Gud Ka Paratha: बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी गुड़ का पराठा, खुशी-खुशी खाएंगे पूरा

Gud Ka Paratha Kaise Banaye: आपने बचपन में गुड़ का पराठा कभी न कभी तो जरूर खाया होगा। अब आप इसे अपने बच्चे के लिए बना सकते हैं, जो कि टेस्टी और पौष्टिक भी होता है।

Written By :  Shreya
Update: 2024-08-05 04:40 GMT

Gud Ka Paratha (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Yummy Food Recipes For Kids: जब हम बड़े हो जाते हैं तो हमारे बचपन की यादों में से एक सबसे फेवरेट याद मां के हाथ का बना खाना होता है। ये बचपन की सबसे प्यारी और मीठी यादें होती हैं। आज के समय में बच्चों के लिए कई टेस्टी और हेल्दी फूड रेसिपी (Tasty And Healthy Food Recipes) आपको मिल जाएंगी। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी फूड रेसिपी (Food Recipes In Hindi) बताने जा रहे हैं, जिसे आपने भी अपने बचपन में कभी न कभी खाया होगा और अब बारी है इसे अपने बच्चों को खिलाने की। हम बात कर रहे हैं गुड़ के पराठे (Gud Ka Paratha) की। यह खाने में काफी टेस्टी होता है और आपके बच्चे को भी बेहद पसंद आएगा। आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी (Gur Ka Paratha Banane Ki Recipe)।

गुड़ का पराठा बनाने की आसान रेसिपी हिंदी में (Jaggery Paratha Recipe In Hindi)

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Gur Paratha)

गेहूं का आटा - 2 कप

गुड़ - 3/4 कप (बिल्कुल बारीक कटा हुआ या कद्दूकस किया हुआ)

बादाम- एक बड़ा चम्मच

काजू- एक बड़ा चम्मच

सफेद तिल- एक बड़ा चम्मच

इलायची- 3 या 4

नमक- आधा छोटा चम्मच

घी जरूरत के मुताबिक

गुड़ का पराठा बनाने की विधि (How To Make Gud Ka Paratha At Home)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सबसे पहले आपको पराठे के लिए आटे का डो तैयार करना है। इसके लिए एक बड़े डोंगे में आटे में नमक और 1 छोटा चम्मच घी मिलाकर गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लें। फिर आटे को 20 मिनट ढककर रख दें।

दूसरी तरफ, ड्राई फ्रूट्स को अच्छे से पीस लें। गुड़ को आप चाहें तो कद्दूकस कर सकते हैं या फिर बहुत छोटे टुकड़ों में काट लें। इससे आपको पराठा बेलने में परेशानी नहीं होगी। एक कटोरे में गुड़ के साथ ड्राई फ्रूट्स, तिल और इलायची मिक्स कर लें। इतनी देर में आपका आटा सेट हो जाएगा।

इसके बाद एक लोई काटकर इसे हल्का मोटा बेल लें। फिर इसके बीच में दो बड़ा चम्मच स्टफिंग भरकर अच्छी तरह बंद कर दें। इसे हल्के हाथों से आराम से बेलें। गर्म तवे पर इसे डालें और घी लगाकर अच्छी तरह सेंक लें। इसके बाद अन्य पराठों को भी इसी तरह बनाना है। इसे थोड़ा गर्म रहते ही बच्चों को सर्व करें।

Tags:    

Similar News