Physical warning: शरीर में ये लक्षण दे रहे वॉर्निंग, आ सकते हैं मौत के करीब

Physical warning: शरीर में होने वाले छोटे से छोटे बदलाव के चलते भी इन्सान मौत के करीब आने लगते हैं । खाने, उठने, बैठने, चलने और सोने के ढंग से भी आपके स्वास्थ्य का पता लगता है ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-08-15 08:06 GMT

शरीर में ये लक्षण दे रहे मौत के संकेत (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Physical warning: ये ज़रूरी नहीं है कि आप जब बुढ़ापे के करीब पहुंचे तब भी आपको शारीरिक परेशानी होती है । या तब भी आप मौत के करीब हो । अपने खाने, उठने, बैठने, चलने और सोने के ढंग से भी आपके स्वास्थ्य का पता लगता है । शरीर में होने वाले छोटे से छोटे बदलाव के चलते भी इन्सान मौत के करीब आने लगते हैं । डॉक्टर्स ने हाल ही में अपनी एक स्टडी के आधार पर ये दावा किया है कि मौत की वोर्निग इंसान को 10 साल पहले ही मिलने लगते हैं । जिसकी पहचान आप अपने चलने फिरने से लेकर शरीर की कई गतिविधियों से लगा सकते हैं ।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में एक्सपर्ट्स ने बताया कि 65 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों में 'फिजिकल मोटर फंक्शन' गिरावट आना मौत के करीब लाने लगता है । एक्सपर्ट्स बताते हैं कि व्यक्ति के कुर्सी से उठने से लेकर वॉकिंग करने की स्पीड से इन संकेतों का पता लगा सकते हैं । लेकिन अगर आप शुरुआत से ही इसकी पहचान के सके तो इसे रोका जा सकता है ।

स्टडी से सामने आई ये बात 

33 से 55 साल के 6,000 वॉलंटियर्स पर स्टडी किया गया है। ये स्टडी साल 1985 से 1988 के बीच किया गया था । 2007 और 2016 के बीच वॉलंटियर्स का शारीरिक मूल्यांकन भी किया गया । जिसमें कई चीज़ें देखी गईं वॉकिंग स्पीड, कुर्सी से उठने में कितना समय लगा, ड्रेसिंग, कुकिंग, ग्रॉसरी शॉपिंग साथ ही टॉयलेट का इस्तेमाल जैसे कई टास्क पर नजर रखा गया था । जिसमें से कई लोगों की मौत 2019 में हुई, उनकी मौत को भी दर्ज किया गया ।

फिजिकल मोटर फंक्शन के लेवल की कमी 

इस स्टडी से ये सामने आया है कि 'फिजिकल मोटर फंक्शन' के लेवल की कमी से इंसान के मौत का जोखिम बढ़ जाता है । जिन लोगों की 2019 में मृत्य हुई हैं उनकी कुर्सी से उठने का समय अन्य वॉलंटियर्स से कम थी । साथ ही अपने मरने के 4 साल पहले 'डेली लिविंग एक्टिविटीज' से भी जुंझ रहे थे।

Tags:    

Similar News