Roti Or Rice: चाहते हैं वज़न घटना, जानिए क्या है आपके लिए सही, रोटी या चावल ?

Roti Or Rice: कुछ लोग चपातियों को वजन घटाने के लिए फायदेमंद मानते हैं तो कुछ चावल को वजन घटाने के लिए जरूरी मानते हैं। आइये जानते हैं कि क्या वज़न घटाने के लिए क्या ज़्यादा फायदेमंद।

Update: 2023-03-18 09:30 GMT
Roti Or Rice (Image Credit-Social Media)

Roti Or Rice: हर किसी की बॉडी अलग तरह से काम करती है वहीँ खाने के अलग-अलग पैटर्न भी होते हैं जो उनके लिए काम कर सकते हैं। वहीँ क्या आप जानते हैं कि आप कम कार्ब आहार का पालन करके भी अपना वजन कम कर सकते हैं लेकिन जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो कुछ महत्वपूर्ण सिद्धांत लागू होते हैं। वजन कम करने के लिए डाइट में जरूरी बदलाव करने की सलाह दी जाती है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए चपाती खाना बंद कर देते हैं तो कुछ चावल से दूर रहते हैं। लोगों में हमेशा इस बात को लेकर भ्रम रहता है कि रोटी खाने से वजन तेजी से कम होता है या चावल से। कुछ लोग चपातियों को वजन घटाने के लिए फायदेमंद मानते हैं तो कुछ चावल को वजन घटाने के लिए जरूरी मानते हैं। आइये जानते हैं कि क्या वज़न घटाने के लिए क्या ज़्यादा फायदेमंद हो सकता है।

रोटी या चावल क्या है वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा

डाइटीशियन पूनम दुनेजा के मुताबिक चावल और रोटी दोनों की न्यूट्रिशनल वैल्यू में बड़ा अंतर है। वजन घटाने के लिए दोनों ही फायदेमंद हैं। उन्होंने आगे कहा कि अगर आप हफ्ते में 4 दिन रोटी खाते हैं तो 2 दिन चावल जरूर खाएं। इस तरह आप अपने आहार में विविधता बनाए रख सकते हैं। स्वस्थ लोग वजन घटाने के लिए रोटी और चावल दोनों का सेवन कर सकते हैं। साथ ही वजन घटाने के लिए कभी भी भूखा नहीं रहना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

विशेषज्ञ ने बताया कि वजन घटाने के लिए ज्वार, रागी और बाजरा से बनी रोटी (रोटी) कारगर मानी जाती है। इन चपातियों में पाया जाने वाला ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे इन्सुलिन का स्तर तेजी से नहीं बढ़ता है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर और प्रोटीन भी होता है। ज्वार, रागी और बाजरे से बनी रोटियां बहुत पौष्टिक होती हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। चावल के लिए आप ब्राउन राइस खा सकते हैं। पानी को छानकर सफेद चावल का भी सेवन किया जा सकता है। हालांकि चावल हो या रोटी, दोनों की सेवन मात्रा तय होनी चाहिए।

वजन घटाने के 10 जरूरी टिप्स

- फाइबर का सेवन बढ़ाएं, रोजाना 40 ग्राम फाइबर का सेवन करें

- खूब पानी पिएं, रोजाना 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं

- खाने में नमक और चीनी की मात्रा कम करें

- रिफाइंड, प्रोसेस्ड और जंक फूड के सेवन से बचें

- खाना पकाने के लिए बीजों के तेल का इस्तेमाल करें

- रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करें

- एक्सरसाइज और मसल वेट ट्रेनिंग सही तरीके से करें

- अपने लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करें

- खाने-पीने की चीजों पर नियंत्रण रखें

- धूम्रपान और शराब से परहेज करें

Tags:    

Similar News