नींद ना आने से हैं परेशान, एक्सरसाइज है बेहतर उपाए, जानें कैसे

Physical Activity avoid Health issues: भाग दौड़ भरी लाइफ में हम चैन की नींद तो भूल ही गए हैं । तनाव इतना बढ़ गया है कि नींद आती तो है लेकिन तनाव के चलते छू मंतर भी हो जाती है ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update:2021-07-04 15:06 IST

Physical Activity avoid Health issues: इस भाग दौड़ भरी लाइफ में हम चैन की नींद तो भूल ही गए हैं । तनाव इतना बढ़ गया है कि नींद आती तो है लेकिन तनाव के चलते छू मंतर भी हो जाती है । दिनभर ऑफिस में काम का प्रेस्सर हेंडल करना फिर घर आकर भी आप ऑफिस के काम में ही लगे रहते हैं । या फिर घर के ऐसे कामों का बोझ होता है जो कम होने का नाम ही नहीं लेता । जिसके चलते नींद नहीं आती और शारीरिक निष्क्रियता दिल की बीमारी, स्ट्रोक और कैंसर से मौत का खतरा बढ़ जाता है । ऐसा हम नहीं बल्कि इसका खुलासा ब्रिटिशन जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसीन में प्रकाशित हुए एक रिसर्च में लिखा है ।

रिसर्च में शारीरिक गतिवधि को प्रति सप्ताह देखा गया नींद को भी लेवल पर देखा गया । जिसके बाद शारीरिक एक्टिविटी को स्लीप पैटर्न के आधार पर निकाला गया । इन रिसर्च में प्रतिभागियों के स्वास्थ्य को 11 वर्ष तक निगरानी की गई । इस रिसर्च में उसका मकसद किसी अन्य वजहों के साथ साथ दिल की बिमारी, कैंसर , लंग कैंसर से मौत के जोखिम का मूल्यांकन करना था । जिसमें 15,503 लोगों किमुत हुई , 4095 लोगों को दिल की किसी बिमारी से पीड़ित थे वहीं 9064 लोगों को कई प्रकार का कैंसर था ।

उच्च शारीरिक, मध्यम शारीरिक और निम्न शारीरिक गतिविधि में 223,445 प्रतिभागी उच्च शारीरिक , 57,771 मध्यम शारीरिक गतिविधि समूह में , 39,298 लोग निम्न शारीरिक गतिविधि समूह में शामिल थे । जिसमें कई प्रतिभागियों का स्लीप पैटर्न सही था ।

इनमें मानसिक स्वास्थ्य की कोई कमी नहीं 

बता दें, 3 परसेंट लोगों की गिनती खराब नींद लेने वालों में हुई।  जो लोग आर्थिक रूप से संपन्न थे उन सभी ने फल- सब्जियों का खाने में ज्यादा इस्तेमाल किया, इस सभी में मानसिक स्वास्थ्य की कोई कमी नहीं दिखी । जो स्मोक नहीं करते, शराब नहीं पिया या ना के बराबर शराब पिया , अलग अलग समय पर काम नहीं किया। शोधकर्ताओं ने बताया कि जैसे स्लीप स्कोर कम हुआ, उसे किसी कारण दिल की बिमारी और स्ट्रोक से मौत का खतरा बढ़ा । वहीं शारीरिक गतिविधि में आई कमी से खराब नींद को छोड़कर सभी तरह के प्रतिकूल संबंधों को बढ़ावा दिया गया । ऐसे में ये माना गया है कि व्यायाम से अच्छी नींद आती है। शरीर भी स्वस्थ रहता हैं।

Tags:    

Similar News