REASON: पानी में ज्यादा देर रहने से हाथ की उंगलियां क्यों सिकुड़ती हैं?

Update: 2016-07-27 05:38 GMT

लखनऊ: अक्सर ही अपने देखा होगा कि कभी देर तक नहा लिया या फिर कभी देर तक पानी में कपड़े धो लिए, तो हाथों और पैरों की उंगलियां सिकुड़ जाती हैं। पर क्या अपने सोंचा है कि आखिर ऐसा होता क्यों है? नहीं न।

कब लगाया गया था इस बात का पता

जिस बात के बारे में आपका ध्यान नहीं गया, उन सिकुड़ी उंगलियों के बारे में हम आपको आज बताएंगे। पानी में देर तक रहने से उंगलियां क्यों सिकुड़ जाती हैं, इसका पता 1930 में ही लगा लिया गया था। लेकिन अब भी बहुत लोग हैं, जिनको इसके बारे में नहीं पता। दरअसल इसके पीछे एक साइंटिफिक रीजन छुपा है। जब हम देर तक पानी में काम करते हैं या रहते हैं तो उंगलियां एक खास पैटर्न में सिकुड़ जाती हैं।

क्या है सिकुड़ी उंगलियों का फायदा

सिकुड़ी उंगलियों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब हम सिकुड़ी हुई उंगलियों से कोई गीली चीज उठाते हैं। तो वह फिसलती नहीं है। यानि की सिकुड़ी हुई उंगली एक ग्रिप की तरह काम करती है, जिससे पकड़ मजबूत होती है। लेकिन अगर किसी की उंगलियां सिकुड़ी नहीं (सूखी उंगलियां) हैं और वह गीली चीज पकड़ता है तो उसके हाथ फिसलने लगते हैं।

लेकिन अगर किसी को नर्व डैमेज की प्रॉब्लम है, तो उसकी उंगलियां नहीं सिकुड़ती। असल में ये पूरी प्रक्रिया हमारा दिमाग कंट्रोल करता है। स्किन के नीचे की रक्त वाहिकाओं मे रुकावट से उंगलियां सिकुड़ती हैं।

Tags:    

Similar News