Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद जी महाराज ने बताया बोतल से खड़े होकर पानी पीने से क्या होता है

Premanand Ji Maharaj: क्या आप भी खड़े होकर बोतल से पानी पीते हैं तो जानिए इसके लिए क्या कहा प्रेमानंद जी महाराज ने।

Update:2024-03-14 07:56 IST

Premanand Ji Maharaj (Image Credit-Social Media)

Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद जी महाराज अपने प्रवचनों से जहाँ लोगों को जीने की सही राह दिखाते हैं वहीँ उन्होंने एक वीडियो में लोगों की सेहत से जुडी एक अहम् समस्या के बारे में बात की। आइये जानते हैं क्या कहा महाराज जी ने उन लोगों के लिए जो बोतल से खड़े होकर पानी का सेवन करते हैं।

प्रेमानंद जी महाराज जी का वीडियो वायरल

वृन्दावन के प्रेमानंद जी सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हैं और उनके वीडियो काफी ज़्यादा वायरल होते हैं। ऐसे में महाराज जी का एक और वीडियो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है। जिसमे प्रेमानंद जी ने उन लोगों के लिए अपने मन के भाव प्रकट किये जो खड़े होकर पानी पीते हैं।

महाराज जी का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमे उन्होंने कहा कि कुछ लोग खड़े होकर पानी पीते हैं। उन्होंने आगे कहा कि, जब आपको पानी पीना हो तो आप रुकिए थोड़ा, अगर आप वैष्णव हैं तो आपके पास एक झोली होनी चाहिए, गिलास होना चाहिए आप ले लीजिये गिलास। उसको धोइये फिर उस गिलास में पानी भरिये उसके बाद राधा राधा करते हुए उसे ग्रहण करिये।

वहीँ अगर विशेषज्ञों की बात करें तो उनके अनुसार आपको अपनी प्यास के अनुसार ही पानी पीना चाहिए। किसी व्यक्ति को उसके द्वारा की जाने वाली शारीरिक गतिविधि के स्तर के कारण प्यास लगती है। इसके अलावा, अगर आप गर्म और आर्द्र जलवायु में रहते हैं, तो आप निश्चित रूप से बहुत सारा पानी पीएंगे। साथ ही ये भी सलाह दी जाती है कि आपको प्रति दिन 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए ताकि आप हाइड्रेटेड रह सकें, लेकिन इस बीच ये सुनिश्चित करें कि जब आपको प्यास लगे तब पानी ज़रूर पियें। इसके अलावा, अगर आप बहुत अधिक पानी पीते हैं (अपनी प्यास बुझाने से ज्यादा) तो इससे एक समस्या हो भी सकती है जिसे हाइपोनेट्रेमिया कहा जाता है। साथ ही ये तब होता है जब आप पाएंगे कि शरीर में नमक का स्तर कम हो गया है और इससे अंततः मस्तिष्क में सूजन हो सकती है।

वहीँ आपको बता दें कि खड़े होकर पानी पीने के साइड इफेक्ट्स के बारे में एक्सपर्ट्स कहते हैं कि, आपको कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इससे गठिया रोग हो सकता है। जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो आप अनजाने में शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन बिगाड़ देते हैं और ऐसा तब होता है जब जोड़ों में बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ जमा हो जाता है, जिससे गठिया हो जाता है।

  • खड़े होकर पानी पीने से आपको पेट दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जब पानी सीधे पेट में प्रवेश करता है, तो वो तेजी से नीचे की ओर बहता है, जिससे पेट में मौजूद एसिड के साथ मिल जाता है। पानी कार्डियक स्फिंक्टर से टकराता है और इस प्रकार आपको अम्लीय अनुभूति का सामना करना पड़ता है।
  • इसके अलावा खड़े होकर पानी पीने से आपकी किडनी को भी नुकसान हो सकता है। आप पानी पीते हैं (शुद्ध किए बिना) जो मूत्राशय में जमा हो जाता है जिससे आपकी किडनी को नुकसान पहुंचता है।
  • ऐसा अध्ययन किया गया है कि अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी पीने के बाद भी आप प्यासे ही रहेंगे। आपको बार-बार अधिक से अधिक पानी पीने का मन करेगा। इसलिए, एक्सपर्ट्स ये सुझाव देते हैं कि आपको हमेशा बैठकर और छोटे-छोटे घूंट में पानी पीना चाहिए।
  • कभी भी खड़े होकर पानी न पियें, इससे अपच की समस्या हो सकती है।
  • अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे अल्सर और सीने में जलन हो सकती है। इसका कारण ये है कि आप जो तरल पदार्थ पीते हैं वो अन्नप्रणाली में फैल जाता है जो स्फिंक्टर को परेशान करता है। नतीजतन, एसिड शुरू हो जाएगा और आपको जलन महसूस होगी।
Tags:    

Similar News