Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का त्योहार इस साल है बेहद ख़ास, बन रहा है 90 साल बाद ऐसा संजोग

Raksha Bandhan 2024: इस साल रक्षाबंधन पर बेहद ख़ास संजोग बन रहा है साथ ही इस बार भद्रा का साया भी रहेगा। ऐसे में आइये जानते हैं क्या है 90 साल बन रहा ये ख़ास संजोग।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-12 05:35 GMT

Raksha Bandhan 2024 (Image Credit-Social Media)

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का त्योहार इस साल 19 अगस्त 2024 को मनाया जायेगा। वहीँ आपको बता दें कि इस साल ये त्योहार बेहद ख़ास है। क्योंकि इस दिन एक ख़ास संजोग पड़ने वाला है। आइये जानते हैं कि आखिर क्या है जो 90 साल बाद है और जिसकी वजह से इस साल का राखी का त्योहार काफी स्पेशल होगा।

आपको बता दें कि इस बार रक्षाबंधन पर एक साथ पांच शुभ संजोग पड़ेंगें। जिसकी वजह से ये दिन ख़ास होगा। ऐसे में अगर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है तो ये बेहद ख़ास होता है। दरअसल इस साल रवि योग, सर्वार्थ सिद्धियोग, सौभाग्य योग और शोभन योग बन रहे हैं। आइये विस्तार से जानते हैं कि इस साल और क्या-क्या शुभ योग बन रहे हैं।

इस साल रक्षाबंधन श्रावण मास के अंतिम सोमवार को पड़ रहा है। साथ ही इस दिन श्रवण नक्षत्र का भी संजोग बन रहा है। इसकी वजह से रक्षाबंधन और भी ख़ास हो गया है और इस त्योहार का महत्त्व और भी ज़्यादा बढ़ गया है।

रक्षाबंधन पर रहेगा भद्रा का साया

रक्षाबंधन के त्योहार पर भद्रा का साया भी रहने वाला है। ऐसे में आप अपने भाई को शुभ मुहूर्त पर ही राखी बाँधे। ऐसे में आइये आपको बता दें कि भाई की कलाई पर आपको कितने बजे राखी बांधनी चाहिए तो ये शुभ रहेगा। दरअसल इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा काल रात 2 बजकर 21 मिनट से लेकर 19 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 24 मिनट तक रहेगा। गौरतलब कि भद्रा काल में भाई को राखी नहीं बांधनी चाहिए। क्योंकि इसे बेहद अशुभ माना गया है। साथ ही शास्त्रों में तो इस समय राखी बांधना वर्जित बताया गया है।

कहते हैं कि शूपणखा ने इस समय ही अपने भाई रावण को राखी बाँधी थी और उसके पूरे साम्राज्य का विनाश हो गया था। ऐसे में आपको भद्रा काल में राखी बांधने से बचना चाहिए।  

Tags:    

Similar News