Vada Pav Recipe: कोई रॉकेट साइंस नहीं वड़ा पाव बनाना, इस आसान रेसिपी से झटपट हो जाएगा रेडी

Vada Pav Easy Recipe: वड़ा पाव मुंबई का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है, जो अब अधिकतर राज्यों के लोग खाना पसंद करते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। आइए जानें इसकी ईजी रेसिपी।

Written By :  Shreya
Update: 2024-07-01 13:46 GMT

Vada Pav (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Vada Pav Recipe In Hindi: मुंबई का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड वड़ा पाव (Vada Pav) अब वर्ल्ड फेमस हो चुका है। हर कोई इस टेस्टी स्नैक्स (Tasty Snacks) को खाना पसंद करता है, चाहे बच्चे हों या बड़े। पाव के बीच में आलू की स्वादिष्ट स्टफिंग, चटनी और हरी मिर्च का स्वाद जिसने एक बार ले लिया, वह इस डिश का दीवाना हो जाता है। वड़ा पाव जितना कंफर्ट फूड है, उतना ही इसे बनाना भी आसान है। अपनी क्रेविंग्स को शांत करने के लिए आप घर में भी आसानी से वड़ा पाव तैयार कर सकते हैं। बताई गई रेसिपी से आप घर पर ही मुंबइया स्टाइल वड़ा पाव का लुत्फ उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं वड़ा पाव की रेसिपी हिंदी में।

कैसे बनाएं वड़ा पाव (How To Make Vada Pav At Home)

वड़ा पाव एक ऐसी चीज है जिसे आप खास मौके पर और हल्की भूख लगने पर भी बनाकर खा सकते हैं। कम ही वक्त में ये बनकर तैयार हो जाता है और अगर आपके घर में उबले हुए आलू पहले से ही रखे हैं तो इसे बनाने में और भी कम वक्त लगता है। आइए जानते हैं वड़ा पाव बनाने की आसान विधि।

वड़ा के लिए सामग्री

एक किलो आलू, ½ स्पून जीरा, ½ स्पून हींग, ½ स्पून राई, कुछ करी पत्ते, एक स्पून अदरक, लहसुन और मिर्च का पेस्ट, ½ स्पून हल्दी, धनिया, नमक स्वादानुसार।

घोल के लिए सामग्री

दो कप बेसन, एक कप पानी, हल्दी एक टी स्पून, ½ स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/4 स्पून बेकिंग सोडा, एक स्पून अजवाइन, चुटकी भर नमक, तलने के लिए तेल।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बनाने की विधि (Vada Pav Banane Ki Vidhi)

सबसे पहले आलू को उबालकर छील लें और एक बर्तन में अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद कढ़ाई में दो चम्मच तेल गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद राई का तड़का लगाएं। फिर तेल में जीरा, हींग, करी पत्ता, एक चम्मच अदरक, लहसुन और मिर्च का पेस्ट बनाकर डालें। इसमें नमक, हल्दी डालकर कुछ देर तक भूनें और फिर मैश किए हुए आलू डाल दें। आलू भून जाने के बाद धनिया का पत्ता डालकर गैस बंद कर दें। जब यह मिक्स्चर थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसके गोले बनाकर अलग रख दें।

अब एक बर्तन में घोल तैयार करें। इसके लिए बेसन, नमक, हल्दी, लाल मिर्च, अजवाइन और बेकिंग सोडा मिलाकर पानी एड करें। ध्यान रहे कि घोल मीडियम थिकनेस वाला होना चाहिए। जब घोल तैयार हो जाए तो कढ़ाई में तेल गर्म करें। अब आलू के हर गोले को बेसन के घोल में डुबोएं और एक-एक करके गर्म तेल में डालें। इसे सुनहरे होने तक तलें और फिर कढ़ाई से निकाल लें।

अब बारी आती है वड़ा पाव को Assemble करने की। इसके लिए अपने पाव को बटर से थोड़ा सेंक लें। फिर वड़ा के एक साइड हरी चटनी और सूखी लहसुन की चटनी लगाकर एक गर्म वड़ा रख दें। इसे भूनी हुई हरी मिर्च के साथ सर्व करें।

Tags:    

Similar News