Premanand Ji Maharaj: अपनी दोस्ती के बदले ये क्या मांग लिया प्रेमानन्द जी महाराज ने इस शख्स से, जानिए कैसे किया रिएक्ट

Premanand Ji Maharaj Motivation: प्रेमानंद जी महाराज ने एक शख्स को अपनी दोस्ती का वास्ता देते हुए नशा छोड़ने की बात कही आइये जानते हैं आखिर क्या है पूरा माजरा।

Update: 2024-09-08 00:45 GMT

Premanand Ji Maharaj (Image Credit-Social Media)

Premanand Ji Maharaj: वृन्दावन के प्रेमानंद जी महाराज अपने प्रवचनों द्वारा अपने भक्तों को सही राह पर चलने की सीख देते आये हैं। उन्हें सभी वीडियो सोशल मीडिया पर जल्द ही ट्रेंड करने लगते हैं ऐसे में उन्होंने बताया कि कैसे व्यक्ति नशे की आदत से छुटकारा पा सकता है। आइये विस्तार से जानते हैं क्या कहते हैं महाराज जी इस विषय पर।

प्रेमानंद जी महाराज ने बताया नशा छोड़ने का आसान तरीका 

प्रेमानंद जी महाराज का एक वीडियो काफी ट्रेंड हो रहा है जिसमे वो कहते नज़र आ रहे हैं कि व्यक्ति जब नशे के चंगुल में फंस जाता है तो वो ऐसे में खुद को उससे निकाल नहीं पाता है। तो ऐसे में वो क्या करे जिससे वो इस दलदल से बाहर निकल जाये। आइये जानते हैं कैसे आखिर व्यक्ति इससे निकल सकता है।

प्रेमानंद जी महाराज कहते हैं कि कोई कोई ऐसे नशे में फंस गए हैं जिससे उनकी ज़िन्दगी बर्बाद हो गयी लेकिन वो नशा नहीं छोड़ सकते हैं। उन्होंने नई पीढ़ी के लिए कहा कि आज कल के बच्चे भी इस नशे के शिकार हो चुकें हैं तो ऐसे में उन्हें इस समस्या से जल्द निकलने का एक मात्र आसान रास्ता है नाम जप करना। नाम में बड़ी समर्थ होती है जब वो सम्पूर्ण त्रिभुवन से वैराग्य दिला सकता है तो फिर नशा से भी मुक्ति हो जाएगी। वो आगे कहते हैं कि भगवान् के नाम में बड़ी शीतलता और बड़ा बल है इसलिए नाम जप कीजिये।

प्रेमानंद जी कहते हैं कि उन भोगों में घृणा बुद्धि कीजिये और कौन सा ऐसा सुख है जो हमे भगवान् से भी बढ़कर लग सकता है। ऐसी चीज़ों को खाने के बाद बेसुध हो जाना, पागल हो जाना ये सही है? बुद्धि को चैतन्य करके भगवान् में स्थित कर दो फिर देखो कैसा सुख है। कौन से ऐसे दोष हैं जो आप नहीं छोड़ पा रहे हो। वहीँ पास बैठा क शख्स नशा न छोड़ पाने के लिए महाराज जी को बताता है तो वो उससे कहते हैं कि तुम हमारा सत्संग सुन रहे हो तो तुम हमारे दोस्त हुए तो ऐसे में हमारी दोस्ती की ही खातिर नशा करना छोड़ दो। अंत में महाराज ही ने उस शख्स से शराब छोड़ने का वादा ले लिए। 

Tags:    

Similar News