Anti-Aging Vitamins: त्वचा को लंबे समय तक जवान और ग्लोइंग बनाये रखने के लिए बेहद जरुरी है ये विटामिन्स

Anti-Aging Vitamins: उल्लेखनीय है कि स्किन केयर में एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स को शामिल त्वचा पर समय से पहले उम्र की लकीरें (Fine Lines) ना दिखें और झुर्रियां (Wrinkles) भी दूर रहें के कारण किया जाता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-06-22 13:18 GMT

Vitamins for body

Anti-Aging Vitamins: शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो खुद के चेहरे पर बढ़ती उम्र के लकीरों को देखना चाहे। हर व्यक्ति फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष खुद को सदैव जवान बनाये रखना चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर उम्र की लकीरें (Fine Lines) और झुर्रियां (Wrinkles) आना स्वाभाविक है। इसलिए इन्हें दूर करने के लिए बाजार में एंटी एजिंग कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद है। लेकिन आप नेचुरल तरीकों और अपने खान पान का विशेष ख्याल रखकर लम्बे समय तक खुद को जवां दिखा सकते हैं।

बता दें कि डाइट में एंटी-एजिंग चीजों को शामिल करने पर त्वचा लंबे समय तक जवां दिख सकती है। उल्लेखनीय है कि स्किन केयर में एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स को शामिल त्वचा पर समय से पहले उम्र की लकीरें (Fine Lines) ना दिखें और झुर्रियां (Wrinkles) भी दूर रहें के कारण किया जाता है। हालाँकि कि बाजार में इस तरह का दावा करने वाले प्रोडक्ट्स की कमी नहीं है लेकिन उनमें एक्स्ट्रा केमिकल होने की सम्भावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए घर में हम जिन फेस पैक को तैयार करते हैं अगर उनमें भी इन एंटी-एजिंग चीजों को शामिल कर लें तो सस्ते में ही त्वचा की बेहतरीन देखभाल की जा सकती है।

इसलिए ऐसे में यह जानना बेहद बेहद जरुरी है कि कौन से पोषक तत्व एंटी-एजिंग (Anti-Aging) गुणों से भरपूर हैं और स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) व घरेलू नुस्खों में शामिल किए जा सकते हैं. विटामिन (Vitamin) और कुछ खनिज एंटी-एजिंग तत्वों से भरपूर होते हैं। तो आईये जानते हैं जानें वो कौन से विटामिन और अन्य पोषक तत्व हैं जो एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर माने जाते हैं।

- विटामिन ए (Vitamin A) जिसे रेटिनोल भी कहा जाता हैं उसका इस्तेमाल एंटी-एजिंग क्रीम या सीरम बनाने में ज्यादा किया जाता है। गौरतलब है कि इस विटामिन का उत्पादन शरीर नहीं कर पाता है इसलिए इसके बेनिफिट्स पाने के लिए इसका सेवन अलग से किया जाता है। बता दें कि विटामिन ए टमाटर, दूध, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, केल और ब्रोकली में भी भरपूर रूप से पाया जाता है। इसके अलावा यह पीली और संतरी सब्जियों यानी गाजर, कद्दू और शकरकंदी में भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है।

- सूरज की किरणों से प्राप्त होने वाले विटामिन डी को सनशाइएन विटामिन के साथ एंटी-एजिंग विटामिन (Anti-Aging Vitamin) भी कहा जाता है। बता दें कि यह विटामिन आपकी त्वचा को बीमारियों से बचाने में भी सहायक होने के साथ समय से पहले एजिंग की संभावना को दूर करने में मदद करती है। उल्लेखनीय है कि विटामिन डी दूध, टूना फिश, सालमन और कोड लीवर ऑयल में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

- विटामिन ई शरीर के लिए बेहद आवश्यक विटामिन है। यह आपके स्किन के साथ-साथ शरीर की पूरी सेहत को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। बता दें कि विटामिन ई (Vitamin E) में मौजूद पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा से लकीरों के निशान कम करने के साथ त्वचा को नुसकान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में सहायक होता हैं। इतना ही नहीं यह कोलाजन बूस्ट करने में भी सहायक होता है। उल्लेखनीय है कि बादाम, सूरजमुखी के बीज, कद्दू, लाल शिमला मिर्च और पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है।

- बता दें कि शरीर स्वतः जिंक का उत्पादन नहीं कर पाता है ऐसे में शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए जिंक को अपनी डाइट (Diet) में अलग से शामिल करना बेहद जरूरी होता है। बता दें कि ज़िक स्किन केयर के साथ एजिंग से भी लड़ने में मददगार होता है। गौरतलब है कि जिन लोगों के शरीर में जिंक की कमी पाई जाती है उनमें एजिंग की प्रक्रिया औरों के मुकाबले ज्यादा तेज हो जाती है। उल्लेखनीय है कि एवोकाडो, कीवी, अमरूद और ब्लूबेरी जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ माने जाते हैं।

- करक्यूमिन नामक तत्व हल्दी में मौजूद होता है जो एजिंग को कम करने वाला महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है। आमतौर पर यह एंटी-एजिंग में बहुत ज्यादा सहयोग नहीं कर पाता है लेकिन कुछ हद तक यह त्वचा के लिए अच्छा भी साबित होता है।

Tags:    

Similar News