यादा खाने का साइड इफ़ेक्ट।

मेथी से होने वाले नुकसान

मेथी उचित विकास के लिए आवश्यक आहार फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। मेथी कई फाइटोकेमिकल्स जैसे एल्कलॉइड, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, खनिज और स्टेरायडल सैपोनिन से भी समृद्ध है। इसके अलावा, मेथी में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्ता, तांबा, लोहा और मैंगनीज जैसे खनिज भी होते हैं। बीटा कैरोटीन और विटामिन सी को मेथी के आवश्यक घटक माना जाता है। जहाँ ये इतनी उपयोगी है वहीँ इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हैं। आइये इन्हे विस्तार से जानते हैं।

मेथी के उपयोग से जुड़े दुष्प्रभाव नीचे दिए गए हैं।

  • पशु अध्ययनों के अनुसार, बीजों के जलीय अर्क के मौखिक प्रशासन से महिला प्रजनन क्षमता में कमी देखी गई। इससे संतानों में विकास मंदता, चेहरे की विकृति, मोटर कौशल में परिवर्तन और तंत्रिका-व्यवहार संबंधी प्रदर्शन में बाधा उत्पन्न हुई।
  • मेथी ज़्यादा खाने से कुछ लोगों को चक्कर आना, क्षणिक दस्त और पेट फूलना जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा है।
  • जब चिकित्सीय एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है, तो मेथी का अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
  • मेथी या कोई अन्य हर्बल उपचार लेने से पहले, आपको हर्बल उपचार के संभावित दुष्प्रभावों के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करनी होगी। इससे आपको अवांछित दुष्प्रभावों से बचने में मदद मिलेगी।

मेथी के साथ सेवन करने योग्य सावधानियां

यहां कुछ सामान्य सावधानियां दी गई हैं जिन्हें आपको मेथी का उपयोग करते समय बरतनी चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान मेथी के बीज का सेवन सुरक्षित नहीं है। इससे गर्भपात हो सकता है और संतान पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

जिन लोगों को चने या मेथी से एलर्जी है, उन्हें मेथी का सेवन करने में सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि संभावित क्रॉस-रिएक्शन हो सकते हैं।

इसके अलावा, आपको एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करनी चाहिए, वो आपको अच्छी तरह से सूचित विकल्प चुनने में मदद करेगा।

अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन

मेथी कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है और उनकी गतिविधि को बदल सकती है।

मेथी और अन्य दवाएं लेते समय सावधान रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह मौखिक दवाओं के आंतों के अवशोषण में रुकावट पैदा कर सकती है।

जब इसे हाइपोग्लाइकेमिक दवाओं के साथ लिया जाता है, तो मेथी रक्त शर्करा के स्तर को अपेक्षा से अधिक कम कर सकती है। ऐसे मामलों को रोकने के लिए रक्त शर्करा के स्तर की बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता है।

यदि आप किसी भी स्वास्थ्य स्थिति के लिए दवाएँ ले रहे हैं, तो अन्य जड़ी-बूटियों और दवाओं के साथ उपचार की संभावित ज़रूरत के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

Tags:    

Similar News