Most Viral IAS Officers: टीना डाबी से संजय प्रसाद तक, ये हैं इंडिया के सबसे वायरल आईएएस, देखें लिस्ट

Top 5 Viral IAS Officers List: चलिए जानते हैं उन आईएएस अधिकारियों के बारे में, जो अक्सर किसी न किसी वजह से चर्चा में छाए रहते हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-05 09:32 IST

Most Viral IAS Officers (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Most Viral IAS Officer: देशभर में हर साल लाखों युवा आईएएस-आईपीएस बनने के लिए यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC Civil Service Exam) देते हैं। IAS का इंग्लिश में फुल फॉर्म इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज और हिंदी में फुल फॉर्म भारतीय प्रशासनिक सेवा होता है। आईएएस जिले से लेकर, राज्य और केन्द्र स्तर पर सबसे बड़े कार्यकारी अधिकारी होते हैं। आईएएस में सबसे बड़ा पद कैबिनेट सेक्रेटेरी का होता है (IAS Highest Post)। केंद्र स्तर पर यही आईएएस अधिकारी के बॉस माने जाते हैं।

आज हम आपको देश के कुछ आईएएस अधिकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो UPSC परीक्षा पास करने के बाद से ही चर्चा में छाए रहते हैं। साथ ही इनके काम की भी हर कहीं चर्चा होती है। आइए जानते हैं इन मोस्ट वायरल आईएएस अधिकारियों (Most Viral IAS Officer List In Hindi) के बारे में।

1- टीना डाबी (IAS Tina Dabi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जब भी बात देश के मशहूर भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी की होती है तो उसमें टीना डाबी का नाम जरूर लिया जाता है। राजस्थान कैडर की IAS टीना डाबी यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में पहला स्थान लाई थीं। तब से ही वह युवाओं के लिए इंस्पिरेशन बनी हुई हैं। वह तेज-तर्रार ऑफिसर की छवि रखती हैं और अपने काम को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं। टीना भारत की सबसे खूबसूरत आईएएस अधिकारियों में से भी एक हैं।

2- रिया डाबी (IAS Ria Dabi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

टीना डाबी की तरह उनकी छोटी बहन रिया डाबी भी एक मशहूर आईएएस अधिकारी हैं, जिनकी चर्चा आए दिन सोशल मीडिया पर होती रहती है। रिया ने यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की थी। वह राजस्थान कैडर की आईएएस हैं। फिलहाल रिया उदयपुर में पोस्टेड हैं।

3- संजय प्रसाद (IAS Sanjay Prasad)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

संजय प्रसाद 1995 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं। वह यूपी के सीनियर और सबसे ताकतवर IAS ऑफिसर्स में से एक हैं। वह एक ईमानदार और कुशल अधिकारी की छवि रखते हैं। जिस वजह से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) के बेहद करीबी माने जाते हैं।

4- परी बिश्नोई (IAS Pari Bishnoi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

राजस्थान के बीकानेर में जन्मीं परी बिश्नोई अपने समाज की पहली महिला आईएएस ऑफिसर हैं। उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में साल 2019 में महज 24 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी। इस परीक्षा में वह ऑल इंडिया 30वीं रैंक लाई थीं। फिलहाल परी सिक्किम के गंगटोक में एसडीएम के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने कुछ समय पहले ही हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के पोते और भारतीय जनता पार्टी के नेता भव्य बिश्नोई से शादी रचाई है।

5- सृष्टि देशमुख गौड़ा (IAS Srushti Deshmukh Gowda)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आईएएस अधिकारी सृष्टि देशमुख गौड़ा भी देश की जानी मानी IAS अफसर हैं। वह लाखों-करोड़ों युवाओं के लिए एक प्रेरणास्त्रोत हैं। सृष्टि ने साल 2018 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर ली थी। उन्होंने इस एग्जाम में टॉप किया था और ऑल इंडिया 5वीं रैंक हासिल की थी। सृष्टि अक्सर सोशल मीडिया पर अपने कामों को लेकर वायरल होती रहती हैं।

Tags:    

Similar News