Most Educated Political Leaders: ये हैं देश के सबसे पढ़े-लिखे 10 नेता, एक के पास तो 20 डिग्रियां

Top 10 Most Educated Leaders: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे नेताओं की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनके पास बड़ी-बड़ी डिग्रियां हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-27 13:41 IST

Most Educated Political Leaders (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Most Educated Political Leaders: भारत में ज्यादातर लोगों की नेताओं को लेकर एक ही छवि रहती है कि पॉलिटिक्स में आने वाले लोग कम पढ़े-लिखे या फिर अंगूठा छाप होते हैं। कहीं आप भी तो उनमें से नहीं हैं? अगर हां, तो आपकी ये राय इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद पूरी तरह बदल सकती है। क्योंकि हमारे देश में ऐसे कई राजनेता हैं, जो ना केवल राजनीति के बल्कि पढ़ाई के भी धुरंधर रहे हैं। आज हम आपके लिए ऐसे ही नेताओं की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनके पास बड़ी-बड़ी डिग्रियां हैं। तो चलिए देखते हैं भारत के सबसे पढ़े-लिखे नेताओं (Bharat Ke Sabse Padhe Likhe Neta) की लिस्ट।

देश के सबसे पढ़े-लिखे नेता (Desh Ke Sabse Padhe Likhe Neta Full List In Hindi)

1- श्रीकांत जिचकर (Shrikant Jichkar)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

राजनीति जगत में अब तक कोई ऐसा व्यक्ति नहीं आ पाया है, जो पढ़ाई के मामले में श्रीकांत जिचकर को टक्कर दे सके। ये देश के सबसे पढ़े-लिखे राजनेता और शख्स भी माने जाते हैं। डॉ श्रीकांत जिचकर एक आईएएस ऑफिसर और देश के जाने-माने नेता थे। वह 26 साल की उम्र में देश के सबसे युवा विधायक बने थे। हालांकि उनका 49 साल की उम्र में ही निधन हो गया था। जिचकर के पास 2-4 नहीं बल्कि 20 से ज्यादा डिग्रियां थीं। लिम्बा बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने उन्हें देश का सबसे योग्य व्यक्ति बताया था।

जिचकर के पास एमबीबीएस, एलएलएम, डीबीएम, एमबीए (मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन), बेचलर ऑफ जर्नलिज्म, संस्कृत में डीलिट (डॉक्टर ऑफ लिटरेचर) की डिग्री थी। इसके अलावा उन्होंने समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, इतिहास, अंग्रेजी साहित्य, दर्शन शास्त्र, राजनीति विज्ञान, प्राचीन भारतीय इतिहास, पुरातत्व और मनोविज्ञान में एमए भी किया था।

2- डॉ मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री रह चुके कांग्रेस नेता डॉक्टर मनमोहन सिंह का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में मास्टर्स की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने साल 1957 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स ट्राइपोज पूरा किया और 1960 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की। वह सेंट जॉन्स कॉलेज के सदस्य भी थे।

3- शशि थरूर (Shashi Tharoor)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कांग्रेस नेता और केरल के तिरुवनन्तपुरम से लोकसभा सांसद शशि थरूर भी बहुत पढ़े-लिखे पॉलिटिशियन हैं। वह अक्सर अपनी शानदार अंग्रेजी को लेकर चर्चा बटोरते हैं। बात करें उनके क्वालिफिकेशन की तो उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास में ऑनर्स की डिग्री हासिल की है। थरूर बोस्टन के टफ्ट्स यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप भी प्राप्त कर चुके हैं। 1978 में उन्होंने फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी, टफ्ट्स विश्वविद्यालय से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर की डिग्री पूरी की। इसी यूनिवर्सिटी से उन्होंने पीएचडी की भी पढ़ाई की।

4- अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल भी एक होनहार स्टूडेंट रहे हैं। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियर की पढ़ाई की है। केजरीवाल के IIT JEE रैंक की बात करें तो उन्होंने यह परीक्षा 563वीं रैंक के साथ पास की थी। टाटा स्टील में नौकरी के तीन साल बाद 1992 में उन्होंने छुट्टी लेकर UPSC की तैयारी शुरू की और पहले ही प्रयास में 1993 में भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के लिए चयनित हो गए।

5- ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भाजपा नेता और मोदी सरकार में मंत्री पद पर कार्यरत ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) भी बहुत पढ़े-लिखे हैं। उन्होंने 1993 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। इसके बाद साल 2001 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए की पढ़ाई पूरी की।

6- निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश के बहुत पढ़े-लिखे नेताओं में शुमार हैं। उन्होंने साल 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसके बाद दिल्ली के जेएनयू से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया और एमफिल की डिग्री भी हासिल की। निर्मला इंटरनेशनल कॉमर्स में पीएचडी भी कर चुकी हैं।

7- सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सुब्रमण्यम स्वामी एक भारतीय राजनेता होने के साथ ही अर्थशास्त्री और सांख्यिकीविद् हैं। राजनीति में आने से पहले वे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में गणितीय अर्थशास्त्र के प्रोफेसर थे। सुब्रमण्यम भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी हिंदू कॉलेज से मैथमेटिक्स में अंडर ग्रेजुएट ऑनर्स से डिग्री हासिल की है। इसके बाद उन्होंने कोलकाता के इंडियन स्टैटिसटिक्स इंस्टीट्यूट से स्टैटिसटिक्स में मास्टर्स कंप्लीट किया। स्वामी ने महज 24 साल की उम्र में ही हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में पीएचडी पूरी कर ली थी।

8- सचिन पायलट (Sachin Pilot)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बात करें कांग्रेस नेता सचिन पायलट के क्वालिफिकेशन के बारे में तो उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से से बीए और आईएमटी गाजियाबाद से मार्केटिंग में डिप्लोमा की पढ़ाई की है। इसके बाद सचिन ने यूएसए के पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल में दाखिला ले लिया और यहां से एमबीए की डिग्री हासिल की।

9- पी चिदंबरम (P. Chidambaram)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भारत के पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम भी कम पढ़े-लिखे नहीं हैं। उन्होंने लोयोला कॉलेज चेन्नई से एक साल का प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स किया। फिर प्रेसीडेंसी कॉलेज चेन्नई से स्टेटिस्टिक्स में बीएससी के साथ ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। उन्होंने मद्रास लॉ कॉलेज से कानून में भी स्नातक की पढ़ाई की। इसके बाद हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में उच्च शिक्षा के लिए दाखिला ले लिया और साल 1968 में एमबीए पूरा किया।

10- डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मोदी सरकार में मंत्री रहे डॉ. हर्षवर्धन ने इस साल ही राजनीति को अलविदा कह दिया है। उन्होंने 1979 में गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, कानपुर से बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी के साथ ग्रेजुएशन कंप्लीट किया था। फिर 1983 में Otorhinolaryngology में मास्टर ऑफ सर्जरी की उपाधि प्राप्त की।

Tags:    

Similar News