Waxing Tips: वैक्सिंग से पहले जरूर करें ये 3 चीजें, नहीं तो स्किन हो जाएगी खराब

Beauty Care Tips In Hindi: वैक्स करने से पहले कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए, नहीं तो आपकी स्किन खराब भी हो सकती है। आइए जानें इन जरूरी स्टेप्स के बारे में।

Written By :  Shreya
Update: 2024-08-22 07:30 GMT

Waxing Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tips For Waxing In Hindi: वैक्सिंग, लड़कियों के सेल्फ ग्रूमिंग (Self Grooming) का एक हिस्सा होता है। अनचाहे बालों को शरीर से हटाने के लिए हर महिला वैक्स कराना पसंद करती है। इससे त्वचा सॉफ्ट और खूबसूरत भी बनती है। वैक्स कराने के लिए ज्यादातर लोग पार्लर या सैलून जाना पसंद करते हैं। वहीं, कई लोग घर में ही वैक्सिंग करना आसान समझते हैं। लेकिन वैक्स करने से पहले कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए, नहीं तो आपकी स्किन खराब भी हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Waxing Tips) देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप वैक्स के बाद होने वाली परेशानियों से छुटकारा पा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

वैक्स कराने से पहले ध्यान रखें ये बातें (Important Steps Before Waxing)

आपने कई बार ये देखा होगा कि वैक्सिंग के बाद आपके हाथ या पैर पर छोटे-छोटे बिंदुओं जैसे काले धब्बे हो जाते हैं। ये ज्यादातर पैरों पर देखने को मिलते हैं, जिन्हें स्ट्रॉबेरी लेग्स भी कहा जाता है। ऐसा आपकी कुछ गलतियों के चलते हो सकता है। ऐसे में वैक्सिंग कराने से पहले अगर कुछ चीजों को ध्यान में रखा जाए तो इससे निजात मिल सकता है। आइए जानें वैक्स कराने से पहले के कुछ जरूरी स्टेप्स (Wax Karne Se Pehle Kya Kare)।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- हाथों-पैरों को करें एक्सफोलिएट

चेहरे की तरह हाथ और पैरों का भी एक्सफोलिएशन (Exfoliation) जरूरी होता है। इससे डेड स्किन सेल्स और पोर्स में जमी गंदगी निकल जाती है, जिससे स्ट्रॉबेरी लेग्स या हाथों पर ऐसे धब्बे होने की संभावना काफी कम हो जाती है। साथ ही स्किन साफ होने से वैक्स भी अच्छी तरह से होता है। आप एक्सफोलिएशन के लिए घर पर बने नेचुरल स्क्रब या मार्केट में आने वाले स्क्रब को यूज कर सकते हैं। इसके बाद हाथों-पैरों को अच्छी तरह मॉइश्चराइज भी कर लें।

2- गर्म पानी से नहाएं

इसके अलावा आप वैक्स कराने वाले दिन गर्म पानी से नहा लें। इससे फायदा ये होगा कि पोर्स अच्छी तरह से खुल जाएंगे और फिर स्किन को एक्सफोलिएट करने पर एक्सफोलिएटर अच्छी तरह अपना काम कर पाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि नहाने के तुरंत बाद वैक्स करने से बचें। क्योंकि नहाने के बाद बाल बहुत सॉफ्ट हो जाते हैं, जिसके चलते वह वैक्स करने पर जल्दी निकल नहीं पाते हैं।

3- स्किन को मॉइश्चराइज करना ना भूलें

इसके साथ ही वैक्सिंग कराने के बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। वैक्स के बाद यह बेहद जरूर स्टेप होता है। दरअसल, वैक्सिंग से स्किन ड्राई हो जाती है, जिस वजह से हाथों और पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। वहीं, अगर आपके पहले से ही स्ट्रॉबेरी लेग्स की प्रॉब्लम है तो त्वचा मॉइश्चराइज न रहने पर यह समस्या और भी बढ़ जाती है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट्स से परामर्श करें।

Tags:    

Similar News