Onion Pickle: इस प्याज के अचार को खाकर, बाकी के अचार भूल जायेंगे आप, जानें रेसिपी

Onion Pickle: चलिए आज हम आपको प्याज के अचार की रेसिपी बताते हैं, जिसे खाकर आप बाकी के अचारों का स्वाद भूल ही जायेंगे।

Report :  Shivani Tiwari
Update:2024-05-13 08:45 IST

Pyaz Ke Achar Ki Recipe (Photo- Social Media)

Pyaz Ka Achar: वैसे एक बात तो मानना पड़ेगा, भारतीय लोग खाने के बेहद शौकीन होते हैं, जी हां! जब भी वे भोजन करने बैठते हैं, थाली में आपको एक से एक चीजें देखने को मिलेंगी। उन्हें खाने के साथ कुछ चटपटा, कुछ मीठा, कुछ तीखा जरूर चाहिए होता है। खाने में जान डालने के लिए महिलाएं घर में तरह-तरह का अचार बना लेती हैं, जैसे कि आम का, नींबू का, मिर्च का, कटहल का, इसी तरह और भी कई चीजों का अचार बनाया जाता है, जो खाने में स्वाद ला देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी प्याज के अचार के बारे में सुना है? अगर नहीं! तो चलिए आज हम आपको प्याज के अचार की रेसिपी बताते हैं, जिसे खाकर आप बाकी के अचारों का स्वाद भूल ही जायेंगे।

बहुत टेस्टी होता है प्याज का अचार (Pyaz Ka Achar Kaise Banaye)

प्याज का अचार का नाम सुन तो कुछ लोग तो यही सोच रहें होंगे कि प्याज का अचार खाने में कैसा लगता होगा, तो हम आपको बता दें कि प्याज का अचार यदि आपने एक बार खा लिया तो आप भी इसके दीवाने हो जायेंगे। वैसे तो ज्यादातर लोग मार्केट से ही अचार खरीद लेते हैं, लेकिन यदि घर में इसे बना लिया जाए तो यह चार गुना टेस्टी बनता है, प्याज का अचार बनाने में आपको ज्यादा ताम झाम करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि इसकी रेसिपी बहुत ही सिंपल और आसान है, और सिर्फ 10 मिनट में आपका अचार बनकर तैयार भी हो जायेगा।


प्याज के अचार की रेसिपी (Pyaz Ke Achar Ki Recipe)

प्याज का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आपको 4 से 5 प्याज लेनी है, फिर उसे छीलकर अच्छे से सुखा लेना है। अब प्याज को पतला पतला काट लेना है। हालांकि ये बहुत ही ध्यान देने वाली चीज है कि प्याज में बिल्कुल भी पानी नहीं होना चाहिए, अच्छी तरह से सूखा होना चाहिए। अब कटी हुई प्याज को एक बाउल में डालिए, फिर तीन से चार हरी मिर्च को लंबा-लंबा काटकर डालें, इसके बाद कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, तीखी लाल मिर्च, नमक स्वादानुसार, हल्दी, सौंफ और अमचूर पाउडर डाल देना है। वहीं दूसरी तरफ आपको एक तड़का पैन लेना और उसमें सरसों का तेल डालना है, जब तेल हल्का गर्म हो जाए तो कलौंजी, हींग और राई से तड़का लगाना है और अब इसे प्याज वाली बाउल में डाल देना है, फिर चम्मच की मदद से प्याज और सभी मसालों को अच्छे से मिक्स करना है, बस इस तरह से प्याज का अचार तैयार हो चुका है। आप इसे पराठा, दाल चावल किसी के साथ भी खा सकते हैं, बहुत ही स्वादिष्ट लगेगा। इसी के साथ यह भी ध्यान रखना है कि यदि आप इसे लंबे समय तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा सा विनेगर भी डाल दें और इसे एयर टाइट कंटेनर में ही स्टोर करके रखें, वो भी फ्रिज में, इससे आपका अचार जल्द खराब नहीं होगा।

Full View
Tags:    

Similar News