India’s Iconic Sarees: ये है दुनिया की सबसे महंगी के खूबसूरत साड़ियां, यहां जानें इनकी खासियत

India’s Iconic Sarees: साड़ियां खूबसूरत भारतीय परिधान है जो महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने का काम करती है। चलिए आज हम आपको कुछ प्रसिद्ध और महंगी साड़ियों के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-06-19 05:11 GMT

India’s Iconic Sarees (Photos - Social Media)

India’s Iconic Sarees : साड़ी भारतीय महिलाओं का पारंपरिक परिधान होने के साथ-साथ आज पूरी दुनिया में अधिक लोकप्रिय है। भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक साड़ी की सुंदरता और आकर्षण ने कभी भी अपना जादू नहीं खोया है। चाहे पारंपरिक रूप से धागों से बुनी गई हो या फिर आधुनिक फैब्रिक्स में डिजाइनर साड़ियां हमेशा ही महिलाओं की पसंद रही है। बड़े-बड़े फैशन डिजाइनरों का मानना है कि साड़ी दुनिया का सबसे खूबसूरत ड्रेस है, जो किसी भी महिला की सुंदरता को और निखार देता है। साड़ी के फ्लोइंग रूप और लहराते पल्लू अलग ही आकर्षण लुक देता है। यही कारण है कि वेस्टर्न पोशाक के बढ़ते प्रभाव के बावजूद भी भारतीय महिलाओं का साड़ी के प्रति अलग ही लगाव है। आइए जानते हैं सबसे महंगी साड़ी कौन सी आती है।

विवाह पट्टू सिल्क साड़ी चेन्नई (Vivah Pattu Saree Chennai)

विवाह पट्टू पूरी दुनिया में सबसे महंगी सिल्क साड़ी है और यह चेन्नई के हस्तशिल्पकारों द्वारा बनाई जाती है। इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। इस सिल्क साड़ी को नवरत्न जैसे हीरा, पन्ना, माणिक, पीला पुखराज, नीलम, टोपाज़, मोती, लहसुनिया और मूंगा जैसे रत्नों से बनाया जाता है। इसमें सोना, प्लैटिनम और चांदी से कढ़ाई भी की जाती है। यह साड़ी स्पेशल ऑडर पर भी बनाई जाती है इसकी कीमत लाखों में होती है।

Vivah Pattu Saree Chennai

पाटन पटोला साड़ी गुजरात (Patan Patola Saree Gujarat)

भारत में पाटन पटोला साड़ी की डिमांड भी काफ़ी होती है। गुजरात के पाटन में बनाई जाने वाली इस साड़ी को पटोला कपड़े से बनाया जाता है। इसीलिए इसका नाम ‘पाटन पटोला साड़ी’ पड़ा है। इस साड़ी की ख़ासियत है कि इसका कपड़ा 100 सालों तक भी नया का नया रहता है। इसे तैयार करने में 3 से 4 महीने तक का समय लग जाता है। पाटन पटोला साड़ी की क़ीमत 3000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक होती है।

Patan Patola Saree Gujarat)

कांजीवरम साड़ी तमिलनाडु (Kanjeevaram Saree Tamilnadu)

तमिलनाडु की कांजीवरम साड़ी रेशम के धागे और अपने ज़री के काम, ख़ूबसूरत डिज़ाइन और बुनाई जानी जाती हैं। तमिलनाडु की पारंपरिक कांजीवरम साड़ियां पिछले 75 साल से अधिक समय से लोगों को आकर्षित करती आ रही हैं। इन साड़ियों की क़ीमत क़रीब 12,000 रुपये से शुरू होकर 5 लाख रुपये तक होती है।

Kanjeevaram Saree Tamilnadu

मूंगा सिल्क साड़ी असम (Munga Silk Saree Assam)

असम की मूंगा मिल्क साड़ी भारत की सबसे महंगी साड़ी के तौर पर जानी जाती है। ग्लोइन टेक्सचर की ये साड़ी येलो और गोल्डन कलर में आती है। असम की ‘मूंगा मिल्क साड़ी’ की ख़ासियत इसका कई सालों तक नई की नई रहना है। ये जितनी पुरानी होती है इसकी चमक उतनी ही बढ़ती जाती है। असम की ये ट्रेडिशनल साड़ी आपको 2000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक की मिल जाती है।

Munga Silk Saree Assam

 

Tags:    

Similar News