Popular Brands Side Effects: कहीं आप भी तो नहीं हो गए ब्रांड के जाल का शिकार, रहें सावधान

Popular Brands Side Effects: शॉपिंग के मामले में अक्सर लोगों को ब्रांड पर भरोसा करते हुए देखा जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोगों को लगता है की फेमस ब्रांड है तो उन्हें गलत चीज नहीं दी जाएगी क्योंकि इससे ब्रांड का नाम खराब होगा लेकिन कुछ ब्रांड ऐसे हैं जो मार्केट में बिकते तो धड़ल्ले से हैं लेकिन यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है।

Update: 2023-11-21 15:02 GMT

Popular Brands Side Effects

Popular Brands Side Effects: जब शॉपिंग की बात आती है तो लोग अक्सर यह बोलते हैं की ब्रांड की चीज खरीदनी चाहिए क्योंकि यह खराब नहीं होती है और अच्छी निकलती है और ऐसे में हम खराब सामान के फेर में भी नहीं पड़ते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप जिस ब्रांड को खरीद रहे हैं और उसके बारे में आपको जो बताया जा रहा है वह बिल्कुल सही निकले या पूरी तरह से सच हो। कई बार हम बस नाम के चक्कर में चीज तो खरीद लेते हैं लेकिन उससे हमें वह नहीं मिल पाता जो हमें मिलना चाहिए। आज हम आपको मार्केट में मिलने वाले कुछ फेमस ब्रांड के बारे में बताते है। साथ ही यह भी बताते हैं कि वह आपको बेचते समय किन चीजों के बारे में बताते हैं और असलियत में उनके अंदर क्या-क्या मौजूद है।

गुड डे

ये मार्केट में मिलने वाला एक फेमस बिस्किट ब्रांड है, जो लोगों के बीच काफी पॉपुलर ब्रांड है और अधिकतर लोग इसे नाम से ही खरीदना पसंद करते हैं। इस बिस्कुट की डिजाइन में स्माइली बनी होती है लेकिन जब आप इसकी असलियत को जानेंगे तो आप इसे गुड डे की जगह बेड डे कहेंगे। स्पेशल इस बिस्कुट के बारे में जो जानकारी दी जाती है उसमें यह कहा जाता है कि इसमें ढेर सारे काजू बादाम और मक्खन को मिक्स किया गया है लेकिन जब आप इसकी पैकेजिंग को देखेंगे तो आपको दिखेगा की यह सारी चीजे इसमें बस कुछ ही मात्रा में मौजूद है। इसके अलावा इसमें शुगर, मैदा और पाम ऑयल जैसी कई चीज उपयोग की जाती है जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है।

बॉर्न वीटा बिस्किट

यह लोगों के बीच एक फेमस ब्रांड है और खासकर बच्चे इसे बहुत पसंद करते हैं। इसे मार्केट में हेल्दी बोलकर बेचा जा रहा है लेकिन यह सिर्फ और सिर्फ मैदा परोसते हैं।

स्मार्ट वॉटर

कोका कोला का यह स्मार्ट वॉटर कई देशों में बेचा जाता है और लोग इसे बहुत ही विश्वास के साथ खरीदते हैं। इसे बनाने के लिए पानी को पहले भाव बनाया जाता है और फिर इसे ठंडा कर इसमें कई सारे मिनरल्स मिलाए जाते हैं और ऐसे तैयार होता है स्मार्ट वॉटर। लेकिन अगर आप यह सोचते हैं कि पानी सच में स्मार्ट हो गया है तो यह बिल्कुल भी गलत है आप इसकी बोतल पर असली सच देख सकते हैं और 60 रुपए में 750 एमएल का पानी पीने से बेहतर है 20 रुपए में 1 लीटर पानी पी लिया जाए क्योंकि इसमें कोई अंतर ही नहीं है।

कैडबरी

यह एक ऐसी चॉकलेट है जो कई तरह की वैरायटी में मार्केट में उपलब्ध है। त्यौहार हो बर्थडे पार्टी या फिर कोई सेलिब्रेशन हर समय इसका उपयोग जरूर किया जाता है। देने वाले व्यक्ति कोई 135 रुपए में पड़ता है लेकिन जब आप इसके अंदर मौजूद चीजों को देखेंगे और उनके भाव के बारे में जानेंगे तो आपको पता चलेगा कि इसके अंदर सिर्फ 85 की चीज मौजूद है।

सन ड्रॉप पीनट बटर

बाल व्यक्ति ब्रांड के साथ-साथ सस्ते के पैर में भी पड़ जाता है और जब आप यह पीनट बटर लेने के लिए जाएंगे तो यह आपको 99 रुपए में ही मिल जाएगा। लेकिन यह सस्ती चीज कहीं आपको महंगी ना पड़ जाए। इतना याद रखें कि इसे खाने से आप डायबिटीज, कैंसर और हार्ट जैसी बीमारियों को आमंत्रण देंगे। सिर्फ यही नहीं बल्कि मार्केट में और भी कहीं ऐसी चीज हैं जो ब्रांड के नाम पर बेची जा रही है लेकिन इनका इस्तेमाल करना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।

Tags:    

Similar News