Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद जी महाराज ने बताई 6 बाते जिन्हे राज़ ही रखना चाहिए, कहने पर ये होता है परिणाम

Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद जी महाराज ने ऐसी 6 बातों के बारे में बताया है जो आपको किसी को नहीं बतानी चाहिए। आइये जानते हैं ये कौन सी बातें हैं।

Written By :  Shweta Srivastava
Update:2023-09-23 06:00 IST

Premanand Ji Maharaj  (Image Credit-Social Media)

Premanand Ji Maharaj:  एक व्यक्ति अपने जीवन में आई तरह की बातों को हर किसी के साथ शेयर नहीं करता लेकिन वहीँ कुछ ऐसी बातें भी होतीं हैं जिसे वो अपने किसी ख़ास के साथ भी नहीं बाँटना चाहते है। ऐसे में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं इस बारे में प्रेमानंद जी महाराज ने कुछ ऐसी बातें बताई हैं जिन्हे समझकर आप भी हैरान रह जायेंगे। क्योकि कई बार बातें होतीं हैं जिन्हे हमने किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए लेकिन जब अनजाने में हम ऐसा करते हैं तो शायद खुद को ही मुसीबत में डाल लेते हैं।

प्रेमानंद जी महाराज ने बताई 6 बाते जिन्हे राज़ ही रखना चाहिए

प्रेमानंद जी महाराज ने बताया कि आपको अपने जीवन में कुछ बातों को छिपकर रखना चाहिए। और इसके बारे में आपको किसी से नहीं कहना चाहिए। महाराज जी ने कहा कि आपको अपने जीवन में कुछ ऐसी बातें होतीं हैं जो हमेशा राज़ रखनी चाहिए। ऐसा उन्होंने इसलिए भी कहा क्योकि उनका मानना है कि अगर इन राज़ से पर्दा उठ जाता है तो व्यक्ति कई तरह की परेशानियों में भी घिर सकता है। वहीँ महाराज जी ने ऐसी 6 बातों के बारे में बताया है जो आपको किसी को नहीं बतानी चाहिए। आइये जानते हैं ये कौन सी बातें हैं।

अपनी कमज़ोरी न बताएं

प्रेमानंद जी महाराज कहते हैं कि आपको किसी को भी अपनी कमज़ोरी के बारे में नहीं बताना चाहिए। इससे को व्यक्ति कभी न कभी आपको कमज़ोरी का फायदा ज़रूर उठाएगा।

अपना दुःख न बताएं

अगर आपके मन में कोई पीड़ा या दर्द है तो आपको उसके बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए क्योकि ज़रूरी नहीं है कि इसका वो व्यक्ति कोई निवारण कर पाए। इसलिए आपको अपना दुःख किसी और को बताने की बिलकुल भी ज़रूरत नहीं है।

घर की बातें घर में ही रहें दें

प्रेमानंद जी महाराज कहते हैं कि आपको अपने घर के सदस्यों की बुराई या निंदा किसी भी बाहरी व्यक्ति से नहीं करनी चाहिए। समय पर वो व्यक्ति आपके घर की बात बहार फैलाएगा और सबको इस बात का अंदाज़ा हो जायेगा कि आपका परिवार भी आपके जिसका कोई भी आसानी से फायदा उठा सकता है।

आर्थिक स्थिति के बारे में

अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी है या ख़राब है उसके बारे में आपको किसी से भी बताने की ज़रूरत नहीं है। इससे सामने वाला व्यक्ति आपका फायदा उठा सकता है।

घर का भेद न खोलें

आपके जीवन में चाहे कितनी भी बड़ी परेशानी क्यों न आ जाये आपको अपने घर का भेद किसी के सामने भी प्रकट नहीं होने देना चाहिए।

गुरु मन्त्र गुप्त रखें

आपको हमेशा याद रखना है कि आप अपना गुरु मन्त्र गुप्त ही रखें।

Tags:    

Similar News