ऐसे बन सकती हैं कुशल गृहणी, हर तरफ मिलेगी तारीफ, बस इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप घर को व्यवस्थित नहीं रख पा रहीं है। कभी खाने में नमक ज्यादा होने से परेशान है या फिर कपड़ों के दाग नहीं छुड़ा पा रही है तो हम आपकी इस समस्या का कुछ हद तक समाधान करेंगे। आज आपको कुछ टिप्स बताए जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप इन छोटी-छोटी समस्याओं से छूटकारा पा सकती है।

Update: 2020-08-30 17:11 GMT
कभी खाने में नमक ज्यादा होने से परेशान है या कपड़ों के दाग नहीं छुड़ा पा रही है तो हम आपकी इस समस्या का कुछ हद तक समाधान करेंगे।

लखनऊ: अगर आप घर को व्यवस्थित नहीं रख पा रहीं है। कभी खाने में नमक ज्यादा होने से परेशान है या फिर कपड़ों के दाग नहीं छुड़ा पा रही है तो हम आपकी इस समस्या का कुछ हद तक समाधान करेंगे। आज आपको कुछ टिप्स बताए जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप इन छोटी-छोटी समस्याओं से छूटकारा पा सकती है।

 

ऐसे जमाएं दही और घर से भगाएं छिपकिली

साधारणतया हर घर में दही जमाया जाता है, लेकिन कभी दही अच्छा जमता है तो कभी नहीं जमता है। ऐसे में रात को दही जमाते वक्त दूध में हरी मिर्च का डंठल तोड़ कर डाल दे ! दही जबरदस्त जमेगा। अगर सब्जी में नमक ज्यादा हो गया हो तो आटा को गूंथ कर उसके छोटे -छोटे पेड़े ( लोइयां ) बना कर डाल दें नमक कम हो जाएगा। प्याज को काट कर बल्ब या ट्यूब लाइट के साथ बांधने से मच्छर और छिपकिली और मोर का पंख घर में कहीं भी लगाने से केवल छिपकिली नहीं आती ये आजमाए हुए उपाय हैं।

 

यह पढ़ें...तालाब में मौत: डूब गए दो भाई, रिश्तेदारों की हालत नाजुक

फाइल

 

फ्रिज की बदबू से परेशान या चीनी के डब्बे में डाले लौंग

यदि अक्सर आपके फ्रिज में कोई भी खुशबू या बदबू आती है तो आधा कटा हुआ नींबू रखने से बदबू खत्म हो जाएगी। चावल के उबलने के समय बूंद नींबू का रस डाल दें चावल चिपकेंगे नहीं और खाने में भी स्वादिष्ट लगेगा। चीनी के डब्बे में तीन या चार लौंग डालने से चींटी नहीं आती।

 

नमक डब्बे में डालें चावल के दानें

बरसातों के दिनों में अक्सर नमक सूखा नहीं रह पाता, उसमें सीलन जाती है आप नमक की डिबिया में - चावल के दाने डाल दें बहुत कम उसमें सीलापन आता है। मेथी की कड़वाहट हटाने के लिये थोड़ा सा नमक डालकर उसे थोड़ी देर के लिए अलग रख दें। आटा गूंधते समय पानी के साथ थोड़ा सा दूध मिलाए। इससे रोटी और पराठे का स्वाद बदल जाएगा और आपकी

पेट्रोल से करें जूते

आपके जूते यदि पॉलिश से साफ नहीं हो रहे हों तो पेट्रोल लगाकर साफ कर लें। जूते फिर से नए दिखने लगेंगे। गंदे कपड़ों को उबले हुए आलू के पानी से साफ करें।कपड़े बिल्कुल साफ हो जाएंगे। फिल्टर कॉफी बनाने के बाद बचे हुए मिश्रण से बाथरूम का फर्श धोएं। फर्श चमक उठेगा।

 

यह पढ़ें...Useless Stars उतरे बचाव में: गांववालों से की मुलाकात, चलाया जागरूकता अभियान

 

फाइल

बालों और कपड़ों को धोते समय रखें ख्याल

बालों में चमक लाने के लिए एक मग पानी में सिरका डालकर बालों में रगड़ें और कुछ देर बाद धो लें। बालों में चमक जाएगी। कपड़े धोते समय पानी में थोड़ा सा नमक मिला दें। कपड़े आसानी से साफ हो जाएंगे और इनमें चमक भी जाएगी।

स्पिरिट से स्टीकर या लेबल हटाएं

कपड़ों या बर्तनों से स्टीकर और लेबल के निशान हटाने के लिए उसे सफेद स्पिरिट से साफ करें। जिस स्थान से चीटियां ज्यादा निकलती हों, वहां हल्दी और बोरिक पाउडर मिलाकर छिड़क दें। चीटियां नहीं आएंगी।

कॉफी पाउडर से मच्छर भगाएं

मच्छर ज्यादा हो गए हों तो तवे या फ्राइंग पैन में थोड़ा सा कॉफी पाउडर डालकर भून दें और इसका धुआं कमरे में कर दें। मच्छर नहीं लगेंगे। सिल्क की साड़ियों को डिटर्जेंट से धोने के बजाय इन्हें धोने के लिये शैम्पू का प्रयोग करें। वैसी ही रहेंगी।

 

 

यह पढ़ें...UP में कोरोना का आतंक: लखनऊ की हालत बिगड़ी, 24 घंटे ने आये इतने मामले…

 

 

फाइल

खून रोकने का उपाय

जल जाने पर जले हुए स्थान पर केला मसलकर लगा लें। फफोले नहीं बनेंगे। शरीर में अगर कहीं चोट लग जाए या कट जाए और डाक्टर तक पहुचने में देर लगे तो तुरंत खून निकलने वाली जगह पर चुटकी भर चाय पत्ती डालें फिर उस स्थान पर रुई रखें और जोर से दबाए रखे चाय पत्ती में टेनिन होने के कारण खून नहीं जमता है।

Tags:    

Similar News