Weight Loss Tips: करना चाहते हैं बेली फैट कम तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स

Weight Loss Tips in Hindi: वजन बढ़ने के बाद कम करना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि एक्सरसाइज या योगा द्वारा वजन कम किया जा सकता है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-10-06 07:44 GMT

Weight Loss (Image: Social Media)

Weight Loss Tips: वजन बढ़ने के बाद कम करना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि एक्सरसाइज या योगा द्वारा वजन कम किया जा सकता है। साथ ही ऐसे और भी कई विकल्प हैं जिनको अपनाने से वजन कम किया जा सकता है। इनमें से एक है हेल्दी फूड्स। हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल कर बेली फैट को कम या वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं बेली फैट कम करने के लिए कौन से हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए:

बीन्स 

अगर आप छोले और राजमा जैसे हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इनका सेवन करने से आपको देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। ऐसे में आप ओवरइटिंग की समस्या से बच जाते हैं। 

अंडे 

दरअसल अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत हैं, जो बेली फैट को कम करने का काम करते हैं। इसका सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आपको कम भीख लगती है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं या बेली फैट को स्लिम बनाना चाहते हैं तो अंडे का सेवन कर सकते हैं।

दही 

बेली फैट कम करने के लिए आप दही को अपनी डाइट में शामिल करें। दरअसल दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो आंतों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। साथ ही ये ब्लोटिंग की समस्या से राहत दिलाते हैं। बता दे दही में प्रोटीन होता है। इसके अलावा बता दे आप दही का सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं लेकिन स्मूदी के रूप में सेवन करना ज्यादा फायदेमंग होता है। ये बेली फैट बर्न करने में मदद करती है।

खीरा 

दरअसल खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है और इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है। बता दे ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने का काम करता है और इससे ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है। साथ ही ये बेली फैट कम करता है। इसलिए वजन घटाने के लिए या बेली फैट कम करने के लिए खीरा का सेवन कर सकते हैं।


Tags:    

Similar News