Daag Ke Gharelu Upay: घर पर बनाएं स्टेन रिमूवर पेस्ट, कपड़ों के जिद्दी दाग-धब्बों का होगा सफाया

Ziddi Daag Ke Gharelu Upay: आज हम आपको एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहें हैं, जिससे आप जिद्दी से जिद्दी दागों का पल भर में सफाया कर सकते हैं।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-03-23 01:30 GMT

Daag Ke Gharelu Upay (Photo- Social Media)

Kapdo Ke Daag Hatane Ke Gharelu Upay: कपड़ों में अक्सर ही दाग धब्बे लग जाते हैं। सिर्फ बच्चों के कपड़ों में ही नहीं, बल्कि कई बार गलती से बड़े व्यक्तियों के कपड़ों में भी जिद्दी दाग लग जाते हैं। वहीं अगर सफेद कपड़ा हो तो मानों फिर उनपर लगे जिद्दी दागों को छुड़ाना काफी मुश्किल होता है, महज एक दाग की वजह से कपड़े का पूरा लुक खराब हो जाता है, ये दाग इतने जिद्दी होते हैं कि जब बहुत कोशिशों के बाद भी इंसान दागों को नहीं छुड़ा पता तो उसे मजबूरन उस आउटफिट को अलविदा कह देना पड़ता है, लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, जी हां! क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहें हैं, जिससे आप जिद्दी से जिद्दी दागों का पल भर में सफाया कर सकते हैं। आइए फिर बताते हैं।

घर पर बनाएं जिद्दी दागों को अलविदा कहने वाला स्टेन रिमूवर

वैसे तो जिद्दी दागों को छुड़ाने के कई घरेलू नुस्खे हैं, लेकिन ज्यादातर नुस्खे इतने असरदार नहीं होते, लेकिन आज हम जो आपको रेमेडी बताने जा रहें हैं वह बेहद ही असरदार है। दागों का सफाया करने के लिए आपको घर पर एक पेस्ट बनाना होगा। जी हां!


स्टेन रिमूवर बनाने के लिए सबसे पहले आपको लिक्विड डिटर्जेंट लेना है, इसके बाद आपको हाइड्रोजन पैरोक्साइड सॉल्यूशन लिक्विड को डिटर्जेंट में मिक्स कर देना है, फिर इसमें थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा ऐड करना है। अब इन सभी को साथ में अच्छे से मिक्स कर लेना है, इस तरह आपका स्टेन रिमूवर पेस्ट तैयार हो चुका है।


ऐसे करें घर पर बनाए गए स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल

इस स्टेन रिमूवर पेस्ट का इस्तेमाल करने के लिए आपको कपड़े का वो हिस्सा लेना है, जहां जिद्दी दाग लगा हुआ है, अब इस जगह पर पेस्ट को डालना है, फिर धीरे-धीरे टुटब्रश की मदद से रगड़ना है। ऐसा करने से लगा हुआ जिद्दी दाग कुछ समय में गायब हो जाएगा। घर पर बनाए गए इस स्टेन रिमूवर से आप गहरे से गहरे दाग को भगा सकते हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें

जानकारी के लिए बता दें कि यदि स्टेन रिमूवर पेस्ट बनाने के लिए आपके पास लिक्विड डिटर्जेंट नहीं है तो आप डिटर्जेंट पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं हाइड्रोजन पैरोक्साइड सॉल्यूशन आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा। इस पेस्ट को आप अधिक मात्रा में बनाकर एक बॉटल में महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं, यह खराब नहीं होगा। इस स्टेन रिमूवर सोल्यूशन से आप गहरे से गहरे और पुराने से पुराने दाग और धब्बे का भी सफाया कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News