Shami Plant: सावधान! अगर आपके घर पर भी है शमी का पौधा तो जान लीजिये ये कितना खतरनाक हो सकता है

Shami Plant : अगर आपने अपने घर पर शमी का पौधा लगाया हुआ है तो आपको कुछ ज़रूरी चीज़ें जानना बेहद ज़रूरी है। आइये विस्तार से समझते हैं।

Written By :  Shweta Srivastava
Update: 2024-07-30 10:48 GMT

Shami Plant (Image Credit-Social Media)

Shami Plant: अगर आपके घर में भी शमी का पौधा लगा हुआ है तो आपको ये आर्टिकल ज़रूर पढ़ना चाहिए क्योंकि शमी के पौधे को घर पर लगाने का कुछ ख़ास नियम है और अगर आप इसे नहीं मानते हैं तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइये विस्तार से जानते हैं कि आखिर ये कौन कौन से नुकसान हैं और आपको इसको लेकर क्या क्या सावधानिया बरतने की ज़रूरत है।

कहीं आपकी आर्थिक तंगी का कारण शमी का पौधा तो नहीं?

अगर आपने अपने घर पर शमी का पौधा लगाया है और किसी कारणवश ये बढ़ नहीं रहा या सूख गया है तो सावधान हो जाइये ये आपके घर में आर्थिक तंगी का संकेत हो सकता है। इतना ही नहीं ये और भी कई तरह की कठनाइयां लेकर आता है साथ ही शनि दोष भी इससे हो सकता है। वहीँ अगर आप चाहते हैं कि आप इस तरह की किसी भी परेशानी का सामना न करें तो आइये जानते हैं कि शमी के पौधे को कैसे हरा भरा रखें और इसके बढ़ने में किसी तरह की कोई परेशानी न आये इसके लिए हम क्या कर सकते हैं।

  • अगर आपके घर में शमी का पौधा बार-बार मुरझा जा रहा है और सही से उग नहीं पा रहा है तो हो सकता है इसकी मिटटी सही न हो। आप शमी के पौधे को किसी ऐसे गमले में लगाएं जिसमे जल की निकासी की सही व्यवस्था हो और आप इसमें दोमट मिट्टी रखें। साथ ही इसका पीएच क्षारीय होनी चाहिए।
  • अगर आपका शमी का पौधा मुरझा गया है तो इसकी वजह ज़्यादा जल भराव या ज़्यादा जल हो सकता है। जिसकी वजह से ये पौधा सड़ जाता है। आपको इसे सप्ताह में एक बार पानी देना चाहिए और बीच बीच में इसे आंशिक रूप से सूखने का मौका दें।
  • अगर शमी के पौधे की पत्तियां भूरी हो रहीं हैं तो इसकी वजह अत्यधिक धूप हो सकती है। इसके लिए आपको शमी के पौधे को ऐसी जगह रखना चाहिए जहाँ अत्यधिक धुप सीधे पौधे पर न पड़े।
  • अगर शमी के पौधे की पत्तियां बिन मौसम झर रही है तो इसकी वजह सूर्य के प्रकाश की कमी या पानी की कमी हो सकती है। इसके लिए आपको शमी के पौधे को कम से कम 6 घंटे की नींद की ज़रूरत है और पानी की कमी न हो इसका भी आपको ध्यान रखने की ज़रूरत है।
  • अगर शमी की पत्तियां पीली हो रहीं है तो इसकी वजह पोषक तत्व की कमी हो सकती है इसके लिए आपको इसमें उचित उर्वरक डालने की ज़रूरत होती है। 
Tags:    

Similar News