Surya Grahan LIVE Photos: देखिये सूर्य ग्रहण की लाइव तस्वीरें, नासा ने करी जारी

Surya Grahan LIVE Photos: सूर्य ग्रहण भले ही भारत में न दिखाई पड़ा हो, लेकिन साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अब लग चुका है। आइये तस्वीरों से समझते हैं कि कैसा दिख रहा है सूर्य ग्रहण का ये नज़ारा।

Update:2023-10-14 21:53 IST

Surya Grahan LIVE Update (Image Credit-Social Media)

Surya Grahan LIVE Update: सूर्य ग्रहण भले ही भारत में न दिखाई पड़ा हो, लेकिन साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अब लग चुका है। इसका समय भारत के रात के 8 बजकर 34 मिनट से शुरू है। वहीँ नासा से इसकी ताज़ा तस्वीर भी आ चुकीं हैं। अश्विनी मास की दूसरी तिथि को पड़ने वाला ये सूर्य ग्रहण साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण था। फिलहाल ये देर रात 2 बजकर 25 मिनट पर समाप्त होगा। आइये तस्वीरों से समझते हैं कि कैसा दिख रहा है सूर्य ग्रहण का ये नज़ारा।

सूर्य ग्रहण की ताज़ा तस्वीरें 

आपको बता दें कि 14 अक्टूबर को वलयाकार सूर्य ग्रहण के दौरान दुनिया के कुछ हिस्से आंशिक अंधेरे में डूब जाएंगे, वहीँ नासा ग्रहण की छाया में रॉकेट भेज रहा है।

Surya Grahan LIVE Update (Image Credit-Social Media)

14 अक्टूबर को, उत्तर और दक्षिण अमेरिका के कई हिस्सों में लोग सूर्य को अपनी सामान्य चमक से लगभग 10 प्रतिशत तक मंद होते हुए देखेंगे, क्योंकि वलयाकार ग्रहण होने पर केवल एक चमकदार "रिंग ऑफ़ फायर" बचेगा।

Surya Grahan LIVE Update (Image Credit-Social Media)

लेकिन न्यू मैक्सिको में व्हाइट सैंड्स मिसाइल रेंज के पास के लोगों को ग्रहण की ओर आकाश में अचानक चमकीली धारियाँ दिखाई देंगी - ये तीन रॉकेट हैं जिन्हें नासा लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

Surya Grahan LIVE Update (Image Credit-Social Media)

अंतरिक्ष एजेंसी का साउंडिंग रॉकेट मिशन ये जानने के लिए तीन रॉकेट लॉन्च करेगा कि सूरज की रोशनी में अचानक गिरावट हमारे ग्रह के ऊपरी वायुमंडल को कैसे प्रभावित करती है। मिशन को ग्रहण पथ या एपीईपी के आसपास वायुमंडलीय गड़बड़ी कहा जाता है। आयनमंडल वायुमंडल का आयनित भाग है जो समुद्र तल से 48 किलोमीटर से 965 किलोमीटर ऊपर पाया जाता है।

Tags:    

Similar News