Walnut Benefits: भिगोये हुए अखरोट का सेवन स्वास्थ्य के लिए है बेहतरीन, दूर होती है कई तरह की बीमारियां

Walnut Benefits: गौरतलब है कि रोजाना अखरोट खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। स्वास्थ्य के बेहतरीन फायदों के लिए आपको रोज़ाना सुबह खाली पेट अखरोट का सेवन करना चाहिए।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2022-06-27 10:08 IST

Soaked Walnuts (Image credit: Social Media)

Walnut Benefits: अखरोट का सेवन ना सिर्फ स्वाद बल्कि स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। बता दें कि पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट (Walnut) के सेवन से मेमोरी पावर बढ़ने के साथ पाचन तंत्र भी बेहतरीन बनता है। इतना ही नहीं रोज़ाना इसका सेवन कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में सहायक होता है।

गौरतलब है कि रोजाना अखरोट खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। स्वास्थ्य के बेहतरीन फायदों के लिए आपको रोज़ाना सुबह खाली पेट अखरोट का सेवन करना चाहिए। बता दें कि अखरोट में मौजूद पोषक तत्वों डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा ये अन्य बिमारियों और समस्याओं को भी दूर रखने में सहायक होते हैं।

अखरोट का सेवन महिला और पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद

अखरोट का सेवन महिला और पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद होता है। अखरोट में मौजूद हेल्दी फैट, फाइबर, विटमिन्स और मिनरल्स पाए ना सिर्फ आपके ब्रेन हेल्थ और मेमरी के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि आपकी ओवरऑल स्वास्थ्य के लिए भी बेहतरीन माना जाता है। उल्लेखनीय है कि इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक स्वास्थ्य के लिए बेस्ट माने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अखरोट को भिगो कर खाने से उससे जुड़े बेनिफिट्स कई गुना ज्यादा बढ़ जाते हैं।

तो आइये जानते हैं भीगे अखरोट खाने के फायदे (These are the benefits of eating soaked walnuts)

- ब्लड शुगर करता है कंट्रोल

- बॉडी से एक्स्ट्रा फैट करता है कम

- पाचन तंत्र को बनाता है मजबूत

- नींद करता है बेहतर

- वजन को करता है कंट्रोल

- इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायक

- कब्ज की समस्या को करता है दूर

- डायबिटीज को रखता है संतुलित

-इसमें मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है।

क्या है अखरोट खाने का सही तरीका (right way to eat walnuts)

अखरोट एक बेहद फायदेमंद (Akhrot Ke Fayde) नट्स होता है। लेकिन अगर इसे रातभर पानी में भिगोकर अगले दिन खाया जाए तो इसके गुणों में और ज्यादा वृद्धि हो जाती है। इसके लिए रात में सोने से पहले 2 अखरोट को पानी में भिगोकर रख दें फिर अगली सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।


Tags:    

Similar News