Milk Boil Tips: उबलकर नहीं गिरेगा दूध, अगर कर लिया ये उपाय

Kitchen Hacks: अगर आप भी उबलते दूध की चौकीदारी करके थक गए हैं तो समय आ गया है इन नुस्खों को आजमाने का, जो आपके काम को बहुत आसान बना देंगे।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-25 12:54 GMT

Milk Boil Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Milk Boil Tips: कोई भी किचन (Kitchen) के काम में कितना ही परफेक्ट क्यों न हो जाए, लेकिन हर किसी से दूध (Milk) गिरने वाली गलती तो जरूर हुई होगी। दूध उबालना किसी टास्क से कम नहीं है। जब तक दूध उबल न जाए, तब तक एक चौकीदार की तरह उसी जगह खड़ा रहना पड़ता है और एक बार अगर गलती से नजर हट गई तो फिर वहीं होता है जिसका आपको डर लगा रहता है। दूध उबलकर गिर जाता है। इससे मम्मी की डांट के साथ ही साफ-सफाई का काम भी बढ़ जाता है। लेकिन अब आपको दूध की चौकीदारी के लिए एक ही जगह नहीं खड़ा रहना पड़ेगा, क्योंकि हम आपके लिए दो बेहतरीन नुस्खे लाए हैं, जिससे आपका दूध उबलकर गिरेगा नहीं। इन नुस्खों को खुद मास्टर शेफ पंकज भदौरिया (Master Chef Pankaj Bhadouria) ने शेयर किया है।

उबलते दूध को गिरने से कैसे बचाएं (How to Prevent Milk From Boiling Over)

नुस्खा नंबर वन

मास्टर शेफ पंकज भदौरिया (Master Chef Pankaj Bhadouria) ने दूध उबलकर गिरने से रोकने की पहली तरकीब ये बताई कि दूध उबालने से पहले उस बर्तन के ऊपर चारों तरफ घी या तेल लगा दें। इससे ये होगा कि जब आप दूध गर्म करेंगे तो वह उबलकर बाहर नहीं गिरेगा। जिस जगह पर आपने घी या तेल लगाया है दूध उबलकर उससे ऊपर नहीं उठेगा।

नुस्खा नंबर टू

इसके अलावा शेफ ने एक और तरकीब अपने फैंस के साथ शेयर की है। उनका कहना है कि अगर आप दूध को उबलकर गिरने से रोकना चाहते हैं तो बर्तन के ऊपर लकड़ी का कलछी रख सकते हैं। लकड़ी के कलछी को दूध वाले बर्तन पर रखने से दूध पतीले के बाहर नहीं गिरता है।

Full View

नोट- ये दोनों ही नुस्खे दूध को उबलकर गिरने से रोकने में आपके काफी काम आ सकते हैं। लेकिन इन उपायों की मदद से आप दूध जलने से नहीं रोक सकते। इसलिए जरूरी है कि टाइम पर गैस बंद कर दें।

Tags:    

Similar News