How to Remove Sunspots: सनस्पॉट से छुटकारा पाने के असरदार उपाय, जानें इसके कारण और उपचार

How to Remove Sunspots on Your Face: अगर आप सनस्पॉट हटाने के बेहतरीन तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए है। हमने इस लेख में सनस्पॉट्स के मूल कारण, कुछ प्राकृतिक उपचारों और उनसे छुटकारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों को एक साथ लाने का प्रयास किया है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-12-09 04:29 GMT

How to Remove Sunspots on Your Face (Image credit: social media)

How to Remove Sunspots on Your Face: सनस्पॉट गहरे रंग के धब्बे होते हैं जो धूप से उजागर त्वचा के क्षेत्रों पर विकसित हो सकते हैं। बहुत से लोग सूरज के संपर्क में आने से बचते हैं क्योंकि वे अपनी त्वचा पर भूरे धब्बे के रूप में दिखाई देने वाले सनस्पॉट से डरते हैं। कोई शायद इस बात पर विचार कर रहा होगा कि अभी सनस्पॉट से कैसे छुटकारा पाया जाए। कोइ चिंता नहीं! जबकि अगर आप मेकअप नहीं करती हैं तो सनस्पॉट को छुपाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, ये भूरे, सपाट पैच खतरनाक नहीं होते हैं। अगर आप सनस्पॉट हटाने के बेहतरीन तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए है। हमने इस लेख में सनस्पॉट्स के मूल कारण, कुछ प्राकृतिक उपचारों और उनसे छुटकारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों को एक साथ लाने का प्रयास किया है।

सनस्पॉट क्या होते हैं? उनका क्या कारण है?

सनस्पॉट हमारी त्वचा पर सपाट, भूरे धब्बे होते हैं। वे सोलर लेंटिगाइन हैं, जिन्हें हाइपरपिग्मेंटेड स्किन ब्लेमिश के रूप में भी जाना जा सकता है। लंबे समय तक धूप में रहना इन त्वचा के मलिनकिरण का कारण हो सकता है। सनस्पॉट सूर्य के मजबूत पराबैंगनी विकिरण के कारण वर्णक कोशिकाओं (मेलेनोसाइट्स) के गुणन के कारण होते हैं। टायरोसिनेस, मेलेनिन के निर्माण में शामिल एक एंजाइम, अति सक्रिय हो सकता है और अनियमित मेलानोसाइट गतिविधि को जन्म दे सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सनस्पॉट हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, विरासत में मिली समस्याएं कुछ व्यक्तियों में इन पैचों में योगदान दे सकती हैं। आपके शरीर का कोई भी क्षेत्र जो सूर्य के संपर्क में आता है, उन्हें विकसित कर सकता है। आपके चीकबोन्स, नाक, ऊपरी होंठ, कान, हाथ और हाथ प्रभावित हो सकते हैं।

सनस्पॉट के इलाज के सर्वोत्तम तरीके क्या हैं?

सनस्पॉट के इलाज के कई तरीके हैं और उन्हें मोटे तौर पर घरेलू उपचार और नैदानिक ​​उपचार के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। आप अपने सनस्पॉट की गंभीरता के आधार पर घरेलू उपचार आजमा सकते हैं और यदि इनमें से कोई भी काम नहीं करता है तो त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, त्वचा में जलन, फफोले या असमान धब्बे होने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

अब, आइए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार देखें जो आपकी मदद कर सकते हैं। क्या आपको अब भी अपनी मां के ध्यान से चुने हुए फेस पैक और उपायों की कोई याद है? निम्नलिखित बिंदु आपको स्मृति लेन में ले जा सकते हैं।

सनस्पॉट के लिए घरेलू उपचार


1. एलोवेरा (Aloe vera)

