कोरोना से जंग: सबसे जरूरी हथियार मास्क और दूरी, ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

जानलेवा कोरोना महामारी से बचाव के सबसे जरुरी है चेहरे पर मास्क। जब भी घर से बाहर निकलें मास्क जरूर पहनें। चाहे आप वायरस से संक्रमित हुए हों या नहीं, मास्क पहनना बेहद सबसे ज़रूरी है, खासतौर पर उन जहगों पर जहां शारीरिक दूरी बनाए रखना मुश्किल है।

Update: 2020-12-21 06:13 GMT
कोरोना से जंग: सबसे जरूरी हथियार मास्क और दूरी, ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

लखनऊ: चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। इस जानलेवा महामारी के दुनिया में आये हुए करीब एक साल होने वाले हैं। हालांकि लंबे समय से महामारी की मार झेल रहे लोगों को अब राहत मिलने वाली है। इस महामारी का तोड़ वैक्सीन के रूप में मिल गया है। साथ ही इसका संक्रमण भी बहुत हद तक काबू होता नजर आ रहा है, लेकिन अभी भी इससे बचने के लिए सावधानी बरतनी जरुरी है।

कोरोना से बचाव

इस वायरस के बारे में अधिकतर लोग जान चुके हैं। वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय एवं एहतियात भी अच्छी तरह पता है। उसके बाद भी कोई इसका पालन करने के लिए तैयार नहीं है। भले ही वैक्सीन के रूप में इस महामारी का तोड़ मिल चुका है, लेकिन विशेषज्ञों की राय है कि वैक्सीन के बाद भी लोगों अभी एहतियात बरतने की जरुरत है। यह जान लें कि कोरोना पूरी तरह से गया नहीं है, आपकी बेफिक्री से दोबारा आ सकता है। इसलिए कोरोना के सभी प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करें।

ये भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में बुजुर्ग और बच्चों का रखें खास ध्यान, यहां जानें टिप्स

मास्क

जानलेवा कोरोना महामारी से बचाव के सबसे जरुरी है चेहरे पर मास्क। जब भी घर से बाहर निकलें मास्क जरूर पहनें। कोरोना वायरस के फैलने की वजह से फेस मास्क हमारे अब जीवन का सबसे ज़रूरी हिस्सा बन गया है। चाहे आप वायरस से संक्रमित हुए हों या नहीं, मास्क पहनना बेहद सबसे ज़रूरी है, खासतौर पर उन जहगों पर जहां शारीरिक दूरी बनाए रखना मुश्किल है।

शारीरिक दूरी

शुरू से ही इस वायरस से बचने के लिए सरकार और विशेषज्ञों द्वारा सामाजिक दूरि बनाये रखने की सलाह दी जा रही है। लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर रहने को कहा गया है। इसके साथ ही अगर आप किसी से मिलते हैं कम से कम एक दूसरे 6 फीट की दूरी बेहद जरूरी है।

इम्यूनिटी

कोरोना वायरस के खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है इम्यूनिटी पावर यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता। यानी जब तक वैक्सीन नहीं मिल जाती तब तक सिर्फ आपकी इम्युनिटी ही आपकी रक्षा कर पाएगी और यही वजह है कि इम्युनिटी आज के जमाने की सबसे बड़ी जरूरत बन गई है। क्योंकि जिसके पास इम्युनिटी है वो सभी तरह के संकट का सामना कर सकता है और कोरोना वायरस से संघर्ष के इस दौर में विजयी बनकर निकल सकता है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: 50 की उम्र के बाद सभी को खानी चाहिए ये चार चीजें

इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं ?

कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे बड़ा हथियार इम्यूनिटी पावर है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिनके शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत है, वे इस वायरस का सामना अच्छी तरह से कर सकते हैं। वैसे, इम्यून सिस्टम एक-दो दिन या एक-दो हफ्तों में मजबूत नहीं होता। इसके लिए आपको नियमित रूप से अपने खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है। तो चलिए जानते हैं कुछ जरूरी बातें...

खानपान का रखें ध्यान

अपने खानपान में हेल्दी फूड्स शामिल करें। हरी सब्जियां, गिलोय, विटामिन सी और काढ़े का सेवन करें। इसके अलावा आधा चम्मच आंवले का चूर्ण एक चम्मच शहद के साथ सुबह खाली पेट पीने से फायदा होगा। इससे इम्यूनिटी भी बढ़ेगी और पाचन भी सही होगा। साथ ही गुनगुने पानी पीने की आदत डालें।

लाइफस्टाइल में करें बदलाव

- रात में सोते समय गुनगुने पानी से गरारे करें। दिन भर बाहर रहने से भी वायरस या बैक्टीरिया नाक और मुंह के माध्यम से गले तक पहुंचता है। वह गरारे से खत्म हो जाएगा।

- योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। सूर्य नमस्कार करने से फायदा होता है।

- पर्याप्त नींद जरूर लें। आपकी लाइफ कितनी भी बिजी हो, नींद के साथ समझौता न करें।

- वजन को नियंत्रित रखें।

- स्मोकिंग और शराब पीने की लत शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है।

Tags:    

Similar News