Pregnancy Tips: बच्चे का जीवन होगा खुशहाल, यदि गर्भ के दौरान महिलाएं रोजाना करें ये काम

Pregnancy Tips: आज हम अपने इस आर्टिकल में प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए एक खास टिप्स लेकर आए हैं, जिसे प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला को जरूर फॉलो करना चाहिए।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-03-23 10:41 GMT

Pregnancy Tips (Photo- Social Media)

Pregnancy Tips: मां बनना हर औरत का सपना होता है। कहा जाता है कि मां बनने से ज्यादा खूबसूरत अहसास इस दुनिया में कोई हो ही नहीं सकता। हालांकि मां बनना इतना आसान भी नहीं होता, क्योंकि एक औरत को पूरे 9 महीने तक अपने गर्भ में पल रहे बच्चे को खून पसीने से सीचना पड़ता है। फिर एक बार जब बच्चा दुनिया में आ जाता है तो मां का पूरा जीवन उसकी जरूरतों को पूरा करने में ही बीत जाता है। फिलहाल आज हम अपने इस आर्टिकल में प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए एक खास टिप्स लेकर आए हैं, जिसे प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला को जरूर फॉलो करना चाहिए। आइए फिर बताते हैं।

गर्भ के दौरान महिलाओं को करना चाहिए ये काम

मां बनने की खुशी बेहद अनमोल होती है, लेकिन इस पूरी जर्नी में एक प्रेग्नेंट वूमेन के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। प्रेग्नेंसी की जर्नी जितनी खूबसूरत होती है, उतनी ही मुश्किल भी होती है। महिला को अपनी हेल्थ का बहुत ध्यान रखना पड़ता है, कुछ भी गड़बड़ होती है तो उसका पूरा असर सीधे बच्चे पर पड़ता है। खान-पान से लेकर मेंटल हेल्थ और शारीरिक हेल्थ का भी पूरा ध्यान देना पड़ता है, क्योंकि यदि गर्भ के समय महिला का खान-पान सही रहेगा, वे पॉजिटिव रहेंगी, अच्छे विचार रखेंगी और साथ ही फिट और तंदरुस्त रहेंगी, तो बच्चा भी हेल्दी और एक्टिव पैदा होगा। इस वजह से प्रेग्नेंट औरतों को यही सलाह दी जाती है कि उन्हें हमेशा खुश रहना चाहिए।


वहीं यदि आप चाहती हैं कि जन्म के बाद आपका बच्चा होशियार बनें और उसका भविष्य अच्छा रहें, उसके जीवन में खुशियां और सुख शांति रहे तो आपको रोजाना गर्भ के दौरान अपने बेबी को ये ब्लेसिंग देनी चाहिए, जो यकीनन बच्चे के ग्रोथ में सहायक होगा।

Full View

बेबी बंप पर हाथ रख कहें ये चीजें

अपने बच्चे के खुशहाल जीवन के लिए बस आपको गर्भ के दौरान ही अपने बेबी बंप पर हाथ रखकर बड़े ही प्यार से इन शब्दों का उच्चारण करना है। आपको अपने होने वाले बेबी से इन 8 शब्दों को रोजाना बोलना है।

• सुखी भव

• चिरंजीवी भव

• निरोगी भव

• आयुष्मान भव

• तेजस्वी भव

• कीर्तिमान भव

• यशस्वी भव

• विजयी भव

Tags:    

Similar News