सनस्पॉट के इलाज के लिए ताजा एलोवेरा जेल या एलो जूस फायदेमंद हो सकता है। पत्ती से निकाले गए एलो जेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 30 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इसका रोजाना अभ्यास करें। एलोवेरा में पाए जाने वाले प्राकृतिक उपचार तत्व काले धब्बे और धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा को चमकाते हैं। यह त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाता है और त्वचा के उत्थान में मदद करता है। एलोवेरा में एंटीट्रोसिनेज गतिविधि भी होती है, जो सनस्पॉट हटाने में सहायक होती है। इसके अतिरिक्त, इसमें सक्रिय तत्व एलोसिन और एलोइन होते हैं, जो हाइपरपिग्मेंटेशन और सनस्पॉट को कम करने में सहायता करते हैं।


2. नींबू (Lemon)

नींबू में विरंजन गुण होते हैं जो सनस्पॉट की दृश्यता को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये आपको स्मूद और ग्लोइंग लुक देने में भी मदद कर सकते हैं। सन स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए आपको एक नींबू, एक कॉटन बॉल और 1/4 कप पानी की आवश्यकता होगी। ताजे नींबू से रस निकाल लें। इसे त्वचा पर लगाकर 20 से 30 मिनट तक रखें। इसे ठंडे पानी से धो लें। अपने चेहरे को थपथपाकर सुखाने के बाद अच्छी तरह मॉइस्चराइज़ करें।

आप नींबू के रस को स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच चीनी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को स्क्रब की तरह सनस्पॉट्स पर लगाएं। 1-2 मिनट के लिए स्क्रब करें और फिर मिश्रण को लगभग 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे धोने के लिए पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए प्रतिदिन नींबू के रस के आसान उपचार का प्रयोग करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रत्येक सप्ताह दो से तीन बार नींबू-चीनी के स्क्रब का उपयोग करने का प्रयास करें।

सावधानी: नींबू का रस जो पतला नहीं किया गया है काफी अम्लीय है और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर अगर यह संवेदनशील त्वचा का प्रकार है।


3. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सनस्पॉट और त्वचा की अन्य समस्याओं के लिए सेब के सिरके का उपयोग करने से फायदा हो सकता है। ACV के एसिटिक एसिड में मेलेनिन के जमाव को कम करने की क्षमता होती है। नतीजतन, यह सनस्पॉट को कम कर सकता है। आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाने के लिए इस चमत्कारी सामग्री का उपयोग करने का एक आसान तरीका यहां दिया गया है।

1 छोटा चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच पानी और 1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। इसे कम से कम 10 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। बेहतर और जल्दी परिणाम के लिए इस मिश्रण में थोड़ा संतरे का रस मिलाएं। सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए, इसे प्रतिदिन एक बार करें। सनस्पॉट और त्वचा की अन्य समस्याओं के लिए सेब के सिरके का उपयोग करने से फायदा हो सकता है। ACV के एसिटिक एसिड में मेलेनिन के जमाव को कम करने की क्षमता होती है। नतीजतन, यह सनस्पॉट को कम कर सकता है।


4. हरी चाय (Green tea)

यह एंटीऑक्सीडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत होने के लिए प्रसिद्ध है जो त्वचा पर कमाना और दोषों का मुकाबला करता है। इसके अतिरिक्त, यह त्वचा को रंगहीन करता है, जिसका उपयोग सनस्पॉट को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। सनस्पॉट्स को लक्षित करने के लिए इसका निम्न तरीके से उपयोग करें।

एक कप गर्म पानी और एक ग्रीन टी बैग लें। दस मिनट के लिए टी बैग को एक कप पानी में भिगो दें। गर्म टी बैग को कप से निकालें और ठंडा होने दें। टी बैग को ठंडा होने के बाद प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे दिन में एक या दो बार करें।


5. अरंडी का तेल (Castor oil)

अरंडी के तेल की कुछ बूंदें आपको हाइपरपिग्मेंटेशन से बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकती हैं। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, घायल क्षेत्र को तेल से ढँक दें, और कुछ देर तक मालिश करें। इसे धोने से पहले, इसे कम से कम एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इसे दिन में एक या दो बार करें। चूंकि अरंडी के तेल में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, यह आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देता है। इसके अतिरिक्त, यह सन स्पॉट्स को कम करने में सहायता करता है।


