रिसर्च : दिन में तीन बार से ज्यादा सेल्फी लेने वालों को होती है 'सेल्फाइटिस' बीमारी

हाल ही में एक रिसर्च सामने आया है, जिसके अनुसार दिन में तीन बार से ज्यादा सेल्फी लेना इंसान में एक डिसऑर्डर के लक्षण को दर्शाता जाता है।

Update: 2017-12-18 11:54 GMT

लंदन। हाल ही में एक रिसर्च सामने आया है, जिसके अनुसार दिन में तीन बार से ज्यादा सेल्फी लेना इंसान में एक डिसऑर्डर के लक्षण को दर्शाता जाता है। इस बात का खुलासा नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी और तमिलानडु की त्यागराजार स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने अपनी रिसर्च में किया है।

रिसर्च के अनुसार, तीन बार से ज्यादा सेल्फी लेने से 'सेल्फाइटिस' डिसऑर्डर हो जाता है। रिसर्च में ये भी बताया गया है कि जिन लोगों में यह डिसऑर्डर पाया जाता है, उन्हें शराब की लत की तरह ही सेल्फी लेने का नशा होता है।

इस मामले में शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने पहले 200 लोगों के फोकस ग्रुप और 400 लोगों पर रिसर्च किया और पाया कि जिन लोगों को 'सेल्फाइटिस' डिसऑर्डर होता है उनकी आदतें नशेबाजों की तरह होने लगती हैं।

वहीं, शोधकर्ताओं ने इस डिसऑर्डर के होने के कारण भी पता लगाये हैं। कारणों में ये बात सामने आई है कि भारत में लोग फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स का काफी इस्तेमाल करते हैं। यही कारण है कि फेसबुक पर नई तस्वीरें डालने के लिए वो काफी सेल्फी क्लिक करते हैं। यही नहीं, सेल्फी लेने के चक्कर में तो कई लोग अपनी जान से हाथ भी धो चुके हैं।

इसके अलावा शोधकर्ताओं ने इस बीमारी के लक्षणों के बारे में भी बताया है। रिसर्च के मुताबिक, सेल्फाइटिस तीन स्टेजों में होती है। पहला तो दिन में तीन बार सेल्फी लेना, लेकिन उन सेल्फियों को सोशल साइट्स पर अपलोड न करना। दूसरा तब होता होता है जब लोग तीन बार सेल्फी लेने के अलावा उन्हें सोशल साइट्स पर पोस्ट करना शुरू करते हैं।

तीसरा और आखिरी तब होता है जब व्यक्ति सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर ही पोस्ट करने की कोशिश करता रहता है। ये वो लोग होते हैं जो दिन में कम से कम छह तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर ही देते हैं।

Tags:    

Similar News