Sunspots on face: जानें चेहरे के लिए कितना खतरनाक हो सकता है सनस्पॉट

Sunspots on face: बेदाग और खुबसूरत स्किन पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का और घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं। स्किन की देखभाल के लिए तेज धूप, धूल आदि से बचना भी जरूरी होता है।

Update: 2022-08-25 07:52 GMT

Sunspot (Image: Social Media)

Sunspots on face: बेदाग और खुबसूरत स्किन पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का और घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं। स्किन की देखभाल के लिए तेज धूप, धूल आदि से बचना भी जरूरी होता है। बता दे कि अगर अधिक देर तक सूरज की रोशनी में रहा जाए, तो स्किन में डार्क कलर के स्पॉट बनने लगते हैं। इस कारण से चेहरे पर स्पॉट की समस्या होने लगती है। आइए जानते हैं कि सनस्पॉट कितना खतरनाक हो सकता है: 

त्वचा विशेषज्ञ की मानें तो सनस्पॉट को हानिकारक या खतरनाक नहीं कहते हैं। हालांकि, अभी भी नियमित जांच की जरूरत है हालांकि, वे अभी भी त्वचा कैंसर के लिए एक अप्रत्यक्ष मार्कर हो सकते हैं। दरअसल सनस्पॉट्स अक्सर सूर्य के अधिक संपर्क के कारण त्वचा पर हो जाते हैं। इसे सौर लेंटिगिन्स के रूप में भी जाना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि वे सूर्य की पराबैंगनी किरणों के अधिक संपर्क के कारण होते हैं। साथ ही उम्र सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो सनस्पॉट के विकास के खतरे को बढ़ाता है क्योंकि उम्र के साथ त्वचा अधिक संवेदनशील होती जाती है। 

बता दे कि अगर अधिक देर तक सूरज की रोशनी में रहा जाए, तो स्किन में डार्क कलर के स्पॉट बनने लगते हैं क्योंकि यह तेज धूप के कारण होता है। जिसके कारण चेहरे पर हल्के काले निशान या स्पॉट की समस्या शुरू हो जाती है। हालांकि इन सनस्पॉट का मतलब मुख्य रूप से कैंसर नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह जरूर है कि सूरज और इसकी हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से लंबे समय में त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपको सनस्पॉट की समस्या हो गई है तो सबसे पहले त्वचा विशेषज्ञ से जांच कराएं। साथ ही अगर खून बहता है या रंग में काला है तो डॉक्टर से संपर्क कर सलाह लें। सनस्पॉट समय के साथ फीके पड़ने लगते हैं। इसके अलावा, यह त्वचा से पूरी तरह से गायब नहीं होते हैं। अगर आपको रोजाना घर से बाहर निकालना पड़ता है, तो चेहरे को ढककर निकले। साथ ही शरीर के खुले हुए स्थान में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ना भूलें। जरूरत हो तभी घर से बाहर निकले। इसके अलावा आपको सनग्लास का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, कॉस्मेटिक के द्वारा कई उपचार विकल्प हैं जो सनस्पॉट से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। इसमे शामिल है:

इंटेंस पल्स लाइटिंग

लेजर रिसर्फेसिंग

केमिकल पील्स

Cryotherapy

Tags:    

Similar News