6. बेसन (Besan)

बेसन एक और सदियों पुराना उपाय है जो सनस्पॉट के साथ मदद कर सकता है। दिए गए तरीके से इसका इस्तेमाल करें और आप हाइपरपिग्मेंटेड और सुस्त त्वचा को अलविदा कह सकते हैं। 2 बड़े चम्मच बेसन, 1 चम्मच दूध, नींबू का रस और हल्दी पाउडर डालें। सभी घटकों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। यदि आपको डेयरी एलर्जी है, तो दूध के लिए गुलाब जल का विकल्प चुनें। ऐसा हफ्ते में एक दो बार करें। बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, त्वचा की रंगत को हल्का करता है और तन को कम करता है। नींबू आपकी त्वचा को निखारता है, जबकि दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।


7. छाछ (Buttermilk)

छाछ का त्वचा पर शांत प्रभाव पड़ता है। इसके अतिरिक्त, एक विरंजन प्रभाव मौजूद होने के बारे में कहा जाता है, जो सनस्पॉट को कम करने में सहायता कर सकता है। एक कॉटन बॉल और 1-2 चम्मच छाछ लें। बस कॉटन बॉल को एक कप छाछ में भिगो दें, फिर कॉटन बॉल से प्रभावित हिस्से पर मसाज करें। दस मिनट तक इसे लगा रहने देने के बाद इसे धो लें। लाभ के लिए इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं। हालांकि, इसकी पुष्टि करने के लिए पर्याप्त शोध नहीं हुआ है।


8. पपीते का गूदा (Papaya pulp)

पपीता त्वचा को साफ और एक्सफोलिएट कर सकता है। यह लुप्त होती निशान, सनस्पॉट और रंजकता में भी सहायता कर सकता है। दो या तीन पके पपीते के क्यूब्स लें। पपीते को मैश कर लें और पपीते के गूदे को प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे 10 से 12 मिनट तक त्वचा पर लगाकर रखें। ठन्डे पानी से कुल्ला करें। पपीते के गूदे का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।


9. मुल्तानी मिट्टी (Fuller's Earth)

मुल्तानी मिट्टी मुल्तानी मिट्टी का दूसरा नाम है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, यह त्वचा की सतह पर रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, बंद छिद्रों को साफ करता है, और मृत त्वचा कोशिकाओं की सुस्त शीर्ष परत को समाप्त करता है। गुलाब जल त्वचा की चमक को कम करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज भी कर सकता है।

इस उपाय के लिए आपको गुलाब जल, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी की आवश्यकता होगी। एलो जेल और मुल्तानी मिट्टी के पाउडर को पर्याप्त मात्रा में गुलाब जल के साथ मिला कर एक मध्यम स्थिरता वाला पेस्ट बनाया जाना चाहिए। इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें और फेस मास्क हटा दें। हफ्ते में एक दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें।


10. चंदन (Sandalwood)

चंदन हाइपरपिग्मेंटेशन को खत्म करने और त्वचा की चमक बढ़ाने में मदद कर सकता है। इस उपाय के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 2 बड़े चम्मच गुलाबजल और 2 छोटे चम्मच चंदन पाउडर चाहिए। फेस पैक बनाने के लिए चंदन पाउडर, नींबू का रस और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे सनस्पॉट पर लगाएं, फिर 10 से 15 मिनट तक सूखने का इंतजार करें। इसे धोने के लिए पानी का इस्तेमाल करें। चंदन के तेल और जैतून के तेल को भी 1:2 के अनुपात में मिलाकर उपचार के तौर पर हर रात सनस्पॉट पर लगाया जा सकता है।


11. नद्यपान निकालने (Licorice Extract)

इसके चिकित्सीय गुणों के कारण, नद्यपान के अर्क को पारंपरिक चीनी चिकित्सा में नियोजित किया गया है। नद्यपान के अर्क में ग्लोब्रिडिन होता है, जिसमें एंटीट्रोसिनेज गतिविधि होती है और यह यूवीबी-प्रेरित रंजकता को रोकता है। यह एपिडर्मल मेलेनिन को खत्म करता है और मेलेनिन उत्पादन को रोकता है।


