Infinity Walk: बाहर वॉक करने में आता है आलस? घर पर करें इन्फिनिटी वॉक, होते हैं अनेकों फायदे

Infinity Walk Benefits: क्या आप जानते हैं कि इन्फिनिटी वॉक होता क्या है और इसके फायदे क्या होते हैं, आइए आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको इन्फिनिटी वॉक के बारे में बताते हैं।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-24 11:54 GMT

Infinity Walk Benefits (Photo- Social Media)

Infinity Walk Benefits: आज भी वॉकिंग को सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है, कहा जाता है कि यदि इंसान को वर्कआउट करने का समय नहीं मिल पा रहा है तो उसे थोड़ी देर वॉक जरूर करना चाहिए, क्योंकि वॉकिंग के जरिए भी सेहत की अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है और यह सेहत को फिट रखने में भी सहायक होता है। आज कल इन्फिनिटी वॉक का नाम कुछ ज्यादा ही ट्रेंड हो रहा है और आपमें से ही यकीनन बहुत से लोगों ने इन्फिनिटी वॉक का नाम सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये इन्फिनिटी वॉक होता क्या है और इसके फायदे क्या होते हैं, आइए आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको इन्फिनिटी वॉक के बारे में बताते हैं।

क्या होता है इन्फिनिटी वॉक (What Is Infinity Walk)

इन्फिनिटी वॉक जिसे सिद्धा वॉक या 8 वॉक भी कहा जाता है। आज के दौर में लोग शरीर के लिए और दिमाग की शांति के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज करते हैं, जहां शरीर के लिए वर्कआउट करते हैं, वहीं दिमाग के लिए मेडिटेशन करते हैं, लेकिन इन्फिनिटी वॉक के जरिए आप दोनों चीजें साथ में पा सकते हैं, जी हां! यह वॉक इतना पॉवरफुल होता है। दिलचस्प बात तो यह है कि इन्फिनिटी या सिद्धा वॉक के लिए आपको घर से बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा, आप अपने घर पर रूम के अंदर, छत पर या बालकनी में कहीं भी ये वॉक कर सकते हैं और इससे होने वाले फायदे तो आपको हैरान ही कर देंगें।


कैसे होता है इन्फिनिटी वॉक (How To Do Infinity Walk)

अब सवाल ये आता है कि इन्फिनिटी वॉक करना कैसे होता है, तो दरअसल इसके लिए आपको अपने घर के अंदर जमीन पर बड़ा सा 8 नंबर बनाना होता है, जो इन्फिनिटी साइन की तरह भी लगता है। अब इसी 8 नंबर पर आपको वॉक करना है, मतलब की आपको 8 के शेप में ही वॉक करना है और साथ ही मेडिटेशन भी करना है। यदि आप इन्फिनिटी वॉक सुबह के समय करते हैं तो इसका लाभ आपको ज्यादा मिलता है, ध्यान रहे कि इसे नंगे पैर ही करें।


इन्फिनिटी वॉक के फायदे Benefits Of Infinity Walk)

इन्फिनिटी वॉक रोजाना करने से आपको एक नहीं, बल्कि अनेकों फायदे मिलेंगे। सबसे पहला तो यह आपके शरीर के दर्द की कम करता है। 8 शेप वॉक के दौरान बॉडी पूरी तरह से ट्विस्ट होती है, जिससे सभी ऑर्गन एक्टिव हो जाते हैं। यह किडनी के फंक्शन को इंप्रूव करने में मदद करता है, साथ ही डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। सिर्फ यही नहीं! यह पाचन क्रिया को भी सुधरता है, एकाग्रता को बढ़ाता है, साथ ही इस तरह वॉक करने से सिर दर्द या घुटनों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

Tags:    

Similar News