Plants Vastu Tips: इन पौधों को लगाइये घर पर कभी नहीं आयेंगें सांप,जानिए कैसे

Plants that Keep Snakes Away: बारिश के मौसम की दस्तक होते ही सांपों के निकलने खबरें भी आने लगती हैं ऐसे में आइये जानते हैं ऐसे कौन से पौधे हैं जो इन्हे आपके गार्डन और घर से दूर रख सकते हैं।

Update: 2024-06-25 17:05 GMT

Plants that Keep Snakes Away (Image Credit-Social Media)

Plants that Keep Snakes Away: बारिश का समय आते ही कई जगहों से सांप निकलने शुरू हो जाते हैं वहीँ ये एक ज़हरीला और डरावना जीव है। जिसे आपने अपने जीवन में कभी न कभी तो ज़रूर देखा होगा। ऐसे में जंगलों के आस पास रहने वाले लोगों को ये बात अच्छे से पता होती है कि साँपों का आतंक कैसा हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सांपों को आप अपने घर से दूर रख सकते हैं वो भी कुछ पौधे लगाकर। आइये जानते हैं।

ऐसे रखें सांपों को अपने गार्डन से दूर (Plants that Keep Snakes Away From Your Garden)

बारिश के मौसम में सांप सूखी जगहों की तलाश में घरों में घुस जाते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि सांप आपके घरों से कोसों दूर रहे तो आपके लिए ये खबर काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। आइये जानते हैं वो कौन से पौधे हैं जिन्हे अगर आप घर पर लगा लेते हैं तो सांप आपके घर या गार्डन में नहीं आते हैं।

लैवेंडर का पौधा



 सांपों को अपने घर से दूर रखने के लिए आप लैवेंडर का पौधा लगा सकते हैं इसकी सुगंध साँपों को बिलकुल पसंद नहीं आती है। जिससे वो दूर भागते हैं और आपके घर में घुसने की जुर्रत नहीं करते हैं।

तुलसी का पौधा




 अगर आपके घर में तुलसी के कई पौधे हैं तो भी इनकी खुशबू सांपों को दूर भगाती है और वो उन घरों में नहीं जाते जहाँ तुलसी के पौधों की खुशबू अधिक आती है।

पुदीने का पौधा



 पुदीने का पौधा की सांपों को बिलकुल पसंद नहीं होता और इसकी सुगंध भी उन्हें बिलकुल नहीं भाती जिससे वो दूर रहना ही पसंद करते हैं। ऐसे में आप अपने घर में पुदीना लगा सकते हैं।

लेमनग्रास



 साँपों को लेमनग्रास से भी काफी दिक्कत होती है ऐसे में अगर आप इन्हे अपने घर पर लगते हैं तो सांप वहां नहीं जाते हैं।

गेंदा



 गेंदा का पौधा ऐसे फूल पैदा करता है जो सांपों को दूर भगाते हैं और अक्सर इन अंगहीन सरीसृपों को दूर रखने के लिए उपयोग किया जाता है। इन साँप-विकर्षक पौधों में तेज़ गंध और कड़वा स्वाद होता है जिससे सांपों को असुविधा होती है जब वे इनके ऊपर रेंगते हैं। यह इसे सांप प्रतिरोधी पौधे के रूप में एक आदर्श विकल्प बनाता है, जो प्रभावी रूप से आपके बगीचे को सांपों से बचाता है। स्वस्थ विकास के लिए हमेशा अच्छे उर्वरक का उपयोग करना याद रखें।

प्याज़ व लहसुन



 सांपों की नाक बेहद तेज़ होती है। कई अन्य कीटों की तरह, सांपों को प्याज या लहसुन की गंध नापसंद होती है। इन्हें दूर रखने का एक स्मार्ट तरीका है अपने बगीचे में लहसुन और प्याज के पौधे लगाना। इससे आपके दो काम हो जाते हैं एक तो आपको भरपूर फसल मिलती है और साथ ही आप साँपों को भी दूर रखते हैं। सांप प्याज के पौधे से पैदा होने वाले सल्फोनिक संक्षारक को बर्दाश्त नहीं कर सकते। दूसरी ओर, जब सांप पौधे पर रेंगते हैं, तो लहसुन एक चिकना तेल छोड़ता है जो उन्हें परेशान करता है। इन्हें 6.5 और 7.0 के बीच पीएच वाली उपजाऊ मिट्टी में लगाना बेहतर होता है।

Tags:    

Similar News