12. लाल प्याज (Red Onion)

ऐसा माना जाता है कि लाल प्याज के सूखे छिलके में त्वचा को गोरा करने वाला और एंटी-टायरोसिनेज प्रभाव होता है। इसका उपयोग सनस्पॉट के साथ मदद कर सकता है।


13. विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई का सामयिक अनुप्रयोग धूप से होने वाली त्वचा की क्षति को कम कर सकता है। इसलिए विटामिन ई तेल लगाने से सनस्पॉट को कम करने में मदद मिल सकती है। सनस्पॉट से छुटकारा पाने के उपरोक्त प्राकृतिक तरीकों के अलावा, यदि आप घर पर सनस्पॉट से निपटना चाहते हैं तो ओवर-द-काउंटर क्रीम और मलहम मदद कर सकते हैं।

सामयिक क्रीम व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और सनस्पॉट से छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। इनमें से अधिकांश क्रीम टाइरोसिन एंजाइम पर ध्यान केंद्रित करके सनस्पॉट की दृश्यता को कम करती हैं। हमेशा सामयिक क्रीम की तलाश करें जिसमें कोजिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, हाइड्रोक्विनोन या हाइड्रॉक्सी एसिड हो।

हाइड्रोक्विनोन:

टाइरोसिनेस की क्रिया को अवरुद्ध करके, हाइड्रोक्विनोन क्रीम त्वचा को हल्का करने वाले एजेंट और सामान्य अपचयन उपचार के रूप में कार्य करता है। ओवर-द-काउंटर उपयोग के लिए हाइड्रोक्विनोन की एकाग्रता या तो 2% या नुस्खा क्रीम के लिए 4% है। हाइड्रोक्विनोन के उपयोग से कोई खतरा नहीं है। हालांकि, क्योंकि हाइड्रोक्विनोन त्वचा के माध्यम से बड़े पैमाने पर अवशोषित होता है, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसे लेने से बचना चाहिए।

ट्रेटिनॉइन:

त्वचा विशेषज्ञ नियमित रूप से त्वचा को होने वाले सूर्य के नुकसान का इलाज करने और उलटने के लिए रेटिनोल क्रीम की सलाह देते हैं। यह एक विटामिन ए व्युत्पन्न है जो त्वचा को हल्का बनाकर काम करता है। धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा को बेहतर बनाने के लिए शीर्ष पर लगाए गए ट्रेटिनॉइन क्रीम की सूचना दी गई है।

त्रि-लूमा:

त्रि-लूमा एक अतिरिक्त सामयिक सनस्पॉट क्रीम है। इसके निर्माण में तीन सक्रिय रसायन, हाइड्रोक्विनोन, ट्रेटीनोइन और फ़्लोसिनोलोन एसीटोनाइड शामिल हैं। यह पता चला है कि ट्रेटीनोइन हाइड्रोक्विनोन की शक्ति को बढ़ाता है।

कभी-कभी, प्राकृतिक घरेलू उपचार या ओवर-द-काउंटर क्रीम उतने प्रभावी नहीं हो सकते हैं जितना आप उन्हें चाहते हैं। उनकी प्रभावशीलता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति और सनस्पॉट के प्रकार और गंभीरता पर भिन्न होती है। यह तब है जब एक नैदानिक ​​​​उपचार मदद का हो सकता है। आइए गोता लगाएँ कि ये क्या हैं।

सर्वश्रेष्ठ सनस्पॉट हटाने के उपचार क्या हैं?

एक सक्षम त्वचा देखभाल विशेषज्ञ आपकी स्थिति के अनुसार आपका मार्गदर्शन कर सकता है और सनस्पॉट हटाने के निम्नलिखित उपचारों में से कोई भी कर सकता है।

1. लेजर स्किन रिसर्फेसिंग

लेज़र स्किन रिसर्फेसिंग के साथ, आप अपनी त्वचा की बनावट को बढ़ाते हुए धब्बे, मुँहासे के निशान और अन्य त्वचा की खामियों को कम कर सकते हैं। इस तकनीक में त्वचा पर लेजर बीम पहुंचाने के लिए छड़ी जैसे उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है। इस गैजेट का उपयोग करके परत दर परत, धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा को हटा दिया जाता है। सनस्पॉट हटाने के लिए, इस प्रक्रिया में 30 मिनट से लेकर 2 घंटे तक का समय लग सकता है। त्वचा को ठीक होने में लगने वाला समय 10 से 21 दिनों तक हो सकता है।

2. इंटेंस पल्स लाइट (आईपीएल)

तीव्र पल्स लाइट के साथ त्वचा पर डार्क पैच को लक्षित करने में लाइट एनर्जी पल्स का उपयोग शामिल है। वर्णक कोशिकाओं को जलाने, मेलेनिन को खत्म करने और सनस्पॉट को खत्म करने के लिए लेजर के विभिन्न तरंग दैर्ध्य का उपयोग किया जाता है। इसे फोटो फेशियल भी कहा जाता है और इसमें कुछ ही मिनट लगते हैं। आवश्यक सत्रों की संख्या एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के त्वचा रोगों के इलाज के लिए किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह थोड़ा दर्दनाक है।

3. रासायनिक छिलके

एक और कॉस्मेटिक तकनीक जो आपकी त्वचा पर एक एसिड समाधान का उपयोग करती है वह एक रासायनिक छिलका है। नई त्वचा के लिए जगह बनाने के लिए, यह आपकी त्वचा से क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है। इस तकनीक का मूल लक्ष्य आपकी त्वचा को उसकी पुरानी, ​​क्षतिग्रस्त सतह को खोना और नीचे की ओर ताजा, स्वस्थ त्वचा को प्रकट करना है। यह महीन रेखाओं, झुर्रियों और सनस्पॉट को कम करता है। परिणामस्वरूप आपकी त्वचा अधिक कोमल, चमकदार और स्वस्थ हो सकती है।

4. क्रायोथेरेपी

कोल्ड थेरेपी क्रायोथेरेपी का दूसरा नाम है। इस उपचार के दौरान त्वचा के घावों को बेहद कम तापमान के अधीन किया जाता है। इस तकनीक से सनस्पॉट कम हो जाते हैं। ब्लैक स्पॉट्स के इलाज के लिए सबसे अच्छा तरीका नाइट्रस ऑक्साइड का उपयोग करना है। इस प्रक्रिया को पूरा होने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

5. माइक्रोडर्माब्रेशन

त्वचा की ऊपरी परत को एक्सफोलिएट करना एक कॉस्मेटिक तकनीक है जिसे माइक्रोडर्माब्रेशन कहा जाता है। इस तकनीक में एक अपघर्षक सतह के साथ हाथ से पकड़े जाने वाले एक छोटे उपकरण का उपयोग किया जाता है। सक्शन का उपयोग मृत त्वचा को हटाने के लिए किया जाता है जब एक अपघर्षक टिप के साथ एक विशिष्ट ऐप्लिकेटर त्वचा की सबसे ऊपरी परत को हटा देता है। इसमें लगभग एक घंटे का समय लगता है और त्वचा की उम्र बढ़ने की कई समस्याओं के लिए यह काफी दर्द रहित प्रक्रिया है। ऑपरेशन के बाद, आप कुछ अल्पकालिक जकड़न और लालिमा से पीड़ित हो सकते हैं।

6. माइक्रोनीडलिंग

त्वचा पर "सूक्ष्म चोट" लगाने के लिए माइक्रो-सुई के रूप में जानी जाने वाली न्यूनतम इनवेसिव डर्मा रोलर प्रक्रिया में सैकड़ों छोटी सुइयों का उपयोग किया जाता है। क्षतिग्रस्त क्षेत्र को बहाल करने के लिए, आपके शरीर को अधिक कोलेजन और इलास्टिन उत्पन्न करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। हालाँकि यह अक्सर चेहरे पर प्रयोग किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग शरीर पर निशान या खिंचाव के निशान को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह सामयिक सीरम के अवशोषण में सहायता करता है जिसमें त्वचा को गोरा करने के लिए रसायन होते हैं। नतीजतन, डर्मा रोलिंग मुँहासे के निशान, रंजकता के निशान, झुर्रियों और सनस्पॉट को कम करने के लिए एक शानदार विकल्प है। बेचैनी को कम करने के लिए, प्रक्रिया से पहले एक सामयिक संवेदनाहारी दी जा सकती है।

सनस्पॉट्स के लिए रोकथाम युक्तियाँ

सनस्पॉट से बचने के लिए ध्यान रखने योग्य कुछ और टिप्स यहां दिए गए हैं।

1. एंटी-टैन फेशियल ट्राई करें

आप एक अच्छे एंटी-टैन फेशियल के साथ अपनी त्वचा पर पिगमेंटेशन और सन स्पॉट्स का मुकाबला कर सकते हैं। घर पर एंटी-टैन फेशियल करने के लिए किट का उपयोग करें, या किसी स्पा, सैलून या त्वचा देखभाल सुविधा में इसे करने के लिए किसी पेशेवर से सलाह लें।

2. धूप से दूर रहें

यदि आपके पास पहले से ही एक तन है, तो धूप में ज्यादा समय बिताने से बचने की कोशिश करें। अपने साथ छाता रखना सबसे अच्छा है। साथ ही आराम से कपड़े पहनने का भी ध्यान रखें। गहरे या भड़कीले रंगों के प्रयोग से बचें। जैसे सूती कपड़े अधिक सांस लेने वाले होते हैं। धूप का चश्मा पहनकर अपनी आंखों की देखभाल करें। यदि आप समुद्र तट पर हैं तो अपनी टोपी लाना न भूलें।

3. सनस्क्रीन का प्रयोग करें

सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि पूरे साल सनस्क्रीन की जरूरत होती है। यदि आपके पास पहले से एक नहीं है तो इसे खरीदने का समय आ गया है। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है और उम्र बढ़ने की शुरुआत में देरी करता है। 30 या अधिक एसपीएफ वाले सनस्क्रीन की सिफारिश की जाती है। सनस्पॉट से कैंसर या चोट नहीं लगती है। लेकिन अगर आपको उनकी वृद्धि या संख्या में कोई अनियमितता दिखाई दे तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

त्वचा विशेषज्ञ से कब मिलें?

सनस्पॉट आमतौर पर कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। कुछ निवारक सावधानियां बरतकर आप इस स्थिति में सुधार कर सकते हैं। हालांकि, घातक त्वचा के घाव कभी-कभी सनस्पॉट के समान हो सकते हैं। यदि आप किसी सनस्पॉट या काले धब्बे में तेजी से वृद्धि देखते हैं तो आपको त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए।

निष्कर्ष

सनस्पॉट्स, जिन्हें अक्सर ब्राउन स्पॉट्स के रूप में जाना जाता है, लंबे समय तक धूप में रहने के परिणामस्वरूप आपकी त्वचा पर विकसित होते हैं। यदि आप सनस्पॉट से छुटकारा पाने के लिए तेज़ और स्वस्थ तरीके ढूंढ रहे हैं, तो आप हाइपरपिग्मेंटेशन और सनस्पॉट को हल्का करने में मदद करने के लिए बेसन, अरंडी का तेल, या नींबू जैसे प्राकृतिक उपचारों का उपयोग कर सकते हैं। सनस्पॉट हटाने के चिकित्सा उपचारों में माइक्रोडर्माब्रेशन, क्रायोथेरेपी और रासायनिक छिलके शामिल हैं। नियमित रूप से सही तरीके से सनस्क्रीन लगाने से आप नियमित अंतराल पर सही तरीके से सनस्क्रीन लगाने से भी सनस्पॉट होने से बच सकते हैं।

Tags:    

Similar News